Connect with us

देश

सनातन संस्था के सदस्य के घर से बरामद हुए आठ बम, बारूद और डेटोनेटर, विवादों से है पुराना नाता

Published

on

पालघर/मुंबई । महाराष्ट्र आतंकवाद-निरोधक दस्ता (एटीएस) ने दक्षिणपंथी सनातन संस्था के एक संदिग्ध कार्यकर्ता को धर दबोचा और उसके पालघर स्थित घर से शुक्रवार सुबह एटीएस की टीम को करीब 8 देशी बम, आपत्तिजनक साहित्य, गन पाउडर और डेटोनेटर आदि सामान बरामद हुआ है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। कार्यकर्ता की पहचान वैभव राउत के रूप में की गई है। मुंबई के उपक्षेत्र नाला सोपारा में छापा मारने के बाद उसकी गिरफ्तारी हुई।

एटीएस ने हिंदू समूह के सदस्य को पकड़ने के लिए खोजी कुत्तों का इस्तेमाल किया। राउत को पालघर से मुंबई ले जाया गया और बाद में उसे अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा। एटीएस ने उनके घर और नाला सोपारा के भंडाराली इलाके में छापे के दौरान कुछ बम बनाने वाली सामग्री बरामद की है, जिसमें डेटोनेटर, विस्फोटक पाउडर आदि बरामद किए गए हैं। हालांकि, राउत के वकील संजीव पुन्हालेकर ने मीडिया से कहा कि राउत सनातन संस्थान के कार्यकर्ता नहीं हैं और उनका नाम संगठन को बदनाम करने के लिए जोड़ा जा रहा है। राउत के हिंदू जनजागृति समिति से जुड़े होने की भी बातें कही जा रही हैं।

विवादों से है पुराना नाता

सनातन संस्था का गठन 1990 में जयंत बालाजी अठावले द्वारा की गयी थी। यह संस्था मुख्यत आध्यात्म, शिक्षा और धर्म के क्षेत्र में काम करती है। सनातन संस्थान के कार्यकर्ताओं पर पहले भी कई आरोप लगते रहे हैं। इसके संस्थापक जयंत बालाजी अठावले खुद पेशे से हिप्नोथिरेपिस्ट यानी सम्मोहन कला के विशेषज्ञ हैं। गोवा की राजधानी पणजी से करीब 28 किलोमीटर दूर एक गांव में सनातन संस्था का मुख्यालय है।

पिछले कुछ सालों से संस्था लगातार विवादों में है। इस संस्था को लेकर भारी बहस भी चली थी कि इसे आतंकी संगठन घोषित किया जाए या नहीं। इस संस्था को प्रतिबन्ध करने को लेकर भी विवाद की स्थिति बनी। अप्रैल 2017 में महाराष्ट्र विधान परिषद को जानकारी देते हुए ये कहा गया था की राज्य सरकार ने सनातन संस्था पर प्रतिबंध लगाने के लिए केंद्र को एक प्रस्ताव भी भेजा था। तर्कवादी नरेंद्र दाभोलकर और गोविंद पानसरे की हत्याओं में कथित भूमिका को लेकर हिंदुत्ववादी संगठन सनातन संस्था पर प्रतिबंध लगाने की मांग महाराष्ट्र के कई लोग, संस्था और राजनितिक पार्टिया कर रही हैं।

पहले भी लगे हैं आरोप

इस संस्थान से जुड़े लोगों की गिरफ़्तारी 2007 में घटित वाशी, ठाणे, पनवेल और 2009 में गोवा बम धमाके के लिए किया गया था। सनातन संस्था का नाम नरेंद्र दाभोलकर, एमएम कलबुर्गी, गोविंद पानसरे और गौरी लंकेश की हत्या से भी जुड़ा हैं। महाराष्ट्र पुलिस और सीबीआई जो इन केस का अनुसन्धान कर रही है, पूर्व में इसके संस्थापक जयंत बालाजी अठावले से पूछताछ की थी। हालांकि दिसंबर 2015 में गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने राज्यसभा को लिखित उत्तर में यह जानकारी दी थी की गोविंद पंसारे, नरेंद्र दाभोलकर और एमएम कलबुर्गी की हत्याओं के बीच किसी भी प्रकार के संबंध का पता चलता हो।

इन हत्याओं में कोई संबंध नहीं हैं. साथ में उन्होंने यह भी कहा था की वर्तमान में दक्षिणपंथी संगठन सनातन संस्था पर प्रतिबंध लगाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने का दावा करने वाली ये संस्था इस तरह के कई विवादों के कारण तर्कशास्त्रियों और लोगो के निशाने में रही हैं। आम लोगों के जेहन में ये सवाल उठने लगे हैं इतने आरोपों के बाद भी सनातन संस्था को अभी तक प्रतिबन्ध क्यों नहीं किया जा रहा हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश

एनडी तिवारी के पुत्र रोहित शेखर की मौत मामले में कोर्ट में चार्जशीट दाखिल, पत्नी अपूर्वा मुख्य आरोपी

Published

on

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने आज दिल्ली की साकेत कोर्ट में उप्र के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी के बेटे रोहित शेखर की मौत के मामले में चार्जशीट दाखिल किया है। चार्जशीट में रोहित शेखर की पत्नी अपूर्वा को मुख्य आरोपी बनाया गया है ।

518 पेजों की चार्जशीट दाखिल

क्राइम ब्रांच ने 518 पेजों की चार्जशीट दाखिल की है। पुलिस के मुताबिक अपूर्वा को अपने पति पर शक था कि उसका शादी से अलग एक बच्चा है। अपूर्वा को आशंका थी कि रोहित के बच्चे को भविष्य में जायदाद का बड़ा हिस्सा मिल सकता है।
अपूर्वा अपने पति के रवैये से परेशान थी। अपूर्वा ने शादी के कुछ दिन बाद ही रोहित का घर छोड़ दिया था। हालांकि कुछ दिनों के बाद जब दोनों में बातचीत हुई तो वो लौट आई थी। इसके बावजूद रोहित और अपूर्वा के बीच मनमुटाव बढ़ता ही गया। क्राइम ब्रांच ने चार्जशीट में घर में मौजूद लोगों के बयान और घर में लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज को साक्ष्य के रूप में पेश किया है।

15 और 16 अप्रैल की रात को हुई थी रोहित शेखर की मौत

रोहित शेखर की मौत 15 और 16 अप्रैल की दरम्यानी रात को हुई थी। उनकी पत्नी अपूर्वा सुप्रीम कोर्ट में बतौर वकील हैं। अपूर्वा से दिल्ली पुलिस पिछले 21 अप्रैल से पूछताछ कर रही थी और 24 अप्रैल को गिरफ्तार किया था। रोहित शेखर ने अपने पिता एनडी तिवारी को अपना जैविक पिता साबित करने के लिए कानूनी लड़ाई भी लड़ी थी। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

देश

दाऊद इब्राहिम का भतीजा रिजवान कासकर गिरफ्तार, कारोबारी से मांग रहा था रंगदारी

Published

on

मुंबई। अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के भतीजे रिजवान कासकर व उसके साथी उस्मान शेख को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। दोनों पर इस्टेट एजेंट सलीम शेख से तीन लाख रुपये रंगदारी मांगने का आरोप है। इस मामले की सघन जांच जारी है।
मुंबई के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त कृष्णप्रकाश ने बताया कि दोनों आरोपितों ने सलीम को तीन लाख रुपये के लिए फोन किया था। इसके बाद उसे मोटरसाइकिल पर बिठाकर अज्ञात जगह ले गए थे। सलीम शेख ने इस मामले की शिकायत पुलिस को दी थी। इसी मामले में दोनों को बीती रात मुंबई से क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया है।

दाऊद सपरिवार देश से फरार

उल्लेखनीय है कि मुंबई में 1993 में हुए बम विस्फोट के बाद दाऊद सपरिवार देश से फरार हो गया। दाऊद के भाई इकबाल कासकर को 2003 में दुबई से प्रत्यर्पित किया गया था। पिछले वर्ष इकबाल कासकर को क्राइम ब्रांच ने रंगदारी के आरोप के तहत गिरफ्तार किया था। अभी तक उसे जमानत नहीं मिली है। बीती रात रंगदारी के आरोप में गिरफ्तार रिजवान कासकर दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर का लडक़ा है। रिजवान कासकर की सघन जांच जारी है। उससे दाऊद के संबंध में जानकारी प्राप्त करने का प्रयास पुलिस कर रही है। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

देश

कर्नाटक विधानसभा में विश्वासमत पेश, सीएम कुमारस्वामी बोले-येदियुरप्पा इतनी जल्दीबाजी में क्यों हैं?

Published

on

बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा में गुरुवार सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने विधानसभा में विश्वासमत पेश करने के बाद भाजपा पर उनकी सरकार को अस्थिर करने का आरोप लगाया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि आखिर बीएस येदियुरप्पा इतनी जल्दीबाजी में क्यों हैं? मैं पूछना चाहता हूं कि हमारी सरकार को अस्थिर करने के पीछे कौन हैं?

सभी मुद्दों पर चर्चा और चुनौती के लिए तैयार

साथ ही कहा कि प्रदेश के सियासी घटनाक्रम से पता चला है कि कुछ विधायकों द्वारा विधानसभा अध्यक्ष की भूमिका भी खतरे में डाल दी गई है। स्पीकर की भूमिका खराब करने की कोशिश की जा रही है। हमें कर्नाटक के विकास के लिए काम करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि मैं सभी मुद्दों पर चर्चा और चुनौती के लिए तैयार हूं। भाजपा सरकार को अस्थिर करने में लगी हुई है। लोकतांत्रिक सरकार के खिलाफ ड्रामा किया जा रहा है। विधायकों का आयाराम-गयाराम का सिलसिला चल रहा है। ऐसे में हमें कड़े कानून लाने की जरूरत है ताकि दलबदल को रोका जा सके। विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा जारी है और पूर्व सीएम सिद्धारमैया विश्वास मत प्रस्ताव पर अपनी बात रख रहे हैं।

डीके शिवकुमार और BJP विधायकों में तीखी बहस

कर्नाटक विधानसभा में इस वक्त विश्वास मत प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान बीजेपी और कांग्रेस के विधायक भिड़ गए हैं। कांग्रेस की ओर से जब सिद्धारमैया बोल रहे थे, तब बीजेपी विधायकों ने विरोध किया। इस बीच डीके शिवकुमार बीच में खड़े हुए और बीजेपी वालों पर बरस गए। विश्वास मत पर चर्चा के दौरान विधानसभा में कांग्रेस और जेडीएस के 26 विधायक सदन में बोलेंगे। विधानसभा में चर्चा के दौरान सिद्धारमैया ने नियमों का उल्लेख किया। उन्होंने इस दौरान समझाया कि बीजेपी नियमों का उल्लंघन कर रही है।

19 विधायक विधानसभा ही नहीं पहुंचे

कर्नाटक में फ्लोर टेस्ट जारी है और इस बीच 19 विधायक आज विधानसभा में नहीं पहुंचे हैं। साफ है कि अगर आज ही विश्वास मत पर वोटिंग होती है तो कुमारस्वामी सरकार के लिए संकट बढ़ सकता है।

येदियुरप्पा बोले

फ्लोर टेस्ट से पहले कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता येदियुरप्पा ने कहा कि हम 101 फीसदी आश्वस्त हैं। उनकी संख्या 100 से कम है और हम 105 हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि उनकी हार होगी। फ्लोर टेस्ट के दौरान बसपा विधायक एन महेश सदन में मौजूद नहीं हैं। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

राज्य5 hours ago

प्रियंका गांधी ने सीएम योगी को लिखा पत्र, यूपी में कम रखी जाए मेरी सुरक्षा, तारीफ भी की

वीडियो6 hours ago

और जब ग्रीन सिग्नल होने के बावजूद ट्रेन रोककर पटरियों पर पेशाब करने लगा ड्राइवर, देखें वीडियो

देश6 hours ago

एनडी तिवारी के पुत्र रोहित शेखर की मौत मामले में कोर्ट में चार्जशीट दाखिल, पत्नी अपूर्वा मुख्य आरोपी

राज्य6 hours ago

श्रावस्ती : फर्जी मास्टर रोल लगाकर गांव सभा का पैसा निकालने के मामले एफआईआर दर्ज करने की मांग

राज्य6 hours ago

श्रावस्ती : अधिवक्ता संघ भ्रष्टाचार के विरोध में शुक्रवार से कोर्ट का करेगा बहिष्कार

राज्य6 hours ago

कन्नौज : कलेक्ट्रेट कालोनी के जलभराव से निपटने की कार्ययोजना दो दिन में तलब

राज्य6 hours ago

कन्नौज: गोशालाओं में न होने पाए कीचड़, बीमारियों पर अंकुश के लिए उठाएं प्रभावी कदम: डीएम

राज्य7 hours ago

कन्नौज : पात्र किसान अपनी तहसील में जाकर कराएं पंजीकरण-डीएम

राज्य7 hours ago

कन्नौज : जिला अस्पताल के प्रसव वार्ड में सफाई-व्यवस्था को लेकर महिला आयोग ने जताई नाराज़गी

राज्य7 hours ago

सपा सांसद आजम खां भू-माफिया घोषित, मामलों की जांच के लिए एसआईटी गठित

राज्य7 hours ago

मानसून सत्र के दौरान बहराइच से समाजवादी पार्टी के एमएलसी इमलाक खां बेहोश, कार्यवाही स्थगित

राज्य7 hours ago

बलरामपुर : बाढ़ राहत को लेकर जिला प्रशासन ने मॉक ड्रिल का किया प्रशिक्षण 

राज्य10 hours ago

UP पुलिस का अमानवीय चेहरा, शहीद सिपाहियों के शव को लावारिस की तरह लोडर से पहुंचाया पोस्टमार्टम हाउस

हेल्थ10 hours ago

जवां दिखने के लिए इन आसनों को करना न भूलें, जानें इनके बारे में

दुनिया10 hours ago

भ्रष्टाचार में नवाज शरीफ के बाद अब पाकिस्तान के पूर्व PM शाहिद खाकान अब्बासी गिरफ्तार, देखें वीडियो

वीडियो11 hours ago

शराब के नशे में धुत युवती का हाईवोल्टेज ड्रामा, ट्रैफिक पुलिस के साथ की धक्का-मुक्की, देखें वीडियो

वीडियो12 hours ago

देखें वीडियो : बस में लड़की ने सपना चौधरी के गाने पर किया हॉट डांस, नप गए कर्मचारी

हेल्थ13 hours ago

जमीन पर बैठकर भोजन करने पर मिलते हैं गजब के फायदे, सेहत के साथ दूर हो जाती हैं ये बीमारियां

देश2 weeks ago

पत्नी एम्स में थी नर्स, पति को चरित्र पर था शक, बीवी व 3 बच्चों की हत्या कर किया सुसाइड

वीडियो1 week ago

भाजपा विधायक राजेश मिश्रा की बेटी ने दलित युवक से की शादी, कहा-पिता से जान का खतरा, देखें वीडियो

देश2 weeks ago

नई नवेली दुल्हन ने वॉट्सएप पर लोकेशन भेज प्रेमी को बुलाया, पति देखता रहा और कर दिया ये बड़ा कांड

राज्य5 days ago

नशेबाज व गुंडा प्रवृत्ति का है साक्षी मिश्रा का कथित पति अजितेश, लिखता है क्षत्रिय, कई युवतियों से हैं संबंध

देश4 weeks ago

रात में टहल रही थीं दो सगी बहनें, 8 लड़कों ने किया रेप, वीडियो भी बनाया

हेल्थ3 weeks ago

बैली फैट को कम करने में अंडा है बेहद कारगर, अपनाएं ये रेसिपी

बिज़नेस4 weeks ago

कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शेयर बाजार में मायूसी, 219 अंक फिसला सेंसेक्स

वीडियो3 weeks ago

देखें वीडियो : आमिर की बेटी इरा ने बॉयफ्रेंड संग किया रोमांटिक डांस, यूजर बोले-पिता का नाम बदनाम कर रही

राज्य5 days ago

साक्षी मिश्रा के बाद इस लड़की ने भी की इंटरकास्ट शादी, पिता बोले-वापस आओ नहीं बन जाऊंगा मुसलमान

राज्य6 days ago

दलित से शादी करने वाली BJP विधायक की बेटी साक्षी मिश्रा के पति की पहले हो चुकी है सगाई, देखें फोटो

दुनिया4 weeks ago

US के ड्रोन को मार गिराए जाने से अमेरिका और ईरान के बीच सैन्य टकराव की बढ़ी आशंका

मनोरंजन3 weeks ago

लखनऊ की मिजाजी शाम में महानायक अमिताभ ने की शूटिंग, भुट्टा खाते हुये आए नजर

राज्य3 weeks ago

पढ़ाई में बहन थी तेज, कमजोर करने के लिए भाई करने लगे गैंगरेप, इस तरह हुआ खुलासा

देश3 weeks ago

हाई प्रोफाईल सेक्स रैकेट का पर्दाफाश, पांच महिलाओं सहित 9 गिरफ्तार, 7 मॉडलों को कराया मुक्त

वीडियो2 weeks ago

अमरनाथ श्रद्धालुओं पर गिरने लगे पत्थर तो चट्टान बनकर खड़े हो गए जवान, देखें सांसे थमा देने वाला वीडियो

राज्य4 weeks ago

दोस्ती की आड़ में दोस्त ही बनाते थे मां-बेटी से सम्बन्ध, बेटे को लगी भनक तो दे दी मौत

राज्य4 weeks ago

बरेली : उर्स-ए-ताजुशारिया को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक

देश3 days ago

पिता ने पैर छूने झुकी गर्भवती बेटी का काटा गला, सामने आई हत्या की ये बड़ी वजह

Trending