Connect with us

देश

कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर मतगणना शुरू, भाजपा 10, कांग्रेस 2 और जेडीएस एक सीट पर आगे

Published

on

नई दिल्ली। कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। यह नतीजे कर्नाटक में भाजपा सरकार की किस्मत को तय करेंगे। इन सीटों पर पांच दिसम्बर को चुनाव हुआ था। रुझानों में भाजपा 10, कांग्रेस 2 और जेडीएस एक सीट पर आगे चल रही है।

बागियों के भविष्य पर फैसला

ये उपचुनाव 17 विधायकों को अयोग्य करार देने से खाली हुई सीटों को भरने के लिये कराये गये थे। इन विधायकों में कांग्रेस और जद(एस) के बागी नेता शामिल थे। इन विधायकों की बगावत के चलते जुलाई में एच डी कुमारस्वामी नीत कांग्रेस-जद(एस) सरकार गिर गई थी और बी एस येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के सत्ता में आने का मार्ग प्रशस्त हुआ था।

ये है विधानसभा की स्थिती

इस समय भाजपा के पास 105 विधायक (एक निर्दलीय समेत) हैं, कांग्रेस के 66 और जद (एस) के 34 विधायक हैं। इनके अलावा बसपा का एक सदस्य है, एक मनोनीत विधायक है और अध्यक्ष हैं।

भाजपा ने 13 बागियों को दिया टिकट

भाजपा ने पार्टी में शामिल हुए 16 में से 13 अयोग्य विधायकों को उनके संबंधित क्षेत्रों से टिकट दिया है। उन्होंने 2018 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस और जद (एस) के टिकटों पर जीत हासिल की थी। जिन 15 सीटों पर उपचुनाव हो रहा है उनमें 12 पर कांग्रेस और तीन पर जद (एस) का कब्जा था।

Trending