Connect with us

देश

छोटे कपड़े न पहनने और शराब पीने से मना करने पर पति ने दिया तीन तलाक, पत्नी बोली-कह रहा था…

Published

on

पटना। पटना की नूरी फातिमा ने को तीन तलाक का दंश झेलना पड़ रहा है। नूरी ने जब छोटे कपड़े पहनने और शराब पीने से मना किया तो उसके पति ने उसे तलाक दे दिया। इस संबंध में नूरी ने राज्य महिला आयोग से इंसाफ की गुहार लगायी है। दरअसल नूरी फातिमा की शादी 2015 में इमरान मुस्‍तफा से हुई थी। उसके बाद वह पति के साथ दिल्ली चली गयी। 

गर्भपात कराने का भी आरोप

नूरी ने राज्य महिला आयोग को दिये गये पत्र में बताया है कि दिल्ली में रहने के दौरान शादी कुछ दिनों बाद से ही उसके पति ने उसे छोटे कपड़े पहनने और शराब पीने को दबाव बनाने लगे। पति का कहना था कि तुम भी अन्य लड़कियों की तरह मॉडल बनकर रहा करो और नाइट पार्टी में जाओ। नूरी ने अपने पति पर दो बार गर्भपात कराने का भी आरोप लगाया है। नूरी ने बताया है कि छोटे कपड़े पहनने और शराब पीने से जब मैं मना करती तो इमरान उसे पीटता भी था।

1 सितम्बर को तीन तलाक दिया

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष दिलमणि मिश्रा ने कहा कि हमने मामले पर संज्ञान लिया है। नूरी के पति ने उसे 1 सितम्बर को तीन तलाक दिया है। इसपर उसके पति को नोटिस जारी किया है। उन्होंने कहा कि नूरी का पति उसे प्रताड़ित करता था और दो बार उसने उसका गर्भपात भी कराया था।
उल्लेखनीय है कि एक अगस्त को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तीन तलाक बिल को मंजूरी दी थी। तीन तलाक कानून 19 सितम्बर, 2018 से लागू हो गया था। कानून के उल्लंघन पर पुरूषों को तीन साल की सजा का प्रावधान है। http://kanvkanv.com

देश

तबलीगी जमात से जुड़े 2200 विदेशियों की भारत यात्रा पर 10 साल का बैन

Published

on

By

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज के तबलीगी जमात में शामिल होने वाले 2200 विदेशी नागरिकों को काली सूची में डाल दिया है। साथ ही इनके अगले दस वर्षों तक भारत आने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस और अन्य राज्यों के पुलिस प्रमुखों को विदेशी कानून और आपदा प्रबंधन कानून के तहत इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने को कहा था।

राजधानी दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में मार्च में तबलीगी जमात ने एक बड़े धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जो बाद में देश में कोरोना वायरस का एक केंद्र बनकर सामने आया। इसमें भाग लेने वाले कुछ लोग बाद में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए और उन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों में अपने गृह नगरों की यात्रा की थी।

Continue Reading

देश

ऑस्ट्रेलिया-भारत साइबर और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी की नई साझेदारी पर सहमत

Published

on

By

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया ने साइबर मामलों और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी क्षेत्र में आपसी सहयोग की एक नई व्यवस्था की शुरुआत पर सहमति जताई है जिसके इनसे जुड़े मुद्दों पर द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाया जाएगा।

नई व्यवस्था के तहत ऑस्ट्रेलिया और भारत एक खुले, मुक्त और सुरक्षित इंटरनेट को बढ़ावा देने और उसे संरक्षित करने, डिजिटल व्यापार को बढ़ाने, महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी के अवसरों का दोहन करने और साइबर सुरक्षा चुनौतियों का समाधान करने के लिए मिलकर काम करेंगे।

ऑस्ट्रेलिया-भारत के नेताओं के बीच वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से हुए शिखर सम्मेलन में गुरुवार को विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और उनकी समकक्ष मारिज पायने ने ऑस्ट्रेलिया-भारत फ्रेमवर्क व्यवस्था पर साइबर और क्रिटिकल टेक्नोलॉजीज सहयोग पर हुए समझौते पर हस्ताक्षर किए। दोनों देश इस बात पर सहमत हुए कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता, क्वांटम कंप्यूटिंग और रोबोटिक्स जैसी महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियां लोगों, व्यवसायों और व्यापक अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण अवसर प्रस्तुत करती हैं। इन्हें अंतरराष्ट्रीय मानकों द्वारा संचालित किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे सुरक्षा या समृद्धि के लिए जोखिम पेश नहीं करें।

व्यवस्था के तहत ऑस्ट्रेलिया-भारत साइबर और क्रिटिकल टेक्नोलॉजी पार्टनरशिप में चार साल के दौरान 1.27 करोड़ डॉलर खर्च करेंगे। यह साझेदारी भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई व्यवसायों और शोधकर्ताओं के लिए एक अनुसंधान और विकास निधि बनाएगी और अन्य देशों को अपने साइबर व्यवस्था में सुधार करने के लिए सहयोग करेगी। साथ में, ये उपाय एक वैश्विक प्रौद्योगिकी वातावरण को आकार देने में मदद करेंगे जो खुले, मुक्त, नियम-आधारित इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के साझा दृष्टिकोण को पूरा करते हैं।

Continue Reading

देश

लॉकडाउन में अपनी नाबालिग बेटी को हवस का शिकार बनाता रहा पिता, ऐसे हुआ खुलासा

Published

on

नयी दिल्ली। तमिलनाडु में रिश्तों को शर्मसार कर देने वाली वारदात सामने आई है। जहां एक पिता लॉकडाउन के दौरान अपनी नाबालिग बेटी को हवस का शिकार बनाता रहा। इसका खुलासा तब हुआ जब लड़की की अचानक तबियत खराब हुई और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां डाक्टर को जांच के दौरान उसके प्रेग्नेंट होना का पता चला। फिलहाल पुलिस ने आरोपी पिता को गिरफ्तार कर लिया है और जांच शुरू कर दी है।

शर्मसार कर देने वाला मामला माइलादुत्रयी के नागपट्टिनम का है। जहां पर एक कलयुगी पिता अपनी 14 साल की नाबालिग बेटी को लॉकडाउन के दौरान अपनी हवस का शिकार बनाता रहा। लड़की के प्रेग्‍नेंट होने के बाद इस बात का खुलासा हुआ। पुलिस ने आरोपी पिता को गिरफ्तार कर लिया है। मामले की शिकायत उसकी पत्नी ने ही पुलिस से की थी।

ऐसा खुला रेप का मामला

मामले का खुलासा तब हुआ जब अचानक लड़की की तबीयत खराब हो गई। फिर वो अपनी मां के साथ अस्पताल गई। डॉक्टर ने जांच के दौरान बताया कि लड़की प्रेग्‍नेंट है।

पुलिस ने पाॅक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज किया

इसके बाद लड़की की मां ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही पाॅक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

Continue Reading

Trending