Home देश ई-कॉमर्स: सामान निर्माता देश की जानकारी लिखने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट...

ई-कॉमर्स: सामान निर्माता देश की जानकारी लिखने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को जारी किया नोटिस

नई दिल्ली । सुप्रीम कोर्ट ने कानून में बदलाव कर ई-कॉमर्स कंपनियों को हर सामान के निर्माता देश की जानकारी देने के लिए बाध्य करने की मांग करने वाली याचिका पर केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है। चीफ जस्टिस एस ए बोब्डे की अध्यक्षता वाली बेंच ने नोटिस जारी किया।
वकील दिव्य ज्योति सिंह ने दायर याचिका में कहा है कि इससे लोग यह तय कर सकेंगे कि उन्हें उस देश का सामान लेना है या नहीं। याचिका में कहा गया है कि इस समय देश में चीनी सामानों के बहिष्कार की हवा बह रही है। ऐसी स्थिति में ई-कॉमर्स कंपनियां सामान के निर्माता देश की जानकारी न देकर राष्ट्रीय भावना से खेल रही हैं। ऐसा कर ई-कॉमर्स कंपनियां देश में निर्मित सामानों का रास्ता बाधित कर रही हैं।
याचिका में उपभोक्ता संरक्षण कानून की धारा 2(9) में संशोधन करने की मांग की गई है ताकि उपभोक्ता को उत्पाद की गुणवत्ता के साथ-साथ उसका निर्माण करनेवाले देश का पता चल सके। याचिका में कहा गया है कि कोई उपभोक्ता दुकान में जाकर सामान के निर्माता देश की जानकारी खुद देख सकता है लेकिन ई-कॉमर्स कपंनियों में वो ऐसा तब तक नहीं कर सकता है क्योंकि वो कंपनियां देश का नाम नहीं बताती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

अयोध्या में मेहमानों के पहुंचने का सिलसिला शुरू

अयोध्या। रवीन्द्र पाण्डेय"रवि" रामजन्मभूमि स्थल पर बुधवार को होने वाले श्रीराम मंदिर के भूमिपूजन के मद्देनजर ख्यातिनाम धर्म गुरुओं और विशिष्ठ मेहमानों का अयोध्या पहुँचने...

महानायक अमिताभ बच्चन को अमूल ने खास अंदाज में दी बधाई

मुंबई । महानायक अमिताभ बच्चन कोरोना से जंग जीतकर घर लौट चुके हैं। बिग बी अब होम क्वारंनटीन में हैं और घर पर ही...

नकली सोने का कारोबार करने वाला कारोबारी पैसों के साथ गिरफ्तार

नगांव (असम) । नगांव जिला के सदर पुलिस थाना की टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर अभियान चलाकर नकली सोने के कारोबार में...

अयोध्या : रामलला के दरबार में आने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे नरेंद्र माेदी

अयाेध्या। वैसे तो देश की आजादी के बाद से कई प्रधानमंत्रियाें का अयाेध्या आगमन हुआ है लेकिन किसी ने भी रामलला के दरबार जाकर...