Connect with us

देश

बिहार में लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटा राजद, स्वर्ण वोट बैंक पर भी नजर

Published

on

संतोष राज पांडेय

पटना। बिहार में राजद लोकसभा चुनाव की तैयारियो में जुट गया है। राजद की नजर इस बार स्वर्ण वोट पर भी है। तेजप्रताप और तेजस्वी के बीच विवादों का पटाक्षेप कर दिया गया। तेज प्रताप के राजद की बैठक में शामिल नहीं होने पर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा यह कोई मुद्दा नहीं। हमें देश के नौजवानों की चिंता है। बार-बार मतभेद और अनबन की बात की जाती है, लेकिन हम भाइयों में कोई विवाद नहीं है।

शीर्ष स्तर की सहमति का इंतजार

तेजस्वी के इस बयान के बाद लोकसभा चुनाव की तैयारियों की दिशा में राजद ने भी रफ्तार बढ़ा दी है। संगठनात्मक चुनाव के बाद भी 10 महीने से लटके आ रहे प्रदेश संगठन के पदाधिकारियों की घोषणा दो-तीन दिनों में कर दी जाएगी। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के निर्देश पर प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे ने अपने स्तर से कवायद कर ली है। सिर्फ शीर्ष स्तर की सहमति का इंतजार है। प्रस्तावित टीम में चार-पांच लोगों को छोड़कर सारे लालू प्रसाद के पुराने वफादार ही शामिल हैं।
राजद के संविधान के मुताबिक प्रदेश कमेटी में नौ उपाध्यक्ष, 15 महासचिव, 25 सचिव, एक कोषाध्यक्ष एवं 14 प्रवक्ता की जगह है। प्रकोष्ठों के अध्यक्ष के लिए 27 और कार्यसमिति में 68 की जगह है।

टीम का कर लिया था गठन

लालू ने 10वीं बार राष्ट्रीय अध्यक्ष बनते ही हफ्ते भर में अपनी टीम का गठन कर लिया था, किंतु प्रदेश में दावेदारों की भीड़ के कारण पूर्वे को दिक्कत आ रही थी। निचले स्तर से जब आक्रोश भड़कने लगा तो तेजस्वी को हस्तक्षेप करना पड़ा। तेज प्रताप के कोटे से राजेंद्र पासवान को पहले ही महासचिव बनाया जा चुका है।
भोला यादव के राष्ट्रीय महासचिव बनने के बाद उनकी जगह विधायक ईज्या यादव के पति अशोक यादव एवं अति पिछड़ा वर्ग से मदन शर्मा को जगह दी है। मदन अभी दस्तकारी प्रकोष्ठ के अध्यक्ष हैं। निर्भय अंबेडकर को सचिव बनाया जा सकता है।

तेजस्वी को मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं

इधर तेजप्रताप ने कहा कि पार्टी में रहकर आरएसएस व भाजपा के कुछ एजेंट उनके (तेजप्रताप) पार्टी में सक्रिय नहीं होने को लेकर अफवाह फैला रहे हैं। उन्होंने सोमवार को राजद की बैठक में शामिल नहीं होने को लेकर कहा कि उनकी सेहत खराब थी। मथुरा से सड़क मार्ग से लौटने के बाद बेहद थके होने के कारण बैठक में शामिल नहीं हुए।
तेजप्रताप ने कहा कि उनके पिता लालू प्रसाद जेल में हैं, लेकिन वे पार्टी के शीर्ष नेता हैं और उनके निर्देशानुसार ही पार्टी में हर व्यक्ति के काम का बंटवारा होता है। राजद में वह और उनके छोटे भाई तेजस्वी दोनों निर्देश का पालन करते हैं। तेजस्वी को वह आज भी मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं। गांधी मैदान में इसकी घोषणा पहले ही की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि जल्द ही वे बिहार के दौरे पर निकलेंगे और नौजवानों को एकजुट करेंगे। हमारा संघर्ष सिर्फ भाजपा से है।
तेजस्वी लालू प्रसाद के राह पर नही चलकर पृथक राह बना रहे है। इनकी कोसिस है कि इस चुनाव में स्वर्ण वोट में सेंध लगाकर भाजपा और जदयू का बंटाधार कर दिया जाए। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश

मुलायम व अखिलेश की बढ़ीं मुश्किलें, आय से अधिक संपत्ति मामले में सुप्रीम कोर्ट का सीबीआई को नोटिस

Published

on

नई दिल्ली। मुलायम सिंह और अखिलेश यादव की आय से अधिक संपत्ति मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को नोटिस जारी किया है। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच ने सीबीआई से 2 हफ्ते में जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है। याचिका विश्वनाथ चतुर्वेदी ने दायर की है। याचिकाकर्ता की ओर से आज सुप्रीम कोर्ट को बताया गया कि सीबीआई ने अब तक मामले में कोई कार्रवाई नहीं की है।

जबकि, मार्च 2007 में सुप्रीम कोर्ट ने शुरुआती सबूतों के आधार पर नियमित केस दर्ज करने का आदेश दिया था। चतुर्वेदी ने 2005 में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर मांग की थी कि मुलायम सिंह यादव और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ आय के अधिक संपत्ति के मामले में सीबीआई से जांच कराने का निर्देश दे।

याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने 1 मार्च 2007 के अपने फैसले में सीबीआई को निर्देश दिया था कि वह आरोपों की जांच करे और यह पता लगाए कि समाजवादी पार्टी के नेताओं की आय से अधिक संपत्ति के संदर्भ में लगाए गए आरोप सही है या नहीं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

भाजपा ने 9 तो कांग्रेस ने 10 उम्मीदवारों के नाम का किया एलान, देखें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

Published

on

नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ में अपने पांच मौजूदा सांसदों के टिकट काट चुकी भाजपा ने रविवार को पांच अन्य सीटों पर नए चेहरों को उतारा है, और इस क्रम में रायपुर से छह बार के सांसद रमेश बैस और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के बेटे अभिषेक सिंह सहित मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिए हैं। भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति द्वारा तैयार की गई सूची के अनुसार, पार्टी की राज्य इकाई के महासचिव संतोष पांडेय को राजनांदगांव से टिकट दिया गया है। अभिषेक सिंह ने 2014 के लोकसभा चुनाव में इस सीट से 2.35 लाख से अधिक वोटों से जीत दर्ज की थी।

वर्ष 1999 से रायपुर सीट पर लगातार जीत दर्ज करा रहे बैस के स्थान पर सुनील सोनी को टिकट दिया गया है। भाजपा ने कोरबा से बंशीलाल महतो के स्थान पर ज्योति नंद दूबे को उम्मीदवार बनाया है, जबकि बिलासपुर में लखनलाल साहू के स्थान पर अरुण सॉ को टिकट दिया गया है। महासमुंद के सांसद चंदूलाल साहू के स्थान पर चुन्नी लाल साहू को उम्मीदवार बनाया गया है। चंदूलाल ने 2014 के आम चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री अजित जोगी को पराजित किया था।

भाजपा ने दुर्ग सीट से विजय बघेल को प्रत्याशी बनाया

भाजपा ने दुर्ग सीट से विजय बघेल को प्रत्याशी बनाया है। पिछले आम चुनाव में इस एकमात्र सीट पर भाजपा जीत दर्ज नहीं कर पाई थी, और पार्टी उम्मीदवार सरोज पांडेय कांग्रेस उम्मीदवार ताम्रध्वज साहू के सामने चुनाव हार गई थीं। भाजपा ने पहली सूची में राज्य के पांच उम्मीदवारों के नाम तय किए थे। केंद्रीय राज्य मंत्री विष्णु देव साई को इस बार टिकट नहीं दिया गया, जबकि 1999 से ही वह रायगढ़ सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

छत्तीसगढ़ में मतदान 11, 18 और 23 अप्रैल को होना है

राज्य की पांच आरक्षित लोकसभा सीटों -सरगुजा, बस्तर, रायगढ़, कांकेर और जांजगीर-चम्पा के लिए उम्मीदवारों की घोषणा गुरुवार को पहली सूची में कर दी गई थी। पिछले साल विधानसभा चुनाव में हार के बाद ही पार्टी ने घोषणा की थी कि राज्य के सभी 10 सांसदों को टिकट नहीं दिया जाएगा। छत्तीसगढ़ में मतदान 11, 18 और 23 अप्रैल को होना है।

कांग्रेस ने जारी की नौवीं सूची, कार्ति चिदंबरम तमिलनाडु से लड़ेंगे चुनाव

लोकससभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने 10 उम्मीदवारों की नौवीं लिस्ट जारी की है। इस सूची में तारिक अनवर, बीके हरिप्रसाद और कार्ति चिदंबरम समेत 10 प्रतियाशियों के नाम हैं। इस सूची में पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को तमिलनाडु के शिवगंगा सीट से चुनाव लड़ेगे।

वहीं कांग्रेस ने राकांपा के पूर्व नेता तारिक अनवर को बिहार की कटिहार, वरिष्ठ नेता बी के हरिप्रसाद को दक्षिण बेंगलुरु लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है। बता दें इससे पहले कांग्रेस ने अपनी 8वीं सूची जारी की है। कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तराखंड और मणिपुर में लोकसभा की 38 और सीटों के लिए शनिवार को उम्मीदवारों के नाम की 8वीं लिस्ट जारी की है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

कांग्रेस बोली, झूठ बोल रही हैं सपना, ज्वाइन की है पार्टी, बहन ने भी ली है सदस्यता, दिखाये ये सबूत

Published

on

हरियाणवी सिंगर और डांसर सपना चौधरी और कांग्रेस में जंग छिड़ गयी है। सपना चौधरी ने रविवार को मीडिया से बात करते हुए कहा है कि उन्होंने कांग्रेस ज्वाइन नहीं की है और उनकी जो फोटो है वो पुरानी है। लेकिन अब कांग्रेस बोल रही है कि सपना चौधरी ने पार्टी ज्वाइन की है और अब झूठ बोल रही हैं।

उत्तर प्रदेश कांग्रेस सचिव नरेंद्र राठी ने फोटो जारी कर बताया कि सपना चौधरी ने कांग्रेस का दामन थाम लिया है। उन्होंने कांग्रेस पार्टी के लेटर हेड का एक फोटो जारी किया है जिसमें सपना चौधरी के पार्टी की सदस्यता ग्रहण की है। इस लेटर हेड में सपना की पूरी जानकारी दी गई है।

नरेंद्र राठी ने सदस्यता का लेटर जारी करते हुए कहा, ‘शनिवार को सपना आईं थीं और उन्होंने पार्टी की सदस्यता का फॉर्म भी भरा, जिस पर उनके हस्ताक्षर भी हैं। सपना चौधरी के साथ उनकी बहन ने भी शनिवार को कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की है। हमारे पास दोनों की सदस्यता वाले फॉर्म हैं। कांग्रेस ने दो मेंबरशिप फॉर्म भी जारी किए हैं जिनमें से एक फॉर्म पर साफ दिख है उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के फॉर्म पर सपना चौधरी का नाम, पता और 23 मार्च की तारीख अंकित है और साथ में सपना के हस्ताक्षर भी हैं। वहीं दूसरे में अंकित है कि सपना चौधरी ने कांग्रेस की सदस्यता ले ली है।  इसके अलावा यूपी कांग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर ने भी ट्वीट कर सपना चौधरी का कांग्रेस में स्वागत किया है।

हालांकि, सपना चौधरी ने मीडिया से बात करते हुए आज कहा है कि मैंने कोई पार्टी ज्वाइन नहीं की है। सदस्यता फॉर्म भी गलत भी हो सकता है। उन्होंने स्पष्ट किया कि मेरा भविष्य में भी कांग्रेस में शामिल होने की कोई योजना नहीं है। मेरी राज बब्बर से कोई मुलाकात नहीं हुई।

प्रियंका गांधी के साथ अपनी तस्वीर पर उन्होंने कहा कि वो पुरानी फोटो है। मेरा कोई ट्विटर अकाउंट नहीं है। मेरा चुनाव लड़ने का कोई इरादा नहीं है। मैं किसी राजनीतिक पार्टी पार्टी के लिए प्रचार नहीं करूंगी। सपना ने कहा, मैं एक कलाकार हूं, मेरे लिए सारी पार्टियां समान है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
दुनिया8 mins ago

पत्नी को चेन से बांधकर 20 दिन तक पीटता रहा, पुलिस पहुंची तो बोला- ‘इसमें प्रेत का साया है…’

देश19 mins ago

मुलायम व अखिलेश की बढ़ीं मुश्किलें, आय से अधिक संपत्ति मामले में सुप्रीम कोर्ट का सीबीआई को नोटिस

राज्य50 mins ago

यूपी : मॉर्निंग वॉक पर निकले बसपा नेता की हत्या, घर से 100 मीटर दूर बदमाशों ने गोलियों से भूना

राज्य58 mins ago

दर्दनाक हादसा : आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर डिवाइडर से टकराई बस, 4 यात्री जिंदा जले

देश15 hours ago

भाजपा ने 9 तो कांग्रेस ने 10 उम्मीदवारों के नाम का किया एलान, देखें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

राज्य16 hours ago

बहराइच : आपराधिक प्रवृत्ति वाले अभ्यर्थियों के सम्बन्ध में अपनी वेबसाइट पर सूचना अपलोड करेंगे राजनैतिक दल

राज्य16 hours ago

श्रावस्ती : पड़ोसी की हरकत से परेशान महिला ने बच्चों संग लगाई नदी में छलांग, एक की मौत 

राज्य16 hours ago

गायत्री परिवार ने बलरामपुर में निकाली भव्य शक्ति कलश यात्रा

राज्य16 hours ago

पीलीभीत में वन विभाग की लापरवाही से लाखों रुपये की गेहूं की 7 एकड़ फसल जलकर राख

राज्य16 hours ago

अयोध्या : चाणक्य परिषद ने दर्शन नगर सूर्य मंदिर पर किया काव्य गोष्ठी व होली मिलन

राज्य16 hours ago

श्रावस्ती : तमंचे के साथ 1 व 155 लीटर कच्ची शराब के साथ 8 आरोपी गिरफ्तार

राज्य16 hours ago

अयोध्या : विधानसभा और महापौर का चुनाव लड़ चुकी किन्नर सपा नेता गुलशन बिंदू ने थामा कांग्रेस का हाथ

राज्य16 hours ago

कन्नौज : डीईओ ने अफसरों को व्हाट्सप्प ग्रुप बनाने के दिए निर्देश

राज्य16 hours ago

लखीमपुर : देश में जनता अगर सीधे प्रधानमंत्री चुनती तो राहुल की जमानत जब्त हो जाती : केशव प्रसाद

राज्य16 hours ago

कन्नौज : सपाइयों ने धूम धाम से मनाई डॉ. लोहिया की जयंती, नवाब बोले, अखिलेश ने पूरे किए सपने

राज्य16 hours ago

अयोध्या : ट्रेन से कटकर ग्रामीण और आग में झुलसकर अबोध बालक की दर्दनाक मौत

राज्य16 hours ago

कन्नौज : 26 को आएंगे डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, अफसरों ने कार्यक्रम स्थल का लिया जायजा

राज्य16 hours ago

अयोध्या : मऊ शिवाला बाजार में पुलिस और होरियारों के संघर्ष में एक दारोगा और सिपाही सस्पेंड

हेल्थ3 weeks ago

मर्दों के लिए खास : स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए खाएं ये असरदार चीजें

देश3 weeks ago

जानिए कौन है ये महिला, जो जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन को वाघा बॉर्डर तक छोड़ने आई?

देश4 weeks ago

ब्रेकिंग न्यूज़ : भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनन्दन को कल रिहा करेगा पाकिस्तान : इमरान खान

देश3 weeks ago

अपने ही पायलट की मौत को छिपा रही पाक सेना, भारतीय समझ पाकिस्तानियों ने मार डाला था

हेल्थ4 weeks ago

सुबह खाली पेट लहसुन खाने के होते हैं ये जबरदस्त फायदे, आप भी जानें

देश1 day ago

सपा ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, मुलायम सिंह का नाम नहीं, देखें कौन-कौन हैं शामिल

देश4 weeks ago

PCS परीक्षा-2016 का रिजल्ट घोषित, कानपुर की जयजीत कौर फर्स्ट, टॉपर्स में ये 10 नाम

देश4 weeks ago

पाकिस्तान में घुसकर भारतीय विमानों ने जैश के ठिकानों पर की भारी बमबारी, 300 आतंकी मारे गए

राज्य4 weeks ago

यूपी की सभी लोकसभा सीटों पर कांग्रेस के लड़ने की तैयारी से सपा परेशान, रामगोपाल यादव ने दी धमकी

देश3 weeks ago

अपनी ही नाबालिग बेटी से देह व्यापार कराती थी मां, अलग-अलग तस्वीरें भेज बुलाए जाते थे ग्राहक

देश1 week ago

पिता ने जबरन करा दी नाबालिग लड़की की अधेड़ से शादी, सुहागरात पर हुआ बड़ा खुलासा

राज्य2 weeks ago

आजमगढ़ से अखिलेश यादव लड़ेंगे चुनाव, कांग्रेस करेगी समर्थन!, जानिए इस सीट का जातीय समीकरण

देश2 weeks ago

इस लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे शत्रुघ्न सिन्हा, लेंगे इन दो पार्टियों का सहयोग! 

देश1 week ago

समाजवादी पार्टी ने जारी की 4 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, जानिए किस सीट से किसको मिला टिकट

देश4 weeks ago

पाकिस्तानी सेना का दावा, भारत के दो पायलट हमारे कब्जे में, जारी किया वीडियो

देश3 weeks ago

वतन वापस लौटे विंग कमांडर अभिनंदन, अटारी-वाघा बॉर्डर पर गूंजा-हे शूर वीर तुम्हारा अभिनंदन…महाअभिनंदन

देश3 weeks ago

यूपी की 11 व गुजरात की 4 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस ने घोषित किए उम्मीदवारों के नाम, देखें लिस्ट

देश3 weeks ago

Breaking news : मीडिया रिपोर्ट्स में दावा, भारत की एयर स्ट्राइक में मारा गया जैश सरगना मसूद अजहर

Trending