Connect with us

देश

दिल्ली का जीबी रोड, जिस सड़क का अंत नहीं…, पैसै अच्छे नहीं मिले तो बदल देते हैं कोठे, जानें खौफनाक सच

Published

on

रीतू तोमर

नई दिल्ली । दिल्ली की एक सड़क है, जिसका नाम सुनते ही लोगों की भौंहें तन जाती हैं और वे दबी जुबान में फुसफुसाना शुरू कर देते हैं। स्कूल में जब मैंने पहली बार इसके बारे में सुना था, तो कौतूहल था कि आखिर कैसी होगी यह सड़क? फिल्मों में अक्सर देखे गए कोठे याद आने लगते थे। याद आती थी दिल्ली, सेक्स वर्कर्स, कोठे, मालकिन, जीबी रोड, जिस्मफरोशी, अवैध सेक्स धंधा, दिल्ली का जीबी रोडमर्दो को लुभाने वाली सेक्स वर्कर्स, जिस्म की मंडी चलाने वाली कोठे की मालकिन और न जाने क्या-क्या। यही कौतूहल इतने सालों बाद मुझे जी.बी. रोड खींच लाया। बीते रविवार सुबह आठ बजे जब मैं जी.बी.रोड पहुंची, तो यह सड़क दिल्ली की अन्य सड़कों की तरह आम ही लगी। सड़क के दोनों ओर दुकानों के शटर लगे हुए थे। इन दुकानों के बीच से ही सीढ़ी ऊपर की ओर जाती हैं और सीढ़ियों की दीवारों पर लिखे नंबर कोठे की पहचान कराते हैं। कुछ लोग सड़कों पर ही चहलकदमी कर रहे हैं और हमें हैरानी भरी नजरों से घूर रहे हैं। हमने तय किया कि कोठा नंबर 60 में चला जाए।

एनजीओ में काम करने वाले अपने एक मित्र के साथ फटाफट सीढ़ियां चढ़ते हुए मैं ऊपर पहुंची, चारों तरफ सन्नाटा था। शायद सब सो रहे थे, आवाज दी तो पता चला, सब सो ही रहे हैं कि तभी अचरज भरी नजरों से हमें घूरता एक शख्स बाहर निकला। बड़े मान-मनौव्वल के बाद बताने को तैयार हुआ कि वह राजू (बदला हुआ नाम) है, जो बीते नौ सालों से यहां रह रहा है और लड़कियों (सेक्स वर्कर्स) का रेट तय करता है। पहचान उजागर न करने की शर्त के साथ राजू ने एक सेक्स वर्कर सुष्मिता (बदला हुआ नाम) से हमारी मुलाकात कराई, जिसे जगाकर उठाया गया था। मैं सुष्मिता से अकेले में बात करना चाहती थी, लेकिन राजू को शायद डर था कि कहीं वह कुछ ऐसा बता न दे, जो उसे बताने से मना किया गया है।

नौकरी का झांसा देकर सुष्मिता को बेच दिया

सुष्मिता की उम्र 23 साल है और उसे तीन साल पहले नौकरी का झांसा देकर पश्चिम बंगाल से दिल्ली लाकर यहां बेच दिया गया था। सुष्मिता ठीक से हिंदी नहीं बोल पाती, वह कहती है, मैं पश्चिम बंगाल से हूं, मेरा परिवार बहुत गरीब है। एक पड़ोसी का हमारे घर आना-जाना था। उसने कहा, दिल्ली चलो। वहां बहुत नौकरियां हैं तो उसके साथ दिल्ली आ गई। एक दिन तो मुझे किसी कमरे में रखा और अगले दिन यहां ले आया। यह पूछने पर कि क्या वह अपने घर लौटना नहीं चाहती है? काफी देर चुप रहकर वह कहती है, नहीं। घर नहीं जा सकती। बहुत मजबूरियां हैं। यहां खाने को मिलता है, कुछ पैसे भी मिल जाते हैं, जो छिपाकर रखने पड़ते हैं। सुष्मिता बीच में ही कहती है, किसी को बताना मत..। इससे आगे कुछ पूछने की हिम्मत की नहीं हुई। सुष्मिता है तो 23 की, लेकिन उसका शरीर देखकर लगता है कि जैसे 15 या 16 की होगी, दुबली-पतली कुपोषित लगती है।

इमारत की पहली और दूसरी मंजिल पर जिस्मफरोशी का धंधा चलता है

इमारत की पहली और दूसरी मंजिल पर जिस्मफरोशी का धंधा चलता है। इच्छी हुई कि इन कमरों के अंदर देखा जाए कि यहां कैसे रहते हैं? अंदर घुसी की एक अजीब सी गंध ने नाक ढकने को मजबूर कर दिया। इतने छोटे और नमीयुक्त कमरे हैं, सोचती रही कि कोई यहां कैसे रह सकता है। राजू बताता है कि एक कोठे में 13 से 14 सेक्स वर्कर हैं और सभी अपनी मर्जी से धंधा करती हैं लेकिन गीता (बदला हुआ नाम) की बात सुनकर लगा कि ये मर्जी में नहीं मजबूरी में धंधा करती हैं। गीता कहती है, जैसे आप नौकरी करके पैसे कमाती हो। वैसे ही ये हमारी नौकरी है। आप बताइए, हमारी क्या समाज में इज्जत है, कौन हमें नौकरी देगा। जिस्म बेचकर ही हम अपना घर चला रहे हैं। बेटी को पढ़ा रही हूं, ये छोड़ दूंगी तो बेटी का क्या होगा।

अच्छे पैसे नहीं मिलने पर बदलना पड़ता है कोठा

गीता कहती है कि वो एक साल में तीन कोठे बदल चुकी है। वजह पूछने पर कहती है, पैसे अच्छे नहीं मिलेंगे तो कोठा तो बदलना पड़ेगा ना। गीता की ही दोस्त रेशमा (बदला हुआ नाम) कहती है, हम जैसे हैं, खुश हैं। सरकार हमारे लिए क्या कर रही है। हमारे पास ना राशन कार्ड है, ना वोटर कार्ड ना आधार। हमारे पास कोई वोट मांगेन भी नहीं आता। सरकार ने हमारे लिए क्या किया। कुछ नहीं। जेहन में ढेरों सवाल लेकर एक और कोठे पर गई, जहां 15 से लेकर 19 साल की कई सेक्स वर्कर मिली, जो शायद रातभर की थकान के बाद देर सुबह तक सो रही हैं।

जी.बी रोड का पूरा नाम गारस्टिन बास्टियन रोड

जी.बी रोड का पूरा नाम गारस्टिन बास्टियन रोड है, जहां 100 साल पुरानी इमारतें भी हैं। जगह-जगह दलालों के झांसे में नहीं आने और जेबकतरों और गुंडों से सावधान रहने की चेतावनी लिखी हुई है। इसके बारे में राजू कहते हैं, रात आठ बजे के बाद यहां का माहौल बदल जाता है। कोठे पर आने वालों की संख्या बढ़नी शुरू हो जाती है। अकेले आने वाले शख्स को जेबकतरे लूट लेते हैं, चाकूबाजी की भी कई वारदातें हुई हैं। यहां आकर लगता है कि एक शहर के अंदर कोई और शहर है। जिस्मफरोशी के लिए यहां लाई गई या यहां खुद अपनी मर्जी से पहुंचीं औरतों की जिंदगी दोजख से कम कतई नहीं है। अपने साथ कई सवालों के जवाब लिए बिना वापस जा रही हूं, इस उम्मीद में कि जल्द लौटकर जवाब बटोर लूंगी। https://www.kanvkanv.com

देश

यहां छुपा बैठा है नीरव मोदी, विदेशी एजेंसी ने किया CONFIRM, सीबीआई ने दी प्रत्यर्पण की अर्जी

Published

on

नई दिल्ली । 13 हजार करोड़ रुपए से भी ज्यादा पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी का आखिरकार पता चल गया है। ब्रिटेन की सरकार ने कहा है कि नीरव मोदी उसके यहां मौजूद है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक CBI ने नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए यूके की सरकार को अर्जी भेज दी है। अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि एजेंसी ने उचित चैनलों के माध्यम से अनुरोध भेजा है। इसे गृह मंत्रालय को भेजा गया है जो विदेश मंत्रालय के माध्यम से इसे ब्रिटेन भेजेगा। उन्होंने कहा कि सीबीआई ने ब्रिटेन के अधिकारियों से उसे हिरासत में भी लेने का अनुरोध किया है।

मेहुल चौकसी का भी पता चला

पीएनबी घोटाले का दूसरा आरोपी मेहुल चोकसी का भी पता चल गया है। वो अभी एंटिगुआ का नागरिक बन कर वहां रह रहा है। सरकार ने उसके प्रत्यर्पण के लिए भी एंटीगुआ की सरकार के साथ करार किया है। आपको बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में इंटरपोल ने नीरव मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था। सीबीआई ने घोटाले में नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी के खिलाफ हाल ही में अलग अलग आरोपपत्र दाखिल किए थे।

12 जून को ट्रेन में था नीरव मोदी

सीबीआई ने दो दिन पहले ही दावा किया था कि आरोपी नीरव मोदी भारतीय पासपोर्ट पर खुलेआम यात्रा कर रहा है. नीरव मोदी के पास छह पासपोर्ट होने की जानकारी मिलने के बाद भारतीय एजेंसियों को एक और बड़ी जानकारी हाथ लगी है. सीबीआई के सूत्रों ने दो दिन पहले ही बताया था कि 12 जून को नीरव ने हाई स्पीड ट्रेन के जरिए लंदन से ब्रसेल्स का सफर तय किया था. सूत्रों ने यह भी बताया कि इस यात्रा के दौरान नीरव ने प्लेन से यात्रा करने के बजाय ट्रेन से जाना ज्यादा मुनासिब समझा.

समन जारी

विशेष अदालत ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी को समन जारी किया है. दोनों को नए भगोड़ा कानून के तहत 25 और 26 सितंबर को अदालत में पेश होने को कहा गया है. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अदालत से दोनों के खिलाफ 13,400 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी मामले में कार्रवाई का आग्रह किया था. बता दें कि नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी के खिलाफ देश में ईडी और सीबीआई जांच कर रही है. दोनों ने पीएनबी के कुछ कर्मचारियों की मिलीभगत से बैंक को 13400 करोड़ रुपये से अधिक का घोटाला किया था. घोटाले का खुलासा होते ही दोनों देश छोड़कर फरार हो गए. https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

वीडियो : केरल की तबाही में पीड़ितों के लिए फरिश्ते बने जवान, अपनी पीठ को सीढी बना बचाई लोगों की जान

Published

on

नयी दिल्ली। केरल में कुदरत के गुस्से ने पूरे राज्य में तबाही मचा दी है. राज्य में हो रही बारिश और उसके बाद आई बाढ़ के कारण लाखों लोग अपना घर छोड़ने को मजबूर हैं. लेकिन इन सभी की मदद के लिए सेना, NDRF समेत कई सुरक्षा एजेंसियां फरिश्ते की तरह सामने आई हैं. सेना और एनडीआरएफ के जवान जगह-जगह लोगों को मदद पहुंचा रहे हैं. जिसमें खाना, पीने का पानी, लोगों को पानी से बचाना, उन्हें मेडिकल सुविधा मुहैया कराना शामिल है.

v1nh29qo

इस बीच सोशल मीडिया कई वीडियो सामने आ रहे हैं, जो जवानों की बहादुरी को दिखाते हैं. इन्हीं में से एक वीडियो है जिसमें एनडीआरएफ का जवान खुद को बाढ़ के पानी में झुक कर महिलाओं को नाव में चढ़ने की सहायता कर रहा है. महिलाएं जवान की कमर पर पैर रख नाव में चढ़ रही हैं.

सुरक्षा एजेंसियां अपनी परवाह किए बगैर लोगों को बचा रही है और उन्हें मदद कर रही है. ऐसी कई तस्वीरें हमें बाढ़ प्रभावित इलाकों से देखने को मिल रही हैं.

प्रदेश में बाढ़ की विभीषिका के कारण 7,24,649 लोगों को राहत शिविरों में शरण लेनी पड़ी है. बाढ़ पीड़ितों के लिए 5,645 राहत शिविर बनाए गए हैं. बाढ़ की त्रासदी ने 370 जिंदगियां लील लीं. https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

अपराध जगत की लेडी डॉन ‘मम्मी’ गिरफ्तार, 8 बेटों को भी बनाया है अपराधी

Published

on

नयी दिल्ली। दिल्ली पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने 62 साल की बसीरन को कल संगम विहार से अरेस्ट कर किया है। इस महिला और उसके परिवार पर 113 अपराध के मामले दर्ज हैं। इसके गैंग वाले महिला को ‘मम्मी’ के नाम से बुलाते थे। यहीं नहीं बसीरन के आठ बेटे हैं, जिनमें से एक नाबालिग को छोड़ बाकी सभी का आपराधिक रिकॉर्ड है। अपराधी बेटों के कारण ही लोग बशीरन के खिलाफ आवाज भी उठाने से डरते हैं। बशीरन पर एक्साइज एक्ट, कांट्रैक्ट किलिंग जैसे 9 मामले दर्ज हैं। बशीरन के बेटे शमीम पर मकोका सहित कुल 42 मामले दर्ज हैं और पूरे परिवार पर कुल 113 मामले दर्ज हैं।

कैसे बनी अपराधी

बसीरन मूल रूप से आगरा की रहने वाली है। करीब 40 साल पहले बशीरन ने राजस्थान के धौलपुर निवासी व्यक्ति मलखान से शादी की थी। 80 के दशक में दोनों पति-पत्नि दिल्ली आ गए और पहले गोविंदपुरी के नवजीवन कैंप में रहे और बाद में 90 के दशक में संगम विहार में बस गए। शादी के बाद जैसे-जैसे खर्च बढ़ते गये, बसीरन के अपराध का ग्राफ भी बढ़ता गया। उसने अपने बच्चों को भी अपराधिक गतिविधियों में धकेलने का काम किया।

एेसे हुई गिरफ्तार

डिप्टी पुलिस कमिश्नर रोमिल बानिया ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर बसीरन को गिरफ्तार किया गया, जब वह अपने परिवार से मिलने वहां आई थी। वह एक मामले में पिछले आठ महीनों से फरार थी। उसे कोर्ट द्वारा 25 मई को कुख्यात अपराधी घोषित किया गया और कानूनन उसकी आवासीय संपत्तियों की कुर्की कर ली गई। डीसीपी के मुताबिक, बसीरन ने पुलिस को बताया कि उसने और उसके गैंग के सदस्यों आकाश और विकास ने यूपी के मिराज की हत्या की सुपारी ली थी। ये सुपारी उसकी सौतेली बहन मुन्नी बेगम ने 60 हजार रुपये में दी थी।

मुन्नी ही मिराज को बसीरन के संगम विहार स्थित घर पर सितंबर 2017 को लेकर आई थी। उसके बाद आकाश, विकास, नीरज और एक युवक ने मिराज को शराब के नशे में जंगल ले जाकर उसकी गला घोंटकर हत्या कर दी और बाद में शव को जला दिया। वारदात के एक हफ्ते बाद किसी ने शव के अवशेष जंगल में देखे जाने की सूचना पुलिस दी। पुलिस ने उसके बाद आरोपियों में से एक युवक की गिरफ्तारी की, जिसने वारदात में शामिल अन्य लोगों की जानकारी दी। पुलिस ने बाकी सभी अपराधियों को इस साल जनवरी में गिरफ्तार कर लिया, लेकिन बसीरन तभी से फरार थी।

पुलिस अफसर ने बताया कि इस महिला का संगम विहार के कुछ सरकारी बोरबेल्स पर भी कब्जा था और वह अपने दो बेटों के साथ मिलकर पानी माफिया का अवैध कारोबार भी चलाती थी। उसमें से एक को मकोका (महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम 1999) के तहत गिरफ्तार किया गया था।

कुछ इस तरह था खौंफ

स्थानीय निवासी बताते हैं कि बशीरन के आतंक का साया ऐसा था कि रात में आठ बजे के बाद कोई महिला रोड पर चलने से डरती थी. बशीरन का सॉफ्ट टारगेट बच्चे होते थे. वह  8-10-12 साल के बच्चों को अपना शिकार बनाती थी.  बशीरन अपने गैंग में शामिल करने से नाबालिग बच्चों में पहले नशे की आदत डालती (चरस, गांजा खिलाना-पिलाना) जब 6-7 महीने में आदत पड़ जाती है तो फिर उनको यह बदमाश बनाती है. उन्हें चाकू, छुरा, रिवॉल्वर देती  और फिर जुर्म की दुनिया में उसका स्वागत करती. बशरीन के आठ बेटे हैं. यह परिवार में अपराध में ऐसा लिप्त है कि इस परिवार से इलाके के लोग खौफ खाते हैं.

बशीरन का इलाके में दिल्ली की सरकारी पानी की पाइप लाइन पर कब्ज़ा रहा है. वह यहां अपने तरीके से पानी बांटती है और लोगों से घंटे के हिसाब से पैसे वसूलती रही है. खौफ इतना ज्यादा कि क्या मजाल कोई लेडी डॉन के खिलाफ में आवाज बुलंद कर दे.  बशीरन का खौफ इतना कि आसपास के लोग अपने घरों से झांकते तो नज़र आए लेकिन उसके खिलाफ मुंह खोलने वाले कभी न मिले. मगर कहते हैं न कि जुर्म की दीवारें चाहे जितनी भी ऊंची कर लो, एक न एक दिन कानून के हांथ वहां तक पहुंच ही जाते हैं. आखिरकार बशीरन का पाप का घड़ा भरा और कानून ने अपना काम कर दिखाया.  https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य1 hour ago

लखीमपुर-खीरी : नदी किनारे मिले लापता किशोरी के कपड़े और चप्पल

राज्य1 hour ago

लखीमपुर-खीरी : युवक ने तमंचे के बल पर की दलित किशोरी से रेप की कोशिश

राज्य1 hour ago

लखीमपुर-खीरी : दो घरों का ताला तोड़ चोरों ने पार किया बाइक सहित लाखों का माल

राज्य1 hour ago

नहीं गाने दिया था बच्चों को राष्ट्रगान, योगी सरकार ने रद्द की मदरसे की मान्यता

राज्य1 hour ago

बहराइच : शान्ति व्यवस्था के लिए सीडीओ, सीआरओ व एडीएम होंगे सुपर ज़ोनल मजिस्ट्रेट

राज्य2 hours ago

श्रावस्ती : पंचायत उपचुनाव से पहले खूनी संघर्ष, 10 लोग घायल

राज्य2 hours ago

देवी पाटन मंडल : श्रावण मास के अंतिम सोमवार को शिव मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

राज्य2 hours ago

गोपालगंज : पूर्व पार्षद ने की गोलीबारी, चाचा-भतीजा घायल, हालत गंभीर

राज्य2 hours ago

गोपालगंज : मुर्दाघाटी में मुर्दे नहीं अब दफ़न किये जाते हैं शराब

राज्य2 hours ago

कन्नौज : 25 हजार का इनामी बदमाश गिरफ्तार, लूट की घटनाओं से फैला रखा था दहशत

राज्य4 hours ago

बरेली : शहज़ादा-ए-हुज़ूर ताजुश्शरिया पढ़ाएंगे ईद-उल-अज़हा की नमाज़

राज्य4 hours ago

लखीमपुर-खीरी : सावन के आखिरी सोमवार को बाबा भूतनाथ मेले में उमड़ा भक्तों का जनसैलाब

राज्य4 hours ago

ब्राह्मण महासंघ गठन में सीतापुर और लखीमपुर के प्रभारी की नियुक्ति

राज्य4 hours ago

लखीमपुर-खीरी : बैलगाड़ी से टकराकर बाइक सवार युवक की मौत, एक घायल

राज्य4 hours ago

…तो क्या हिचकोले खाकर अम्बेडकरनगर में संचालित हो रही 108 सेवा

राज्य5 hours ago

बिहार : शौचालय न होने पर दुल्हन का ससुराल जाने से इनकार

बिज़नेस6 hours ago

लॉन्च हुआ Airtel का शानदार प्लान, सिर्फ 47 रुपये में मिल रहा बहुत कुछ

हेल्थ6 hours ago

भुने लहसुन की एक कली खाने से होते हैं ये 10 फायदे, आप भी जानें

राज्य3 days ago

सीवान : इलाज कराने गई युवती से डॉक्टर ने की अभद्रता, पुलिस कर रही मामले की जांच

राज्य2 weeks ago

पूर्व मंत्री लालजी वर्मा के शिक्षण संस्थान के गर्ल्स हॉस्टल पर छापा, चप्पे-चप्पे को खंगाला

राज्य2 weeks ago

देवरिया कांड पर सख्त हुए योगी, हटाए गए डीएम, जांच के लिए विशेष विमान से भेजे गए अधिकारी

राज्य1 week ago

यूपी : हनी ट्रैप से अमीरों को फंसाती थीं खूबसूरत युवतियां, फिर वसूलती थी मोटी रकम, गिरफ्तार

देश6 days ago

हो चुका है कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का विवाह, खुद किया खुलासा, जानें कौन है वो

दुनिया1 week ago

न सोने दिया जाता और ना खाना, एक हजार लोगों ने बनाया शिकार

देश2 weeks ago

मछली ने बदल दी दो भाइयों की किस्मत, 20 मिनट में बना दिया लखपति

राज्य1 week ago

यूपी : दाऊद ने बसपा विधायक को दी धमकी, कहा-एक गोली काफी है…..मांगा 1 करोड़, पढ़ें बातचीत

मनोरंजन2 weeks ago

फोटोज : करिश्मा ने फोटोशूट में ढाया कहर, बोल्डनेस की सारी हदें की पार, फैन बोले, आग लगा दी

देश1 week ago

अब पटना में भी ‘मुजफ्फरपुर कांड’, 2 लड़कियों की मौत, JDU नेता के साथ दिखी आरोपी मनीषा दयाल

देश4 days ago

नहीं रहेे भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, 93 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

राज्य2 weeks ago

लखीमपुर-खीरी : हर अभिभावक अपने बच्चों को खिलाएं एल्बेंडाजॉल : सीएमओ

राज्य9 hours ago

योगी आदित्यनाथ की बढ़ीं मुश्किलें, भड़काऊ भाषण मामले में सुप्रीम कोर्ट हुआ सख्त, दिया ये बड़ा आदेश

राज्य2 weeks ago

अंबेडकरनगर : दुकान में सो रहे किराना व्यवसाई की हत्या, नकब लगाकर दिया घटना को अंजाम

राज्य5 days ago

मुज़फ्फरपुर : जिला पार्षद सुजाता किंकर ने किया ध्वजारोहण, तीन सडकों का हुआ उद्घाटन

देश2 weeks ago

नहीं रहें दक्षिण की राजनीति के पितामह एम करुणानिधि, 94 वर्ष की उम्र में हुआ निधन

राज्य3 days ago

अनंत में विलीन हुए ‘अटल’, राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम सस्कार, बेटी ने दी मुखाग्नि

देश2 weeks ago

मुजफ्फरपुर कांड के आरोपी ब्रजेश ठाकुर के मुंह पर पोती गई कालिख, चुनाव वाले बयान पर कांग्रेस ने दी सफाई

Trending