Connect with us

देश

मोदी ने दी करुणानिधि को श्रद्धांजलि, जानें कैसा रहा उनके जीवन का सफर

Published

on

चेन्नई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को चेन्नई पहुंचकर करुणानिधि के अंतिम दर्शन किए। मोदी ने करुणानिधि को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने करुणानिधि के बेटे स्टालिन और बेटी कनिमोझी से मुलाकात भी की। मोदी ने बीते साल नवंबर में करुणानिधि के गोपलापुरम आवास पर जाकर उनसे मुलाकात की थी। उनके अलावा तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित, मुख्यमंत्री के. पलनीस्वामी और उपमुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम ने बुधवार को द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (द्रमुक) अध्यक्ष और पांच पार के मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि को अंतिम श्रद्धांजलि दी। विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े लोगों, जैसे नेताओं, अभिनेताओं, उद्योगपतियों और अन्य ने दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि अर्पित की। करुणानिधि का पार्थिव शरीर राजाजी हॉल में रखा गया है।

PM नरेंद्र मोदी ने दी करुणानिधि को श्रद्धांजलि

सम्मान में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा

करुणानिधि के पार्थिव शरीर को राजाजी हॉल में लाने से पहले बुधवार तड़के गोवापुरम में उनके घर ले जाया गया था, जहां रिश्तेदारों ने उनके अंतिम दर्शन किए। पांच बार मुख्यमंत्री रहे 94 वर्षीय दिग्गज नेता करुणानिधि का शव राष्ट्रीय ध्वज में लपेटा गया है। गृह मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि राष्ट्रीय ध्वज बुधवार को तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि के सम्मान में आधा झुका रहेगा। डीएमके के नेता राजाजी हॉल में जमा हैं और बड़ी संख्या में लोग अपने महान नेता को अंतिम श्रृद्धांजलि देने के लिए हॉल के बाहर जमा हैं।

शानदार रहा करुणानिधि का सफर

मुथुवेल करुणानिधि, तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और डीएमके पार्टी प्रमुख का 94 साल की उम्र में एक लंबी बिमारी के बाद चेन्नई में निधन हो गया. तमिलनाडु की राजनीति में करुणानिधि का पांच दशक लंबा सफर रहा. इन पांच दशकों के दौरान करुणानिधि ने डीएमके को न सिर्फ राज्य की सत्ता पर कई बार काबिज किया बल्कि केन्द्र की राजनीति में भी बड़ी भूमिका अदा की. 3 जून, 1924 को नागापट्टिनम जिले के थिरूकुवलई में जन्म हुआ था.

डीएमके में बतौर कार्यकर्ता अपनी स्पीच और स्क्रिप्ट लिखने की क्षमता के चलते करुणानिधि लगातार आगे बढ़ते रहे. लेकिन उनके राजनीतिक सफर का टर्निंग प्वाइंट तब आया जब डीएमके ने कालाकुडी रेलवे स्टेशन का नाम एक कारोबारी के नाम पर डिलमियापुरम करने का विरोध किया. इस प्रदर्शन के दौरान उनपर 35 रुपये का जुर्माना लगाया गया और 5 महीने की जेल की सजा का आदेश हुआ. करुणानिधि ने जुर्माना अदा करने से मना कर दिया और एक साल तक जेल में सजा काटी. इस एक प्रदर्शन ने करुणानिधि को पार्टी के शीर्ष नेताओं में लाकर खड़ा कर दिया.

प्रधानमंत्री नेहरू के जमाने में करुणानिधि पहली बार चुनाव जीते

एम करुणानिधि जातिवाद और सामाजिक भेदभाव के खिलाफ संघर्ष करने वाले सामाजिक सुधारवादी नेता पेरियार और तमिलनाडु में पहले गैरकांग्रेसी मुख्यमंत्री सीएन अन्‍नादुरई के समर्थक थे. साल 1957 में उन्होंने पहला विधानसभा चुनाव जीता और मात्र 32 साल की उम्र में विधायक बने. 1957 में वो डीएमके के उन 15 विधायकों में से एक थे, जिन्होंने विधानसभा में अपना कब्जा जमाया था. उस जमाने में देश के प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू थे.

उसके बाद अगला विधानसभा चुनाव 1962 में हुआ. ये चुनाव डीएमके लिए बेहद ही खराब रहा, क्योंकि पांच साल पहले जनता ने जिन 15 विधायकों को विधानसभा भेजा था, उनमें से 14 विधायकों को जनता ने बाहर का रास्ता दिखा दिया है. डीएमके की तरफ से ही करुणानिधि एकमात्र ऐसे नेता थे, जो विधानसभा पहुंचने में कामयाब हो सके. अपनी पूरी राजनीतिक यात्रा में करुणानिधि अपराजेय रहे और एक बार भी विधानसभा चुनाव नहीं हारे.

जब पहली बार बने CM

1969 में जब देश की बागडोर इंदिरा गांधी ने संभाली तो उसी दौर में एम करुणानिधि तमिलनाडु में पहली बार मुख्‍यमंत्री बने. इसके बाद उन्‍होंने कुल 13 विधानसभा चुनावों में लगातार जीत दर्ज की. उल्‍लेखनीय है कि 1967 में तमिलनाडु में डीएमके ने कांग्रेस को राज्‍य की सत्‍ता से बेदखल कर दिया. उसके बाद से अब 50 साल से अधिक वक्‍त गुजरने के बावजूद द्रविड़ पार्टियों का ही तमिलनाडु की सत्‍ता पर दबदबा है. करुणानिधि इससे पहले 1967 में पहली बार सीएम अन्‍नादुरई के शासनकाल में लोक निर्माण विभाग के मंत्री बने.

उसके दो साल बाद 10 फरवरी, 1969 को अन्नादुरई के निधन के बाद उन्‍होंने पहली बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. उसके बाद 1971, 1989, 1996 और 2006 में मुख्यमंत्री बने. इस तरह पांच बार मुख्‍यमंत्री बने और राज्य में कुल 19 सालों तक शासन किया. इसके बाद लगातार विधानसभा पहुंचने के क्रम में 2016 के विधानसभा चुनाव में भी करुणानिधि ने जीत दर्ज की. इस तरह देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित नेहरू के जमाने से लेकर मौजूदा पीएम नरेंद्र मोदी के दौर तक वह सार्वजनिक जीवन में उपस्थित रहे. https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश

ड्रैगन का डबल अटैक, लद्दाख में घुसा हेलिकॉप्टर, अरुणाचल में भी सैनिकों ने की घुसैपठ

Published

on

नयी दिल्ली। चीन की घुसपैठ वाली चाल एक बार फिर भारत-चीन सरहद पर नजर आने लगी है। डोकलाम विवाद के बाद से चीन अपनी हरकतों से बाज आने का नाम नहीं ले रहा है। एक बार फिर से चीन सैनिकों ने भारतीय सीमाओं में घुसने की हिमाकत की है। चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमाओं पर डबल अटैक किया है। पहला जम्मू-कश्मीर के लद्दाख में चीन ने हेलिकॉप्टर से भारतीय हवाई सीमा में घुसने की कोशिश की है, दूसरी तरफ अरुणाचल प्रदेश में चीनी सुरक्षाबलों को देश की सीमा के अंदर देखा गया है।

लद्दाख में हेलिकॉप्टर

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की रिपोर्ट से यह खुलासा हुआ है कि चीन के दो हेलिकॉप्टर भारतीय सीमा में देखे गए। रिपोर्ट के मुताबिक, ये दोनों हेलिकॉप्टर बीते 27 अगस्त को सुबह करीब 9 बजे लद्दाख के बुर्तसे और ट्रैक जंक्शन पोस्ट के आसपास देखे गए। ITBP रिपोर्ट के अनुसार दोनों चीनी हेलीकॉप्टर MI-17 की तरह दिख रहे थे। ये हेलिकॉप्टर करीब 5 मिनट तक भारतीय हवाई क्षेत्र में रहे।

अरुणाचल में घुसपैठ

वहीं दूसरी ओर अरुणाचल प्रदेश की दिवांग घाटी में क्षेत्र के ग्रामीणों ने चीनी सुरक्षाबलों के दाखिल होने की जानकारी दी। ये घटना कुछ दिन पहले की बताई जा रही है। हालांकि, इस मसले पर सेना की तरफ से बताया गया है कि यह उल्लंघन नहीं है। एलएसी (वास्तविक नियंत्रण रेखा) को लेकर विवाद के चलते पेट्रोलिंग उसी आधार पर की जाती है।

महत्वपूर्ण है इलाका

लद्दाख के बुर्तसे और ट्रैक जंक्शन पोस्ट ट्रिग हाईट और डेपसांग इलाके में पड़ते हैं। लद्दाख के ट्रिग हाईट और डेपसांग का ये इलाका भारत के लिए रणनीतिक तौर पर काफी महत्व रखता है। यही वजह है कि चीन यहां कब्जा करने की कोशिश में रहता है और बार-बार घुसपैठ के प्रयास करता है। इसी इलाके में भारत का महत्वपूर्ण दौलत बेग ओल्डी एयरफील्ड भी है, जिस पर चीन घुसपैठ के जरिए नजर रखने की फिराक में रहता है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

जन्मदिन की पार्टी के बहाने युवती से गैंगरेप, जिससे मांगी मदद उसने भी किया सामूहिक बलात्‍कार

Published

on

नयी दिल्ली। पंजाब से एक हैवानियत को शर्मसार करने का मामला सामने आया है। यहां के कपूरथला में एक 24 साल की युवती के साथ पहले उसके दोस्तों ने गैंगरेप किया फिर मदद मांगने के लिए युवती ने हाथ फैलाया तो उन्होंने भी साथियों सहित गैैंगरेप की घटना को अंजाम दिया। इस मामले में पुलिस ने चार को गिरफ्तार कर लिया। जबकि बाकी आरोपियों की तलाश जारी है। पुलिस के मुताबिक गैंगरेप में युवती का बॉयफ्रेंड सहित 6 आरोपी शामिल थे। जबकि दूसरी बार 4 लोगों ने गैंगरेप किया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जालंधर की रहने वाली पीड़ित युवती ने थाना सुभानपुर में शिकायत दी कि 5 माह पहले हेरोइन की लत के चलते उसकी जालंधर गैस एजेंसी पर काम करने वाले भोलू से पहचान बढ़ गई। उसी के चलते वह लक्षण खोले के नशा तस्कर सोनू के सम्पर्क में आई। उसने डरा धमाकर नशा स्पलाई करने के धंधे में लगा दिया। इस दौरान उसकी पहचान जसवीर सिंह उर्फ सिरी के साथ हुई। उसने उसे अपने घर में रहने के लिए कमरा दे दिया और वहां उससे शारीरिक संबंघ बनाए। सिरी सोनू के पड़ोस में रहता है।

दोस्तों के साथ मिल कर गैंगरेप किया

10 अक्तूबर को सीरी के घर जन्मदिन की पार्टी थी। उसने अपने सभी दोस्तों को बुलाया था। वहां सोनू भी आया हुआ था । उस ने रात साढ़े 9 बजे के करीब उसको बाहर बुला लिया। वह उसे जबरदस्ती खेतों में ले गया।  जहां उसने अपने दोस्तों के साथ मिल कर उससे गैंगरेप किया। वह वहां से किसी तरह आरोपियोंं के चंगुल में से बच निकली।

आरोपियों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए वह थाने जाने लगी तो रास्ते में उसे सतपाल निवासी ढुड्डी जिला मोगा मिल गया। मदद का भरोसा देकर वह उसे थाने ले जाने की बजाए अपने क्वार्टर में ले गया, जहां पहले से ही उसके तीन साथी सुखविन्दर सिंह निवासी होशियारपुर, रवीन्द्र सिंह निवासी गुरदासपुर और कुलविन्दर सिंह निवासी मजीठा मौजूद थे।

वह सभी फैक्ट्री में सक्योरिटी गार्ड का काम करते थे। इन सभी ने मिल कर उसे हवस का शिकार बनाया। महिला ने इसके बाद सुभानपुर पुलिस स्टेशन मेें मामला दर्ज करवाया है। पुलिस ने पीड़िता महिला का मेडिकल भी करवाया है। मेडिकल जांच में गैंगरेप की पुष्टि हुई है। फिलहाल सरकारी अस्पताल मेें महिला का इलाज चल रहा है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

सिद्धू का पाकिस्तानी प्रेम, बोले-दक्षिण भारत से अच्छा है पाकिस्तान, कहा-पाक आर्मी चीफ को चूम लूंगा

Published

on

नयी दिल्ली। पंजाब में अमरिंदर सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने आज हिमाचल प्रदेश के कसौली में कसौली में आयोजित हुए खुशवंत सिंह लिटरेचर फेस्टीवल में पाकिस्तान के अार्मी चीफ कमर बाजवा को लेकर अपना ‘पाकिस्तान प्रेम’ उजागर किया है। सिद्धू ने कहा, यदि पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर को खोलता है तो वह पाकिस्तान आर्मी चीफ को ना सिर्फ गले लगाएंगे ब्लकि उन्हें चूम भी लेंगे। इस दौरान नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि मैं अपने प्यार को इसी तरह से प्रदर्शित कर सकता हूं।

साउथ भारत से अच्छा है पाकिस्तान

वहीं सिद्धू ने पाकिस्तान को दक्षिण भारत से बेहतर बताया। उन्होंने कहा कि मैं जब साउथ जाता हूं तो ना भाषा समझ आती है, ना खाना अच्छा लगता है। वहां का कल्चर पूरी तरह से अलग है, लेकिन जब मैं पाकिस्तान जाता हूं तो भाषा एक जैसी है। वहां सबकुछ अद्भुत है।

गले लगाने का कोई पछतावा नहीं

बता दें कि पूर्व क्रिकेटर रहे सिद्धू ने बीते दिनों पाकिस्तान का दौरा किया था। उस दौरान उन्होंने पाकिस्तान आर्मी चीफ को गले लगाया था। जिसे लेकर भारत में उनकी खूब आलोचना हुई थी और अभी भी जारी है। इस मामले को लेेकर भी सिद्धू ने आलोचकों को जवाब देते हुए कहा है कि उन्हें पाकिस्तान आर्मी चीफ को गले लगाने का कोई पछतावा नहीं है।

कमर बाजवा के प्रति सिद्धू का प्रेम

नवजोत सिंह ने कहा कि मेरी झप्पी के पीछे कोई साजिश नहीं है और ना ही कोई राफेल डील है। मैं सिर्फ गले मिला..क्या ये कोई साजिश है? मेरा मतलब है कि कोई मुझसे कहता है कि वो बाबा नानक का लंगा, करतारपुर दा लंगा खोलेगा तो मैं उसे ना सिर्फ गले लगाऊंगा बल्कि उसे चूम भी लूंगा। नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि मैं अपने प्यार को इसी तरह से प्रदर्शित कर सकता हूं। मुझे आलोचकों की गंदी राजनीति की परवाह नहीं है।

बीजेपी ने साधा निशाना

वहीं बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने रविवार को पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू की आलोचना करते हुए कहा कि उनको खुद को पाकिस्तान की कैबिनेट में शामिल करना चाहिए क्योंकि उस देश के प्रति उनका प्रेम बढ़ता जा रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि पाकिस्तान के साथ बार-बार जुड़ना साज़िश दिखाता है। ये उत्तर और दक्षिण भारत को विभाजित करने की उनकी मानसिकता को दर्शाता है और ये पूरी कांग्रेस की ओर से एक रणनीति के तहत किया जा रहा है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य19 mins ago

गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजा अंबेडकर नगर, बसपा नेता व चालक की दिनदहाड़े घेरकर हत्या

बिज़नेस33 mins ago

10 दिन भी नहीं टिकी मोदी सरकार की राहत, डीजल के दाम हुए बराबर, जानें आज क्या हुई कीमत

देश1 hour ago

ड्रैगन का डबल अटैक, लद्दाख में घुसा हेलिकॉप्टर, अरुणाचल में भी सैनिकों ने की घुसैपठ

देश2 hours ago

जन्मदिन की पार्टी के बहाने युवती से गैंगरेप, जिससे मांगी मदद उसने भी किया सामूहिक बलात्‍कार

राज्य16 hours ago

यूपी : शाहजहांपुर में गिरी निर्माणाधीन इमारत, 2 की मौत, मलबे में दबे 2 मजदूर

राज्य16 hours ago

बहराइच : स्वच्छता अभियान में SP ने पुलिस लाइन में किया श्रमदान

देश17 hours ago

सिद्धू का पाकिस्तानी प्रेम, बोले-दक्षिण भारत से अच्छा है पाकिस्तान, कहा-पाक आर्मी चीफ को चूम लूंगा

राज्य17 hours ago

नवरात्रि की पंचमी पर विशाल भंडारे का हुआ आयोजन

राज्य17 hours ago

फैजाबाद के नए पुलिस कप्तान जोगेंद्र कुमार ने ग्रहण किया अपना पदभार

राज्य17 hours ago

बलरामपुर : परिवार परामर्श केन्द्र में 4 मामलों का हुआ सफल निस्तारण

राज्य17 hours ago

बलरामपुर : अपराधियों की धर-पकड़ को लेकर शांति भंग में 10 गिरफ्तार

दुनिया18 hours ago

परमाणु समझौते से अलग होकर घाटे में है अमेरिका : रूहानी

Uncategorized18 hours ago

फैजाबाद : आठवीं की छात्रा का कथित प्रेमी ने किया अपहरण, पुलिस ने दर्ज नहीं किया मुक़दमा

राज्य18 hours ago

मुज़फ्फरपुर अब सिंघम के हवाले, अपराधियों की उड़ी नींद, पूरी रात सड़कों पर पुलिस

राज्य18 hours ago

दुर्गा पूजा के अवसर पर ग्लेज इंडिया ने किया डांडिया सह सांस्कृति कार्यक्रम का आयोजन

राज्य18 hours ago

लखीमपुर-खीरी : भारत-नेपाल के नागरिकों के बीच आपसी भाईचारे को बनाए रखने के लिए दो संस्थाओं ने की संधि

राज्य19 hours ago

लखीमपुर-खीरी : नेपाल सीमा पर पकड़े गए दो तस्कर, लाखों का सामान बरामद

राज्य19 hours ago

बहेड़ी में कोई तूफान नहीं ला पाया समाजवादी सेक्युलर मोर्चा

देश2 days ago

VIDEO : मोदी के मंत्री ने एक्टिंग कर चौंकाया, लंबी मूंछें और राजशाही लिबास में आए नजर

राज्य1 week ago

विवेक हत्याकांड : अब इंस्पेक्टर ने लिखा फेसबुक पर पोस्ट, ‘मैं पुलिस में हूं जिसे जानकारी नहीं वो समझ ले’…

देश3 days ago

शिवपाल पर मेहरबान हुई योगी सरकार, मायावती का खाली बंगला किया उनके नाम, सियासी हलचल तेज

देश2 weeks ago

लखनऊ गोलीकांड : योगी बोले कराएंगे सीबीआई जांच, DGP बोले, बर्खास्त होंगे दोनों आरोपी सिपाही

राज्य4 weeks ago

मेरा किसी से बुआ-भतीजे का रिश्ता नहीं, सम्मानजक सीटें मिलीं तभी गठबंधन : मायावती

देश2 days ago

वीडियो : पुलिसवाले ने सरेराह न्यायाधीश की पत्नी और बेटे को मारी गोली, बोला-ये शैतान हैं

देश2 weeks ago

यूपी : SDM ने गोली मारकर तो महिला सिपाही ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, सुसाइड नोट से मचा हड़कंप

राज्य3 weeks ago

योगी आदित्यनाथ के गढ़ में शोहदों का आतंक, गोरखपुर का इंटर कॉलेज बंद

देश4 days ago

गैर मर्द के साथ शारीरिक संबंध बना रही थी पत्नी, अचानक आया पति और फिर…

देश2 weeks ago

लखनऊ शूटआउट : पत्नी बोली-अपना जुर्म छिपाने के लिए पति को चरित्रहीन साबित करने में जुटी पुलिस

राज्य3 weeks ago

1986 से अब तक AK-47 की गोलियों से दहलता रहा है मुजफ्फरपुर

राज्य3 weeks ago

मुलायम सिंह यादव बने दादा, छोटी बहू ने बेटी को दिया जन्‍म

राज्य2 weeks ago

विवेक तिवारी के हत्यारोपी सिपाही प्रशांत के रोम-रोम में भरी है दबंगई, लोग बुलाते हैं ‘छोटा डॉन’

दुनिया1 week ago

बेहोश होने तक ISIS के आतंकी करते थे रेप, पढ़ें, 2018 की नोबेल विजेता नादिया की दर्दभरी कहानी

राज्य1 week ago

विवेक हत्याकांड के आरोपी सिपाही के समर्थन में उतरी लखनऊ पुलिस, देखें तस्वीरें

देश1 week ago

विवेक हत्याकांड : आरोपी के समर्थन में बगावत पर उतरे पुलिसकर्मी, एक सस्पेंड, लीडर हिरासत में

देश1 week ago

बच्ची से बलात्कार के बाद गुजरात में हिंसा, रोजी-रोटी छोड़ घर लौटने को मजबूर हुए UP-बिहार के लोग

देश1 week ago

यूपी पुलिस के ‘बगावती’ तेवर से योगी नाराज, पुलिसकर्मी अब नहीं कर सकेंगे आपत्तिजनक पोस्ट

Trending