Connect with us

देश

जम्मू-कश्मीर : अनंतनाग में मुठभेड़ में जवान शहीद, लश्कर का कमांडर ढेर, सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी

Published

on

श्रीनगर । जम्मू एवं कश्मीर के अनंतनाग जिले में गुरुवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियोंके बीच मुठभेड़ में एक जवान शहीद हो गया। इस दौरान लश्कर ए तैयबा का कमांडर भी मारा गया। सुरक्षाबलों को अनंतनाग के दारू इलाके में आतंकवादी गतिविधि की सूचना मिली थी, जिसके बाद सुरक्षाबलों ने इलाके को चारों ओर से घेर लिया। परिणामस्वरूप मुठभेड़ शुरू हो गई। इस दौरान लश्कर ए तैयबा का कमांडर अबू उकाशा मारा गया। सूत्रों ने बताया, सेना के तीन जवान घायल हुए हैं, जिसमें से एक ने अस्पताल में दम तोड़ दिया।

पुलिस के एक सीनियर ऑफिसर ने बताया- “खुफिया सूचना के आधार पर इस ऑपरेशन को चलाया गया। इस अभियान के दौरान हमने अपने एक जवान को खो दिया है जबकि एक आतंकी मारे गए। अनंतनाग, श्रीनगर और बडगाम जिले में मुठभेड़ के चलते इंटरनेट सेवाएं रोक दी गई है।

सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी

श्रीनगर के नूरबाग इलाके में गुरुवार को सुरक्षाबलों के घेराबंदी और तलाशी अभियान के दौरान एक नागरिक की मौत हो गई। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि उस इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने वहां तलाशी अभियान चलाया था। उन्होंने बताया कि तलाशी अभियान के दौरान गोलियां चलने की आवाजें आई, बाद में एक नागरिक का शव मिला जिसकी पहचान मोहम्मद सलीम के रूप में की गई। अधिकारी ने बताया कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि सलीम को सुरक्षाबलों द्वारा चलाई गई गोली लगी या आतंकवादियों की। हालांकि स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि सुरक्षाबलों की गोलीबारी से सलीम की मौत हुई। उन्होंने बताया कि गुस्साए लोगों ने सुरक्षाबलों पर पथराव किया। झड़पें अभी जारी हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश

शादीशुदा युवक से अवैध संबंध बनाने का महिला डालती थी दबाव, परेशान युवक ने उठाया खौफनाक कदम

Published

on

मुंबई। महाराष्ट्र में एक युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने घटनास्थल से एक सुसाइड नोट बरामद किया है। सुसाइड नोट से खुलासा हुआ है कि एक महिला शारीरिक संबंध बनाने के लिए युवक पर जोर डालती थी जिसके चलते उसने आत्महत्या कर ली। यह मामला महाराष्ट्र के परभनी जिला का है। मृतका का नाम सचिन मितकरी है।

वह परभनी के एक हॉस्पिटल में काम करता था. रविवार को सचिन का शव उसके घर के पंखे से लटका हुआ मिला। पड़ोसियों ने इस बात की जानकारी पुलिस को दी। जिसके बाद सचिन के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। पुलिस ने बताया कि घटनास्थल पर एक सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है जिसमें लिखा है कि वह एक एक महिला की ओर से अवैध सेक्स की मांग से परेशान था।

केस करने की देते थी धमकी

मितकरी के सुसाइड नोट में कहा गया है कि महिला को पता था कि वह शादीशुदा हैं लेकिन वह मितकरी पर शारीरिक संबंध बनाने के लिए दबाव बना रही थी। नोट के मुताबिक महिला सचिन को धमकी देती थी कि अगर वो
शारीरिक संबंध नहीं बनाएगा तो उसके खिलाफ क्रिमिनल केस करेगी। अधिकारियों के मुताबिक पुलिस ने महिला के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। मामले की जांच जारी है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

बिहार के 206 प्रखंड सूखाग्रस्त घोषित

Published

on

संतोष राज पांडेय

पटना। राज्य सरकार ने बिहार के  23 जिलों के 206 प्रखंडों को सूखाग्रस्त घोषित कर दिया गया।बिहार में कम बारिश के कारण सरकार ने आज एक उच्चस्तरीय बैठक के बाद यह कदम उठाया है। सूखाग्रस्त क्षेत्र के किसानों से सहकारिता ऋण, राजस्व लगान , सेस,पटवन शुल्क, विधुत शुल्क की वसूली नही होगी। एक उच्चस्तरीय बैठक के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसकी घोषणा की।
इसकी घोषणा से पहले सभी संबंधित विभागों के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उच्चस्तरीय बैठ की। प्रभावित क्षेत्रों में लगान और सहकारी बैंकों से लिये कर्ज की वसूली इस साल स्थगित रहेगी।

विद्युत शुल्क की वसूली रहेगी स्थगित

कृषि विभाग की स्थल रिपोर्ट के आधार पर प्रखंडों को तीन पैमाने के तहत आकलन कर सूखाग्रस्त घोषित किया गया। जन प्रखंडों को सूखाग्रस्त घोषित किया गया है वहां वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए किसानों के सहकारिता ऋण, राजस्व लगान एवं सेस, पटवन शुल्क व कृषि से सबंधित विद्युत शुल्क की वसूली स्थगित रहेगी।

23 जिलों के 206 प्रखंडों को चिह्नित

मुख्यमंत्री ने नीतीश कुमार ने राज्य में कम वर्षा से उत्पन्न स्थिति की उच्चस्तरीय समीक्षा की। मुख्यमंत्री के समक्ष कृषि, पशु एवं मत्स्य संसाधन, जल संधान, ग्रामीण विकास, ऊर्जा, लोकस्वास्थ अभियंत्रण विभाग ने सूखे से उत्पन्न परिस्थितियों के संबंध में अद्यतन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। प्रधान सचिव (कृषि) ने बताया कि सूखे की स्थिति के लिए तीन पैमान निर्धारित किये गये हैं, जिसमें एक खेत की मौलिक स्थिति, दूसरा फसलों के मुरझाने की स्थिति और तीसरा उपज में 33 प्रतिशत से कम उत्पादन को आधार बनाया गया है। ऐसी स्थिति में राज्य में कोई एक पैमाने पर 23 जिलों के 206 प्रखंडों को चिह्नित किया गया है।

वैकल्पिक कृषि और अन्य राहतों के लिए योजना

सूखाग्रस्त प्रखंडों में फसल को बचाने, वैकल्पिक कृषि कार्य की व्यवस्था, रोजगार के साधन का इंतजाम तथा पशु संसाधनों के उचित रखरखाव के लिए सहाय्य कार्य चलाए जाएंगे। फसल की सुरक्षा एवं बचाव के लिए कृषि इनपुट के रूप में डीजल, बीज आदि पर सब्सिडी का इंतजाम किया जाएगा। अधिकतम दो हेक्टेयर की अधिसीमा तक कृषि इनपुट सब्सिडी एसडीआरएफ या एनडीआरएफ के मान दर के अनुरूप मान्य होगा। इनपुट सब्सिडी के लिए 15 नवंबर तक किसानों को निबंधन कराना है। फसल सहायता योजना के लिए 31 अक्टूबर तक निबंधन कराना है।

नए चापाकल लगाए जाएंगे

सूखाग्रस्त क्षेत्रों में जरूरत के अनुसार नए चापाकल लगाए जाएंगे। प्रभावित इलाकों में आवश्यकता के हिसाब से टैैंकरों के माध्यम से जलापूर्ति की जाएगी। खराब चापाकलों की मरम्मत की जाएगी।

पशुओं के लिए शिविर, सोलर पंप लगाकर पानी का इंतजाम

जलाशय सूखने की रिपोर्ट के तहत यह तय किया गया है कि स्थल चयन कर पशुओं के लिए शिविर बनाएं जाएं। वहां सोलर पंप के माध्यम से जल का इंतजाम किया जाए।

जल संरक्षण योजनाओं को मनरेगा के तहत ली जाए

मुख्यमंत्री ने यह निर्देश दिया कि मनरेगा के तहत जल संरक्षण योजनाएं चलाई जाएं। तालाब, आहर व पईन की उड़ाही को प्राथमिकता दी जाए।

जिलास्तर पर चौबीस घंटे नियंत्रण कक्ष

डीएम के नेतृत्व में सुखाड़ साहय्य कार्य चलेंगे। जिला स्तर पर चौबीस घंटे नियंत्रण कक्ष काम करेगा।

फसल सहायता योजना व कषि इनपुट सब्सिडी

किसानों को फसल सहायता योजना का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने अपील की है कि इसके लाभ के लिए 31 अक्टूबर तक निबंधन करा लें। आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से कृषि इनपुट का लाभ दिया जाएगा।

इन जिलों के प्रखंडों को घोषित किया गया सूखाग्रस्त

1. पटना 2. मुजफ्फरपुर 3. नालंदा 4. भोजपुर 5. बक्सर 6. कैमूर 7. गया 8. जहानाबाद 9. नवादा 10. औरंगाबाद 11. सारण 12. सिवान 13 गोपालगंज 14. बांका 15 भागलपुर 16. जमुई 17. शेखपुरा 18. वैशाली 19. दरभंगा 20 मधुबनी 21. समस्तीपुर 22. मुंगेर 23. सहरसा।

Continue Reading

देश

अब नीतीश कुमार के तारणहार बनेंगे प्रशांत किशोर, बनाए गए जदयू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष

Published

on

संतोष राज पांडेय

पटना। प्रशांत किशोर अब नीतीश कुमार के तारणहार बनेंगे। नीतीश कुमार ने प्रशांत किशोर को जदयू का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बना कर राजनीतिक गलियारे में हड़कंप मचा दिया है। जो पीके पहले नरेंद्र मोदी का सलाहकार हुआ करता था अब वह नीतीश कुमार का बेड़ा पार कराएगा।
लोकसभा चुनाव से पहले नीतीश कुमार ने बड़ा दाव चलते हुए प्रशांत किशोर को जेडीयू में शामिल कर लिया था. प्रशांत किशोर इससे पहले किसी पार्टी से जुड़े नहीं थे बल्कि बीजेपी और जेडीयू के लिए चुनावी रणनीतिकार के तौर पर काम कर चुके थे. बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन की जीत के पीछे प्रशांत किशोर की रणनीति का बड़ा हाथ माना जाता है. इससे पहले उन्होंने बीजेपी के लिए काम किया था.

बड़ा पद मिलना तय माना जा रहा

जदयू में प्रशांत किशोर को पूर्व से ही बड़ा पद मिलना तय माना जा रहा था, जिसे नीतीश कुमार ने आज पूरी कर दी। प्रशांत किशोर ने 16 सितंबर को पटना में आयोजित हुई जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में हिस्सा लिया और यहीं उन्होंने अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत की थी। माना जा रहा था कि पार्टी में उन्हें जल्द ही कोई बड़ा पद दिया जा सकता है। एक महीने के भीतर ही उन्हें पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया है।

2015 में नीतीश कुमार को बिहार में दिलाई थी जीत

पर्दे के पीछे से नरेंद्र मोदी की अगुआई में बीजेपी की जीत की पटकथा लिखने वाले प्रशांत किशोर जल्द ही जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार के करीब आने लगे। 2015 में उन्होंने बिहार में जेडीयू के लिए चुनावी रणनीति तैयार की। यहां भी उन्हें कामयाबी मिली और बिहार में जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस के महागठबंधन को प्रचंड जीत मिली। पेशेवर चुनावी रणनीतिकार के तौर पर स्थापित पीके की कई पार्टियों ने चुनावों के दौरान मदद ली। 2017 के यूपी विधानसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के लिए काम किया, लेकिन यहां उन्हें नाकामी हाथ लगी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
खेल4 mins ago

देखें वीडियो : रोहित शर्मा को जबरा फैन ने किया किस, चहल बोले-भाभी ये क्या हो रहा, मिला एेसा जवाब

देश22 mins ago

शादीशुदा युवक से अवैध संबंध बनाने का महिला डालती थी दबाव, परेशान युवक ने उठाया खौफनाक कदम

देश28 mins ago

बिहार के 206 प्रखंड सूखाग्रस्त घोषित

देश41 mins ago

अब नीतीश कुमार के तारणहार बनेंगे प्रशांत किशोर, बनाए गए जदयू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष

देश46 mins ago

वीडियो : लोन के बदले मैनेजर ने की शारीरिक संबंध बनाने की डिमांड, महिला ने कर दी ऐसी हालत

देश53 mins ago

नवरात्र में लालू प्रसाद यादव की बढ़ी मुश्किलें

राज्य59 mins ago

‘नागरिक एकता पार्टी’ ने भव्य रूप से मनाया मिसाइल मैन डॉ. अब्दुल कलाम का जन्म दिवस

देश1 hour ago

अब इलाहाबाद नहीं प्रयागराज कहिए, योगी कैबिनेट ने दी मंंजूरी, जानें और क्या लिए गए फैसले

देश1 hour ago

VIDEO : दिग्विजय का छलका दर्द, कहा- मेरे भाषण से कटते हैं कांग्रेस के वोट, इसलिए अब कोई प्रचार नहीं

हेल्थ2 hours ago

ग्लोबल हैंड वॉशिंग-डे का हुआ आयोजन, डॉ. अरुण शाह ने बीमारियों से बचाव के बताये गुर

मनोरंजन2 hours ago

दीपावली में बहेगी ‘प्रेमक बसात’ : रुपक शरर

लाइफ स्टाइल2 hours ago

व्रत खोलते समय इन बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी, जानें क्या खाएं क्या नहीं

देश2 hours ago

रामपाल को उम्रकैद, बलात्कार करने के बाद करवाता था घिनौना काम, कुछ एेसी थी ढोंगी बाबा की अंध भक्ति

देश3 hours ago

वीडियो : यूपी के पूर्व सासंद के बेटे की गुंडागर्दी, पिस्टल लहराते हुए लड़की से की गाली-गलौज

बिज़नेस3 hours ago

मंगलवार को फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आज कितनी हुई बढ़ोतरी

दुनिया3 hours ago

ब्रिटिश शाही परिवार में आने वाला है नया मेहमान, राजकुमार हैरी की पत्नी मेगन बनेंगीं मां

देश3 hours ago

दोस्त सईद ने घर बुलाकर किया 20 साल की मॉडल मानसी का मर्डर, सूटकेस में ले गया बॉडी

देश18 hours ago

गेंदबाज उमेश यादव को अखिलेश ने दी बधाई, ट्रोलरों ने दी नसीहत, जमकर निशाना साधा

देश3 days ago

VIDEO : मोदी के मंत्री ने एक्टिंग कर चौंकाया, लंबी मूंछें और राजशाही लिबास में आए नजर

राज्य2 weeks ago

विवेक हत्याकांड : अब इंस्पेक्टर ने लिखा फेसबुक पर पोस्ट, ‘मैं पुलिस में हूं जिसे जानकारी नहीं वो समझ ले’…

देश4 days ago

शिवपाल पर मेहरबान हुई योगी सरकार, मायावती का खाली बंगला किया उनके नाम, सियासी हलचल तेज

देश2 weeks ago

लखनऊ गोलीकांड : योगी बोले कराएंगे सीबीआई जांच, DGP बोले, बर्खास्त होंगे दोनों आरोपी सिपाही

देश3 days ago

वीडियो : पुलिसवाले ने सरेराह न्यायाधीश की पत्नी और बेटे को मारी गोली, बोला-ये शैतान हैं

राज्य3 weeks ago

योगी आदित्यनाथ के गढ़ में शोहदों का आतंक, गोरखपुर का इंटर कॉलेज बंद

देश2 weeks ago

यूपी : SDM ने गोली मारकर तो महिला सिपाही ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, सुसाइड नोट से मचा हड़कंप

देश5 days ago

गैर मर्द के साथ शारीरिक संबंध बना रही थी पत्नी, अचानक आया पति और फिर…

देश2 weeks ago

लखनऊ शूटआउट : पत्नी बोली-अपना जुर्म छिपाने के लिए पति को चरित्रहीन साबित करने में जुटी पुलिस

राज्य3 weeks ago

1986 से अब तक AK-47 की गोलियों से दहलता रहा है मुजफ्फरपुर

राज्य3 weeks ago

मुलायम सिंह यादव बने दादा, छोटी बहू ने बेटी को दिया जन्‍म

राज्य2 weeks ago

विवेक तिवारी के हत्यारोपी सिपाही प्रशांत के रोम-रोम में भरी है दबंगई, लोग बुलाते हैं ‘छोटा डॉन’

दुनिया1 week ago

बेहोश होने तक ISIS के आतंकी करते थे रेप, पढ़ें, 2018 की नोबेल विजेता नादिया की दर्दभरी कहानी

देश2 days ago

अखिलेश को झटका देने की तैयारी में योगी सरकार, शिवपाल के बाद अब राजा भैया पर हुई मेहरबान

राज्य2 weeks ago

विवेक हत्याकांड के आरोपी सिपाही के समर्थन में उतरी लखनऊ पुलिस, देखें तस्वीरें

देश2 weeks ago

विवेक हत्याकांड : आरोपी के समर्थन में बगावत पर उतरे पुलिसकर्मी, एक सस्पेंड, लीडर हिरासत में

देश1 week ago

बच्ची से बलात्कार के बाद गुजरात में हिंसा, रोजी-रोटी छोड़ घर लौटने को मजबूर हुए UP-बिहार के लोग

देश1 week ago

यूपी पुलिस के ‘बगावती’ तेवर से योगी नाराज, पुलिसकर्मी अब नहीं कर सकेंगे आपत्तिजनक पोस्ट

Trending