Connect with us

Featured

अयोध्या में रचा गया इतिहास, PM मोदी ने राम मंदिर की रखी आधारशिला, देखें वीडियो-फोटोज

Published

on

रवीन्द्र पाण्डेय”रवि”

अयोध्या। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत सहित देश की दो सौ अतिविशिष्ट हस्तियों की मौजूदगी में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र दामोदरदास मोदी ने तकरीबन पांच सौ साल से प्रतीक्षित श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन की सभी प्रक्रिया करने के बाद शुभ मुहूर्त के वक्त आधार शिला रखी।

प्रधानमंत्री ने शिला रखकर वहां भूमि पर प्रणाम किया। पीएम मोदी ने ठीक 12.44.08 बजे शिला रखी। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यजमान के रुप में पूरे अनुष्ठान को वैदिक आचार्यों के आचार्यत्व में पूर्ण किया।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने गणेशजी, पृथ्वी, बाराह देवता, अनंत शेषनाग और कच्छप भगवान समेत अन्य देवताओं का पूजन किया। इसके बाद उन्होंने अन्य शिलाओं का फिर मुख्य शिला का पूजन किया।
मंदिर निर्माण के लिए नींव पूजन और शिला पूजन का संकल्प भी लिया गया।

रामलला के सिंहासन के ठीक नीचे रखा जाएगा

शिला में नंदा, भद्रा, जया, रिक्ता, पूर्णा, अजिता, अपराजिता, शुक्ला व सौभाग्यनी शामिल हैं। पूजन के बाद इन शिलाओं को राम मंदिर में सुरक्षित रखा जाएगा। पुन: नींव के लिए गर्भगृह का गहराई में उत्खनन होने पर रामलला के सिंहासन के ठीक नीचे इन्हें रखवाया जाएगा।

जब शिलाओं को प्रणाम करने के बाद गिर पड़ीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल

कार्यक्रम में भागीदारी कर रही महामहिम राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल और संघ प्रमुख डॉ मोहन राव भागवत के लिए बहुत असहज स्थिति बन गयी जब राज्यपाल आनंदीबेन यज्ञ भूमि और पूजित शिलाओं को प्रणाम करने के बाद उठते समय लड़खड़ाकर गिर पड़ी। यह घटना चंद सेकेंड में दो बार हुई। हालांकि सामने बैठे मोहन भागवत उन्हें उठाने के लिए इशारा किया तो एक सहायक पुरोहित ने उन्हें हाथ से सहारा देकर उठाकर उनके स्थान पर बैठाया।

Trending