ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी को ईडी का समन, कोयला घोटाला केस में करेगी पूछताछ

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी को प्रवर्तन निदेशालय ईडी ने नोटिस जारी किया है।
 
Abhishek Banerjee pic.jpeg
कोयला घोटाला केस

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी को प्रवर्तन निदेशालय ईडी ने नोटिस जारी किया है। ईडी ने अभिषेक को 3 सितंबर को कोयला घोटाला मामले में पूछताछ के लिए बुलाया है। 

जांच एजेंसी ने अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा को 1 सितंबर को बुलाया गया है। ईडी ने दोनों से बैंक डिटेल भी मांगे हैं। बता दें कि कोयला घोटाले मामले में सीबीआइ द्वारा एफआइआर दर्ज किए जाने के बाद ईडी ने बंगाल में सरकारी कोयला खदानों में कथित चोरी की मनी लांड्रिंग से जुड़े मामले की जांच शुरू की थी। 

सीबीआइ ने भी इस मामले में अभिषेक और रुजिरा बनर्जी, उनकी साली के पति अंकुश और ससुर पवन अरोड़ा को इसी वर्ष 15 मार्च को पूछताछ के लिए बुलाया था। अभिषेक की साली मेनका से पूछताछ के बाद कई अन्य नामों का खुलासा हुआ था।

अभिषेक और राजिरा से  सीबीआइ ने फरवरी में पूछताछ की थी। इन दोनों पर आरोप है कि उन्होंने अपनी कंपनी में ऐसी कंपनियों और उनसे जुड़े लोगों के पैसे ट्रांसफर कराए। ये फंड और कंपनियां कोयला घोटाले से जुड़ी हुई हैं। इसके अलावा यह भी आरोप है कि कोयला घोटाले के फंड के एवज में उन कंपनियों से बोगस अग्रीमेंट करवाए गए थे। रुजिरा बनर्जी की कंपनी भी संदेह के घेरे में है। ईडी ने पूछताछ के दौरान उनसे बैंक डिटेल साथ लाने को कहा है। कोयला घोटाले में सीबीआइ की एफआइआर के बीद टीएमसी ने आरोप लगाया था कि विधानसभा चुनाव में पार्टी की छवि खराब करने के लिए विपक्ष केंद्रीय जांच एजेंसियों का इस्तेमाल उनके खिलाफ कर रहा है।