Connect with us

देश

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमानजी को बताया दलित, मिला कानून नोटिस

Published

on

जयपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को हनुमानजी को दलित एवं वंचित बताने पर सर्व ब्राह्मण महासभा ने नोटिस भेजकर चेतावनी दी है कि इस मामले में माफी नहीं मांगी तो कानूनी कार्यवाही की जायेगी।  महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पं. सुरेश मिश्रा ने योगी आदित्यनाथ को कानूनी नोटिस भेजकर कहा कि हनुमानजी महाराज को वंचित और लोक देवता चुनावी सभा में बताया गया है, जबकि हनुमानजी पूरे विश्व में पूजे जाते है न कि केवल किसी विशेष क्षेत्र में। हनुमानजी को लोक देवता एवं वंचित बताना उनका अपमान है।

उन्होंने कहा कि बजरंगबली का अपमान होने से करोड़ों देशवासियों की भावना आहत हुई है। योगी को इसके लिये तुरंत माफी मांगनी चाहिए। तीन दिन में मांफी नहीं मांगने पर पर कानूनी कार्यवाही की जायेगी। उल्लेखनीय है कि योगी आदित्यनाथ मंगलवार को अलवर जिले के मालाखेड़ा में एक चुनावी सभा में कहा था कि बजरंगबली ऐसे लोकदेवता है जो स्वयं वनवासी है, दलित एवं वंचित हैं।

सनातन परम्परा में हनुमान, दो दिन पहले मोदी ने भी जिक्र किया

हनुमान को सनातन परम्परा में रामभक्त, पवनपुत्र, केसरीनंदन के रूप में ख्याति प्राप्त है। उन्हें भक्ति परम्परा में वैष्णव भी माना जाता है। देश के कोने-कोने में हनुमान की पूजा की जाती है। हालांकि योगी आदित्यनाथ की व्याख्यानुसार आज तक किसी ने हनुमान के चरित्र का वर्णन नहीं किया था। वहीं रविवार को अलवर में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हनुमान का जिक्र किया था। उन्होंने अलवर के लोगों को हनुमान का पूजक बताया था और पांडूपोल हनुमान का जिक्र किया था।

योगी ने अक्षरश: क्या कहा?

बजरंगबली हमारी भारतीय परंपरा मेंं एक ऐसे लोकदेवता हैं जो स्वयं वनवासी हैं, गिरवासी हैं, दलित हैं वंचित हैं। सबको लेकर के पूरे भारतीय समुदाय को उत्तर से दक्षिण तक, पूर्व से पश्चिम तक सबको जोडऩे का कार्य बजरंगबली करते हैं। इसलिए बजरंगबली का संकल्प होना चाहिए।

तुलसीदास ने बताया अष्ठ सिद्धि नव निधि का दाता और योगी ने कहा वंचित हैं

हनुमान चालिसा में तुलसीदास ने उनके चरित्र का वर्णन किया है। उन्हें अष्ट सिद्धि और नवनिधि का दाता बताया है। जबकि योगी ने इसके उलट हनुमान को वंचित कह डाला।

राजस्थान में 17 फीसदी दलित

योगी के इस बयान को भाजा के हिंदुत्व कार्ड के साथ-साथ जातिगत वोट बैंक को साधने की कोशिश के तौर पर भी देखा जा रहा है। राजस्थान में कुल जनसंख्या का 17.8 फीसदी हिस्सा दलित समुदाय का है। परंपरागत दलित वोट बैंक बीते एक दशक से कांग्रेस छोड़ भाजपा के साथ जुड़ा हुआ था, लेकिन इस बार वसुंधरा राजे सरकार को लेकर इस तबके में नाराजगी है। कुछ जानकारों का मानना है कि एक बार फिर वो कांग्रेस में वापसी कर सकते हैं।

दलितों की नाराजगी की वजह

राजस्थान में दलितों की नाराजगी के पीछे कुछ अहम कारण हैं। इनमें पहला है- डांगावास काण्ड. इस घटना में पांच दलितों समेत छह लोगों की बर्बर हत्या की गई थी। दूसरा- नोखा-बीकानेर के डेल्टा मेघवाल आत्महत्या मामले की सीबीआई जांच न होना। तीसरा- एससी/एसटी एक्ट को लेकर ‘भारत बंद’ के दौरान दलितों की बड़ी तादाद में हुई गिरफ्तारी।

इन तीन कारणों को दलित समाज की नाराजगी का मुख्य कारण माना जा रहा है। इसी का नतीजा है कि राजस्थान में भाजपा को कई उप चुनावों में हार का मुंह देखना पड़ा है। ऐसे में दलितों को साधने के लिए भाजपा ने कई कोशिशें राजस्थान में कीं, लेकिन हालात बदलते नहीं दिख रहे। ऐसे में विधानसभा चुनाव में वसुंधरा राजे की नैया पार लगाने के लिए उतरे सीएम योगी आदित्यनाथ ने भगवान बजरंगबली को दलित बताकर नया दांव चला है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश

राफेल डील : पीएम मोदी से राहुल गांधी ने मांगी ये रिपोर्ट, कहा-साबित कर दूंगा कि चौकीदार चोर है

Published

on

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट से राफेल डील मामले में मोदी सरकार को राहत मिलने के बाद भाजपा जहां कांग्रेस पर हमलावर है, वहीं राहुल गांधी ने सरकार से नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) की रिपोर्ट के बारे में पूछा है।

राहुल ने सुप्रीम कोर्ट की उस टिप्पणी का हवाला दिया जिसमें शीर्ष न्यायालय ने कहा कि राफेल की कीमत की चर्चा सीएजी की रिपोर्ट में है और यह रिपोर्ट संसद की पीएसी के पास है। राहुल ने इस रिपोर्ट पर सवाल उठाते हुए कहा कि इस तरह की कोई रिपोर्ट पीएसी के सामने नहीं आई है। राहुल ने कहा कि पीएसी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे हैं लेकिन उन्हें इस तरह की रिपोर्ट के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

मोदी जी ने पीएमओ में एक अलग पीएसी बनाई

राहुल ने कहा, ‘सरकार को हमें यह बताना होगा कि यह सीएजी रिपोर्ट कहां पर है। अगर है तो इसे सीएजी के चेयरमैन खड़गे को दिखाया जाए।’ कांग्रेस अध्यक्ष ने तंज कसते हुए कहा, ‘हो सकता है कि एक अलग संसद में पीएसी के समानांतर एक अलग पीएसी चल रही हो।

हो सकता है कि यह पीएसी फ्रांस में हो और यह भी हो सकता है कि मोदी जी ने पीएमओ में अपनी एक अलग पीएसी बनाई हो। उन्होंने कहा, ‘जिस दिन राफेल मामले में संसदीय जांच हो गई उस दिन दो नाम नरेंद्र मोदी और अनिल अंबानी के निकलेंगे। पूरा हिंदुस्तान समझता है कि चौकीदार चोर है और हम इसे साबित करके दिखाएंगे।

देश से माफी मांगे राहुल

वहीं इस मामले को लेकर भाजपा ने कांग्रेस पर हल्ला बोल दिया है। शुक्रवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि जनता को गुमराह करने और सेना के बारे में संदेह पैदा करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष को देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए। शाह ने कहा कि देश को गुमराह करने की ऐसी कोशिश पहले कभी नहीं हुई। उन्होंने कहा, ‘ राहुल गांधी देश की जनता को जवाब दें कि वह किस आधार पर देश की जनता को गुमराह कर रहे थे और उनके आरोपों के बारे में जानकारी का स्रोत कौन था।

देश कभी नहीं मानेगा कि चौकीदार चोर है

शाह ने कहा कि देश की जनता कभी नहीं मानेगी कि चौकीदार चोर है। एक सवाल के जवाब में शाह ने कहा कि चुनाव में हानि-लाभ अलग बात है, लेकिन देश की सुरक्षा से जुड़े मसले पर ऐसे आरोप नहीं लगाने चाहिए। शाह ने राहुल गांधी से माफी मांगने को कहा है। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि राहुल गांधी को सलाह है कि सूरज के सामने कितनी भी मिट्टी उछाल लें, कीचड़ उछाल लें वह खुद पर गिरती है।

सदन में चर्चा से भाग रही कांग्रेस

शाह ने कहा कि सरकार राफेल डील को लेकर सदन में चर्चा को लेकर तैयार है। चर्चा के दौरान सदन नहीं गिरेगा, इसकी गारंटी मैं देता हूं। कांग्रेस चर्चा के लिए सभी सुबूत लेकर सदन में आए। लेकिन कांग्रेस सदन में चर्चा से भाग रही है। राहुल गांधी ने सेना के मनोबल को ठेस पहुंचाने की कोशिश की।

राहुल ने देश की छवि को प्रभावित किया ः राजनाथ

वहीं इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सदन में कांग्रेस और पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए उन पर सरकार को बदनाम करने का प्रयास करने तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश की छवि खराब करने का भी आरोप लगाया। सिंह ने कहा, ‘‘कांग्रेस और कांग्रेस अध्यक्ष ने सियासी फायदे के लिए राफेल मामले में देश को गुमराह करने की कोशिश की और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी देश की छवि को प्रभावित किया। उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय के आज के फैसले के बाद कांग्रेस अध्यक्ष को इस सदन से और देश से माफी मांगनी चाहिए।

PM मोदी से माफी मांगे राहुल गांधी-अनुराग ठाकुर

राफेल पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि राहुल गांधी ने राफेल को लेकर सदन और सदन के बाहर झूठ बोला है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अपमान किया और राहुल गांधी को इस पर माफी मांगनी चाहिए। कांग्रेस पार्टी राजनीति से आगे कुछ नहीं देख रही है इस पूरे मामले में हम देश हित की बात करते हैं।

राज्य सभा में हो चर्चाः जेटली

सुप्रीम कोर्ट में राफेल डील के फैसले के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राज्य सभा में इस डील को लेकर चर्चा कराए जाने की मांग की है।

क्या कहा था सुप्रीम कोर्ट ने

बता दें कि शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय वायु सेना के लिए फ्रांस से खरीदे जाने वाले अरबों रुपए के राफेल विमान डील पर अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि उसे 36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद के NDA सरकार के फैसले में कोई अनियमितता नहीं मिली है। इसके साथ ही कोर्ट ने राफेल डील को लेकर दाखिल की गई सारी याचिकाएं भी खारिज कर दी। मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि डील पर कोई संदेह नहीं है। विमान हमारे देश की जरुरत है।  सीजेआई रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति केएम जोसेफ की पीठ ने इस मामले में दायर याचिकाओं पर 14 नवंबर को सुनवाई पूरी की थी।

विमान की कीमत देखना हमारा काम नहींः  CJI

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि राफेल सौदे में कोई संदेह नहीं है। राफेल की गुणवत्ता में पर कोई सवाल नहीं है। हमने सौदे की पूरी प्रक्रिया पढ़ी है। विमान की कीमत देखना हमारा काम नहीं है। साथ ही इस मामले के सभी पहलुओं की जांच कोर्ट की देखरेख में कराना सही नहीं होगा। (CJI) रंजन गोगोई ने कहा, पसंद का ऑफसेट पार्टनर चुने जाने में हस्तक्षेप करने का कोई कारण नहीं है, और व्यक्तिगत सोच के आधार पर रक्षा खरीद जैसे संवेदनशील मामलों में जांच नहीं करवाई जा सकती। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

सायना नेहवाल ने इस खिलाड़ी से की शादी, 10 साल से था अफेयर

Published

on

नई दिल्‍ली । भारतीय शटलर साइना नेहवाल ने शुक्रवार को बैडमिंटन खिलाड़ी पारूपल्ली कश्यप के साथ शादी कर ली है। बता दें कि दोनों ने 16 दिसंबर की शादी का ऐलान किया था लेकिन अचानक तारीख से दो दिन पहले ही दोनों ने सादगी से शादी करते हुए तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दीं। वहीं बता दें कि बात दें कि साइना नेहवाल की जिंदगी जल्‍द ही बड़े पर्दे पर फिल्मी अंदाज में नजर आने वाली है, जिसमें एक्‍ट्रेस श्रद्धा कपूर साइना के किरदार में नजर आएंगी।

साइना ने कुछ देर पहले ही अपने ट्विटर पर अपनी शादी की तस्‍वीरें साझा की हैं। इसे तस्‍वीर को शेयर करते हुए साइना ने लिखा, ‘मेरी जिंदगी का सबसे शानदार मैच।  इसके साथ ही साइना ने #JustMarried हैशटैग भी शेयर किया है। साइना अपनी इस शादी में बेहद सादगी भरे अंदाज में नजर आ रही हैं।

साइना ने ब्‍लू कलर का खूबसूरत लहंगा पहना है, जबकि वहीं उनके दूल्‍हे बने पारुपल्ली कश्‍यप पिंक कलर के कुर्ते में नजर आ रहे हैं। वहीं शादी का जश्न 21 दिसंबर को एक बड़े रिसेप्शन पार्टी में सेलिब्रेट किया जाएगा। शादी में केवल करीबी 1000 लोग शामिल होंगे। बता दें कि दोनों हैदराबाद के रहने वाले हैं और पिछले करीब 10 सालों से दोनों रिलेशनशिप में हैं।

Saina Nehwal Parupalli Kashyap

पिछले लगभग दस साल से दोनों के बीच इस खास रिश्ते को लेकर सवाल उठाए जाते रहे हैं लेकिन दोनों ने कभी भी इस बात की पुष्टि नहीं की। दोनों हमेशा कहते रहे कि दोनों केवल अच्छे दोस्त और प्रैक्टिस पार्टनर हैं। दोनों अक्सर सोशल मीडिया पर तस्वीरें शेयर करते थे लेकिन ज्यादातर समय उनके साथ कोई और भी मौजूद होता था।

बीते 8 सितंबर को पी. कश्यप के जन्मदिन पर दोनों एक दूसरे के साथ देखे गए थे और साइना ने सोशल मीडिया पर इससे संबंधित एक तस्वीर भी शेयर की थी। जानकारी के मुताबिक दोनों की मुलाकात पी.गोपीचंद के ट्रेनिंग प्रोग्राम के दौरान हुई थी। 28 साल की बैडमिंटन स्टार सायना वर्ल्ड रैंकिंग में 10वें नंबर पर हैं। वहीं, 32 वर्षीय पी. कश्यप वर्ल्ड रैंकिंग में 57 नंबर पर हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

डीबीटी प्रक्रिया से जोड़ने के लिए केन्द्रीय मंत्री ने लांच किया ‘इंश्‍योर’ पोर्टल

Published

on

संतोष राज पांडेय

नई दिल्ली। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने कृषि भवन नई दिल्ली में पशुपालन डेयरी और मत्स्यपालन विभाग के अंतर्गत संचालित राष्‍ट्रीय पशुधन मिशन – ईडीईजी के इंश्‍योर पोर्टल का शुभारम्भ कियाI इस अवसर पर उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय पशुधन मिशन मोदी सरकार द्वारा पशुधन क्षेत्र के सतत विकास के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है। इस मिशन के घटक-ईडीईजी  के अंतर्गत कुक्‍कुट, लघु रूमीनेंट्स, सुअर, इत्यादि से संबंधित गतिविधियों के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है, जो (प्रत्यक्ष लाभ अंतरण) डीबीटी के माध्यम से सीधे लाभार्थी के खाते में जाती है।

417.14 करोड़ राशि प्रदान की गई

डीबीटी के लिए लाभार्थियों की आसानी हेतु सुधार और पारदर्शिता लाने के लिए नाबार्ड द्वारा ‘इंश्‍योर’ नामक ऑनलाइन पोर्टल https://ensure.nabard.org विकसित किया है। इस पोर्टल पर लाभार्थी आवेदन की प्रक्रिया की सूचना को आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। माननीय कृषि मंत्री ने बताया कि मिशन के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों और लाभार्थियों की विभिन्न श्रेणियों के लिए सब्सिडी का अलग –अलग अनुपात तय किया गया है। वर्ष 2014 से अब तक लघु व्‍यापार/ डेयरी और पशुपालन की यूनिटों को प्रारंभ करने के लिए अनेक लाभार्थियों को रु. 417.14 करोड़ राशि प्रदान की गई है।

पोर्टल में सब्सिडी का दावा अपलोड करेगा

सिंह ने बताया कि इस नवीन प्रक्रिया के अनुसार बैंक का नियंत्रणाधिकारी/ शाखा प्रबंधक, प्रस्‍ताव की जांच पड़ताल और अनुमोदन करने के पश्‍चात् पोर्टल में सब्सिडी का दावा अपलोड करेगा। जिससे अब से सब्सिडी, ऋण के अनुमोदन की तिथि से मात्र 30 दिनों के अंदर लाभार्थी के खाते में जमा हो जाएगी। पहले लाभार्थी को ऋण अनुमोदन के बाद भी लंबे समय तक सब्सिडी उसके खाते में नही पहुँच पाती थी। इस प्रक्रिया से सूचना/ निधियों का प्रवाह भी अधिक तेज और जवाबदेह हो जाएगा। साथ ही किसानों द्वारा सब्सिडी की राशि पर लंबी अवधि तक ब्याज करने के अतिरिक्त भार में भी पोर्टल आरंभ किए जाने के पश्चात् अब कमी आएगी। इसके अतिरिक्त पोर्टल से वास्तविक समय आधार पर पहुंच भी सुलभ होगी और लाभार्थियों की सूची भी आसानी से तैयार की जा सकेगी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
देश3 hours ago

राफेल डील : पीएम मोदी से राहुल गांधी ने मांगी ये रिपोर्ट, कहा-साबित कर दूंगा कि चौकीदार चोर है

देश4 hours ago

सायना नेहवाल ने इस खिलाड़ी से की शादी, 10 साल से था अफेयर

राज्य5 hours ago

श्रावस्ती : क्रय केंद्र शासनादेश के विपरीत, धान बेचने को चक्कर काट रहे किसान

देश5 hours ago

डीबीटी प्रक्रिया से जोड़ने के लिए केन्द्रीय मंत्री ने लांच किया ‘इंश्‍योर’ पोर्टल

राज्य7 hours ago

बरेली : सय्यदों से करो प्यार और सय्यदों पर करो जां निसार

वीडियो8 hours ago

कपिल शर्मा ने वादा किया पूरा, शेयर किया ‘दूसरी शादी’ का वीडियो, देखें

देश9 hours ago

गहलोत को सौंपी गई राजस्थान की तीसरी बार कमान, पायलट होंगे डिप्टी सीएम, राहुल गांधी ने कही ये बात

खेल9 hours ago

भारत की घातक गेंदबाजी से आस्ट्रेलिया पड़ी पस्त, पहले दिन 6 विकेट खोकर बनाए इतने रन

टेक्नोलॉजी10 hours ago

वोडाफोन का ये प्लान जियो को देगा टक्कर, अब ग्राहकों को मिलेंगी इस तरह की सुविधाएं

देश10 hours ago

अब राफेल पर भाजपा ने कांग्रेस को घेरा, शाह-राजनाथ और जेटली ने राहुल गांधी पर किए ताबड़तोड़ वार

हेल्थ10 hours ago

दिल की बीमारियों से रहना है दूर तो रेड मीट का सेवन करें कम

बिज़नेस11 hours ago

किसानों की कर्जमाफी का रघुराम राजन ने किया विरोध, बताया कितना है घातक

देश11 hours ago

अपार्टमेंट की चौथी मंजिल से गिरकर महिला न्यूज़ एंकर की मौत, साथी पत्रकार हिरासत में

हेल्थ12 hours ago

अब भारत के आयुर्वेद की दुनिया में नहीं कर सकेगा कोई भी चोरी, मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

देश12 hours ago

मध्य प्रदेश : राज्यपाल से मिले कमलनाथ, 17 को लेंगे CM पद की शपथ, जानिए उनके बारे में 15 बड़ी बातें

मनोरंजन12 hours ago

कॉमेडी क‍िंग कप‍िल शर्मा की शादी, सिद्धू ने ‘ज‍िंदा शहीद’ बताकर दी बधाई

दुनिया13 hours ago

नेपाल सरकार ने भारत की नई करेंसी को किया बैन, अब सिर्फ चल सकेंगे ये नोट

राज्य13 hours ago

अयोध्या : सड़क दुर्घटना में दवा व्यवसायी दम्पत्ति की दर्दनाक मौत

देश4 days ago

डीएम की पत्नी ने लगाई आरोपों की झड़ी, कहा-यूपी की इस एसडीएम के साथ पति के हैं अवैध संबंध

देश2 weeks ago

यूपी : बुलंदशहर में प्रदर्शनकारियों और पुलिस की भिड़ंत, इंस्पेक्टर शहीद, स्थिति तनावपूर्ण

देश2 weeks ago

देखें : इंस्पेक्टर की मौत का वीडियो आया सामने, घटना स्थल पर मौजूद सिपाही ने सुनाई खौफनाक कहानी

राज्य2 weeks ago

यूपी : पांच साल का बच्चा बना एक दिन का विधायक, कोतवाली का किया निरीक्षण, सुनीं शिकायतें

देश3 weeks ago

डीएम की पत्नी पहनती है छोटे कपड़े और करती है अंग्रेजी में बात, रोका तो धरने पर बैठी

देश2 weeks ago

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमानजी को बताया दलित, मिला कानून नोटिस

दुनिया1 week ago

किस्मत हो तो एेसी, घर से निकली थी गोभी खरीदने वापस आई तो बन गई 1.5 करोड़ की मालकिन

देश2 weeks ago

छोटी सी दुकान में आयकर का छापा, मिले 300 लॉकर्स, एक महीने से हो रही नोटों की गिनती

वीडियो4 weeks ago

यूपी : भाजपा विधायक की दबंगई, इंस्पेक्टर को दी जूते से मारने की धमकी, एसपी नतमस्तक, देखें वीडियो

वीडियो2 weeks ago

देखें वीडियो : एेसे भी आती है मौत, स्टेज पर नाचते हुए 12 साल की लड़की ने तोड़ा दम

देश2 weeks ago

बुलंदशहर हिंसा : खेत में मारी गई थी इंस्पेक्टर को गोली, निर्दोष था मारा गया छात्र सुमित, एसआईटी गठित

देश11 hours ago

अपार्टमेंट की चौथी मंजिल से गिरकर महिला न्यूज़ एंकर की मौत, साथी पत्रकार हिरासत में

दुनिया3 weeks ago

ब्वॉयफ्रेंड को मारकर किए छोटे-छोटे टुकड़े फिर बिरयानी बनाकर लोगों को खिला दिया, एेसे हुआ खुलासा

राज्य4 weeks ago

अयोध्या : भारत जैसा लोकतंत्र और एकरसता पूरी दुनिया में नहीं : हाफिज उस्मान

राज्य3 weeks ago

यूपी : अवैध संबंध के शक में महिला हेड कांस्टेबल को पति ने चापड़ से काटा डाला, गिरफ्तार

देश2 days ago

जानिए MP के संभावित CM सिंधिया का राजश्री ठाट बाट, राजकुमारी से हुई है शादी, एेसी है इनकी लव स्टोरी

वीडियो2 weeks ago

देखें वीडियो : निक जोनास के साथ शादी के बंधन में बंधीं प्रियंका चोपड़ा, देश-विदेश से मेहमान हुए शामिल

देश1 week ago

5 राज्यों के एग्जिट पोल जारी : भाजपा को बड़ा झटका, कांग्रेस की “चांदी”, जानिए कहां किसकी बन रही सरकार

Trending