Connect with us

Coronavirus

कोरोना: मरीजों के रिकवरी रेट में इजाफा, हर तीन मरीज में एक स्वस्थ्य

Published

on

नई दिल्ली। केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा है कि भारत में कोरोना से ठीक होने का प्रतिशत दिनोंदिन बेहतर हो रहा है। मौजूदा समय में रिकवरी रेट बढ़कर 29.5 प्रतिशत हो गया है। यानि हर तीन व्यक्ति में से एक व्यक्ति स्वस्थ्य हो रहा है।

शुक्रवार को प्रेसवार्ता में लव अग्रवाल ने बताया कि देश के 216 जिले कोरोना से बचे हुए हैं। यहां कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं आया है। वहीं, 48 जिलों में पिछले 28 दिनों से कोई नया मामला सामने नहीं आया है, तो 29 जिलों में पिछले 21 दिनों से कोरोना का एक भी नया मामला सामने नहीं आया है। 36 ऐसे जिले हैं जहां पिछले 14 दिनों से कोरोना का कोई मामला नहीं आया है, 46 जिलों में पिछले 7 दिनों से कोई मामला रिपोर्ट नहीं हुआ है।

लव अग्रवाल ने कहा कि पिछले 10 दिनों में कोरोना के मामलों के मद्देनजर देश में लाल-पीली और हरे जोन की सूची दोबारा से तैयार की जा रही है। जल्दी उसे जारी की जाएगी। लाल जोन में लॉकडाउन के सभी नियम जारी हैं, जबकि पीले जोन में आने वाले क्षेत्रों में कुछ छूट दी गई है।

श्री अग्रवाल ने बताया है कि कोरोना की तैयारियों के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने 5231 कोच को केयर सेंटर में बदला है। ये सारे 215 कोच चिन्हित किए गए रेलवे स्टेशनों पर स्थापित किए जाएंगे। इन केन्द्रों में कोरोना के कम लक्षण वाले मरीजों का इलाज किया जाएगा। इनमें राज्यों के स्वास्थ्य कर्मियों के साथ रेलवे के डॉक्टर भी तैनात किए जाएंगे।

Trending