भारत -चीन सीमा विवाद : उत्तराखंड के बाद अब अरुणाचल में घुसे 200 चीनी सैनिक को भारतीय जवानों ने खदेड़ा

चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। उत्तराखंड के बाद अब चीन के करीब 200 सैनिकों ने तिब्बत से अरुणाचल प्रदेश के रणनीतिक तवांग सेक्टर में घुसपैठ करके करने के फ़िराक में थे और वहां खाली पड़े बंकरों को नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया।
 
भारत -चीन सीमा विवाद : उत्तराखंड के बाद अब अरुणाचल में घुसे 200 चीनी सैनिक को भारतीय जवानों ने खदेड़ा 

नई दिल्ली। चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। उत्तराखंड के बाद अब चीन के करीब 200 सैनिकों ने तिब्बत से अरुणाचल प्रदेश के रणनीतिक तवांग सेक्टर में घुसपैठ करके करने के फ़िराक में थे और वहां खाली पड़े बंकरों को नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया। हालांकि, भारतीय सेना को किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है और भारतीय सेना ने चीनी सैनिक को खदेड़ कर वहां से भगा दिया। अरुणाचल का सीमावर्ती तवांग सेक्टर भारत के लिए रणनीतिक लिहाज से महत्वपूर्ण होने के साथ ही यह तिब्बती बौद्ध धर्म का महत्वपूर्ण स्थान भी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर चीन के 200 सैनिक तिब्बत की तरफ से भारतीय सीमा में घुस आए थे, जिन्हें भारतीय जवानों ने खदेड़ दिया। कुछ चीनी सैनिकों को हिरासत में भी लिए जाने की खबर है। बता दें कि लद्दाख में चीन की घुसपैठ और भारतीय जवानों से झड़प की खबरें आती रहती हैं, लेकिन अरुणाचल प्रदेश में झड़प की खबर लंबे समय बाद आई है। इससे जाहिर है कि चीन ने अरुणाचल में फिर से अपनी गतिविधियां बढ़ा दी हैं। जबकि अगले 3-4 दिन में लद्दाख को लेकर भारत-चीन के बीच बातचीत होनी है।

भारत के लिए क्यों महत्वपूर्ण है तवांग

अरुणाचल प्रदेश में तवांग परंपरागत रूप से भारत और चीन के बीच एक विवादित बिंदु बना हुआ है। तवांग का ऐतिहासिक महत्व इसलिए भी है क्योंकि यह छठे दलाई लामा का जन्मस्थान है और ल्हासा के बाद यह तिब्बती बौद्ध धर्म का महत्वपूर्ण स्थान है। रणनीतिक रूप से तवांग ब्रह्मपुत्र के मैदानों तक भौगोलिक पहुंच प्रदान करता है और असम में तेजपुर को सबसे छोटी धुरी प्रदान करता है। तवांग से गुवाहाटी तक संचार की लाइनें और विस्तारित सिलीगुड़ी कॉरिडोर तवांग को सैन्य दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण बनाता है। यहां के तीन प्रमुख दर्रे बोमडिला, नेचिफू और से ला तवांग को अरुणाचल प्रदेश के बाकी हिस्सों से जोड़ते हैं।