Connect with us

दुनिया

मॉस्को के रेड स्क्वॉयर पर भारतीय सेना ने दिखाया दम

Published

on

नई दिल्ली। चीन से तनातनी के बीच रूस में बुधवार को विजय दिवस परेड में भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल हुए। अब तक इस परेड में सिर्फ भारत की थल सेना जाती थी लेकिन इस बार भारतीय सशस्त्र बल की तीनों सेनाओं की टुकड़ियां भी मॉस्को के रेड स्क्वायर की विजय परेड में भाग ले रही हैं। रक्षा मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि 1941-1945 के युद्ध में सोवियत सेना की विजय की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए मॉस्को में रेड स्क्वॉयर पर विजय दिवस परेड में शामिल हुआ हूं। मुझे गर्व है कि भारतीय सशस्त्र बलों की तीनों सेना की टुकड़ी भी इस परेड में भाग ले रही हैं।

इससे पहले राजनाथ सिंह ने रूस के उप प्रधानमंत्री यूरी गोरीसोव से बातचीत करने के बाद मंगलवार को बताया था कि रूसी नेता के साथ उनकी बातचीत सकारात्मक और लाभप्रद रही। उन्होंने कहा कि रूस के उपप्रधानमंत्री से बातचीत के दौरान हमने रक्षा सहयोग की समीक्षा की और इन्हें व्यापक बनाने के उपायों पर विचार किया। रक्षा संबंध इस रणनीतिक साझेदारी के प्रमुख स्तंभ हैं।

रक्षा मंत्री तीन दिवसीय रूस दौरे पर सोमवार को रूस पहुंचे थे। मॉस्को यात्रा पर गए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को रूस ने भरोसा दिलाया है कि वह भारत के साथ किए गए रक्षा खरीद समझौतों को जारी ही नहीं रखेगा बल्कि कम से कम समय में आपूर्ति सुनिश्चित करेगा।

क्यों होती है विजय दिवस परेड

रूस यह विजय दिवस परेड दूसरे विश्व युद्ध में नाजी जर्मनी के खिलाफ जीत की याद के तौर पर मनाता है। द्वितीय विश्व युद्ध में 87 हज़ार से अधिक भारतीय सैनिकों ने शहादत दी थी जबकि 34,354 घायल हुए थे। ब्रिटिश भारतीय सेना ने न केवल सभी मोर्चों पर लड़ाई लड़ी, बल्कि दक्षिणी, ट्रांस-ईरानी लेंड-लीज मार्ग के साथ लॉजिस्टिक समर्थन भी सुनिश्चित किया। भारतीय सैनिकों की वीरता को चार हज़ार से अधिक अलंकरणों से सम्मानित किया गया, जिसमें 18 विक्टोरिया और जॉर्ज क्रॉस के पुरस्कार भी शामिल थे। तत्कालीन सोवियत संघ ने भारतीय सशस्त्र बलों की वीरता की सराहना की और सोवियत संघ की सर्वोच्‍च संस्‍था प्रेसीडियम द्वारा 23 मई 1944 को पारित एक सरकारी आदेश के जरिए रॉयल इंडियन आर्मी सर्विस कोर के भारतीय सैनिक सूबेदार नारायण राव निक्कम और हवलदार गजेंद्र सिंह चंद को रेड स्टार के प्रतिष्ठित अंलकरण से सम्मानित किया गया। इस सरकारी आदेश पर मिखाइल कलिनिन और अलेक्‍जेंडर गार्किन ने हस्‍ताक्षर किए थे।

दुनिया

पाक ने कुलभूषण जाधव को दिया दूसरा कॉन्सुलर ऐक्सेस

Published

on

By

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने गुरुवार को कुलभूषण जाधव को दूसरी बार कॉन्सुलर ऐक्सेस दे दिया है। दो अधिकारियों को मिलने की अनुमति दी गई है। पाकिस्तानी मीडिया के हवाले से बताया गया है कि भारत के अधिकारी पाकिस्तान के विदेश कार्यालय पहुंचे हैं।

भारत ने पाकिस्तान को कुलभूषण जाधव से मिलने के लिए बिना शर्त अनुमति देने के लिए कहा था, ताकि अध्यादेश के तहत उनसे पाकिस्तान की सैन्य अदालत द्वारा दी गई सजा की हाईकोर्ट में समीक्षा पर चर्चा की जा सके।

इससे पहले पाकिस्तान ने दावा किया था कि भारतीय नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव ने सजा की समीक्षा याचिका दायर करने से इनकार कर दिया है। इसके बाद भारत ने पिछले गुरुवार को कहा कि कुलभूषण से संबंधित मामले में सभी कानूनी विकल्पों का आकलन कर रहा है। पाकिस्तान की अदालत ने जाधव को मौत की सजा सुनाई है।

Continue Reading

दुनिया

न्यूयार्क में बांग्लादेशी मूल के सीईओ का बेरहमी से कत्ल, आरी से किए लाश के टुकड़े

Published

on

By

नई दिल्ली। बांग्लादेशी मूल के दो कंपनियों के सीईओ फहीम सालेह का शव उनके न्यूयॉर्क स्थित लग्जरी अपार्टमेंट से बरामद किया गया। फहीम का बेहद बेरहमी से कत्ल किया गया।

उनके शरीर के हिस्से अपार्टमेंट के अलग-अलग हिस्सों में बिखरे मिले। घटनास्थल से एक इलेक्ट्रिक आरी भी बरामद की गई है। माना जा रहा है कि इसी आरी से शव के टुकड़े किए गए। पुलिस इसे कारोबारी रंजिश से जुड़ा मामला मान रही है।

सिर पॉलिथिन बैग में मिला

मीडिया रिपोटर्स के मुताबिक मंगलवार दोपहर फहीम की बहन उनके अपार्टमेंट में पहुंचीं। पुलिस को शक है कि तब तक हत्यारा घर में ही मौजूद था क्योंकि इलेक्ट्रिक आरी लाश के करीब और चालू हालत में मिली। हालांकि, संदिग्ध दूसरे गेट से फरार हो गया। सिर और शरीर के कुछ टुकड़े पॉलिथिन बैग में मिले। धड़, सिर, पैर और हाथ काटकर अलग कर दिए गए थे। सालेह की बहन नेे बताया कि वो भाई से मिलने आई थी क्योंकि फहीम फोन नहीं उठा रहे थे।

अपार्टमेंट की कीमत 27 लाख डॉलर

सालेह नाईजीरिया की एक राइडिंग और डिलिवरी ऐप कंपनी के सीईओ थे। इसके अलावा बांग्लादेश में भी वो ‘पाथो’ नाम से इसी तरह की कंपनी चलाते थे। उनकी गिनती युवा और अमीर कारोबारियों में होती थी। जिस अपार्टमेंट में उनका कत्ल हुआ उसकी कीमत करीब 22 लाख डॉलर बताई गई है।

Continue Reading

Latest

ट्विटर पर हैकरो ने लगाई बड़ी सेंध किया हाईप्रोफाइल लोगों के अकाउंट हैक

Published

on

नई दिल्ली  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को लेकर अब हर दिन कोई न कोई बड़ी खबर सुनने को मिल ही जाती है। हाल ही में ये सुनने को मिला थआ कि घंटों तक व्हाट्सएप डाउन रहा, लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे. जिसके कारण लोगों को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। अब ट्विटर पर अब तक का सबसे बड़ा साइबर अटैक हुआ है। इसमें अमेरिका के कई दिग्गज हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक  कर लिए गए हैं।

इनमें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स, दुनिया के सबसे अमीर और इन्वेस्टमेंट गुरु वारेन बफे शामिल हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन, रैपर कानये वेस्ट, उबर, नेतन्याहू, एपल आईफोन की निर्माता कंपनी एप्पल समेत दुनिया के कई बड़े कारोबारियों और नेताओं के ट्विटर अकाउंट बुधवार को हैक कर लिया गया।

ऐसे कई हाई प्रोफाइल ट्विटर अकाउंट को एक साथ क्रिप्टोकरंसीज घोटाले के लिए हैक किए जाने की जानकारी सामने आई है। हालांकि ट्विटर ने कहा है कि ये उसके लिए एक कठिन दिन है और वह इस समस्या को जल्द ही सुधारने के लिए काम कर रही है।

इन मशहूर हस्तियों के अकाउंट से पोस्ट किए गए ट्वीट कुछ ही मिनट बाद डिलीट हो गए। परंतु इसके बाद तो जैसे एक लहर सी चल पड़ी और कई अन्य प्रमुख लोगों के अकाउंट धड़ाधड़ हैक होने लगे। इनके ट्विटर काउंट्स से प्रत्येक $1000 के बदले $2,000 भेजने का नकली ट्वीट किया गया. आम लोगों को कुछ हद तक नुकसान पहुंचा है. इस हैक के बीच हैकर्स करीब 300 लोगों से 1 लाख 10 हजार डॉलर बिटक्वाइन निकाल पाए हैं.।

दुनिया के दिग्गजों का ट्विटर अकाउंट हैक हो जाने के बाद ट्विटर हरकत में आया। कंपनी ने बयान जारी करते हुए कहा कि यह “ट्विटर अकाउंट को प्रभावित करने वाली सुरक्षा घटना” के बारे में सावधान करने वाली घटना थी। इसकी जांच कर रही है और इसे ठीक करने के लिए काम किया जा रहा है।

ट्विटर के सीईओ जैक ने इस पूरे मामले पर कहा कि आज ट्विटर में बहुत ही मुश्किल भरा दिन था, जो हैकिंग हुई उसे हमने रोकने का प्रयास किया।  इसके लिए काफी अकाउंट्स को बंद कर दिया गया था। ये हैकिंग कैसे हुई और इसके पीछे कौन था, इसकी जांच जारी है।

 

Continue Reading

Trending