Connect with us

देश

सीएम नीतीश ने गिनाईं उपलब्धियां, बोले-मेरी सरकार में आरक्षण से खुश हैं महिलाएं

Published

on

संतोष राज पांडेय

पटना । आज बापू सभागार में जदयू द्वारा समाज सुधार वाणी के चेतना महासम्मेलन में खचाखच भरे महिलाओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पंचायत एवं नगर निगम स्तर पर हमने 50 प्रतिशत आरक्षण लागू किया ताकि एक-तिहाई आरक्षण महिलाओं को मिले।
इस मौके पर मीनापुर विधानसभा क्षेत्र  से जदयू समाज सुधार वाहिनी की समाज सुधार चेतना महासम्मेलन में एनएच-77 धर्मपुर पेट्रोल पंप से श्रीमती वीणा यादव, जिप सदस्य-35, मीनापुर सह प्रदेश महासचिव, समाज सुधार वाहिनी के नेतृत्व में हजारों की संख्या में महिलाओं और सैकड़ों की संख्या में गाड़ी से सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर, बापू सभागार, पटना में गांधी जयंती 150 वीं के अवसर पर शामिल हुई जिसमें मीनापुर के मुखिया संघ अध्यक्ष नीलम कुशवाहा,  जदयू महिला प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष शकुंतला गुप्ता, सुनीता देवी, सुमित्रा देवी, रीना देवी, श्यामवती देवी इत्यादि साथ में जिला पंचायती राज प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष श्री मिथिलेश यादव, शिवचंद्र प्रसाद, शिव शंकर सिंह, राजीव झा, बरूण सरकार, रवि शंकर प्रसाद यादव, नवल प्रसाद यादव, शिवा मंडल, मोईम अंशारी, मुनेश्वर दास, नंन्दकिशोर यादव, दिनेश यादव लोग भी शामिल हुए।

नीतीश सरकार में आरक्षण लागू किया

इस मौके पर श्रीमती वीणा यादव, जिप सदस्य-35, मीनापुर सह प्रदेश महासचिव, समाज सुधार वाहिनी ने कहा कि नीतीश कुमार की सरकार बनने के बाद सबसे पहले नारी सशक्तिकरण पर जोरदार काम किया। पुरूषों के बराबर महिला की भी समाज में भागीदारी होनी चाहिए। क्योंकि महिला के बिना पुरूष एक इंच भी आगे नहीं बढ़ सकता। समाज सुधार हेतु हमारी टीम ने सामाजिक चेतना और विकास लाभ हो, जिसका असर दिखने लगा। नवम्बर, 2005 में जब नीतीश सरकार बनी तब पुरूषों के समान महिलाओं के लिए भी आरक्षण लागू किया। इसके लिए वीणा देवी ने नीतीश कुमार को साधुवाद दिया।

जीविका संस्था में हमारी नौ लाख दीदीयां काम कर रही

इस मौके पर नीतीश कुमार ने कहा कि हमारे शासन में तीन पंचायत चुनाव और तीन नगर निगम का चुनाव हुआ है। लोग कहने लगे कि कितने महिलाएं चुनाव लड़ेगी। मगर सभी महिलाएं पंचायत और नगर निगम का चुनाव लड़ी और काम भी कर रही है। जीविका संस्था में हमारी नौ लाख दीदीयां काम कर रही है। हमारा टारगेट है कि दस लाख वाली जीविका संस्था बनाया जाये। अभी आठ लाख महिलाएं जीविका से जुड़ी है। अब जीविका द्वारा सभी महिलाएं बैंक से ऋण लेकर लोगों को रोजगार दे रही है। जीविका में अमीर नहीं बल्कि केवल गरीब महिलाएं ही काम कर रही है।

हमने साइकिल योजना की शुरूआत की : नीतीश

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में जनवितरण प्रणाली वाले बराबर हड़ताल करते हैं कि हमें कोई बचत नहीं होती है वहीं अब जीविका द्वारा चलाया जा रहा है और समय पर अनाज भी दी जा रही है और उससे लाभ भी कमा कर बहुत खुश है। जो गरीब महिलाएं बैंक से ऋण लेती है उस ऋण को चुकता कर देती है। वहीं देश में अमीर लोग अरबो-खरबो रुपया ऋण लेकर देश छोड़ विदेशों में भाग जा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री कुमार ने कहा कि कक्षा छह के बाद छात्राएं स्कूल नहीं जाया करती थी क्योंकि उन्हें ठीक ढंग का पोशाक नहीं मिला करती थी। उनके माता-पिता के पास पैसे नहीं होने और वस्त्र के अभाव में स्कूल जाना बंद कर देती थी हमने पोशाक योजना शुरू की और प्रति छात्रा 400 रुपया देने लगा। वहीं गरीब लड़कियां पढऩे के लिए दूर-दराज के स्कूल में नहीं जाती थी इसलिए हमने साइकिल योजना की शुरूआत की।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना शुरू किया

कक्षा नौ में पढऩे वाले सभी छात्रा को साइकिल दिया गया। बहुत जगहों पर छात्रों ने कहा कि अंकल मुझे साइकिल नहीं मिलेगा तो उनके लिए भी साइकिल योजना शुरू कर दी। मुख्यमंत्री ने बताया कि दहेज के कारण कम उम्र में ही लड़कियों को शादी कर दी जाती थी अब लड़कियां 18 साल और लडक़े को 21 साल में शादी करना है। इसके लिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना शुरू किया। जो बीपीएल परिवार है और उनकी आय 60,000 रुपया है उनकी बेटी को शादी करने के लिए पांच हजार रुपया दिया जायेगा। घर में बिटिया जन्मने पर 2 हजार रुपया, एक वर्ष पूरा होने पर अगर उन्हें आधार कार्ड से जोड़ा गया तो एक हजार रुपया अगर 2 वर्ष में संपूर्ण टीकाकरण किया गया तो उन्हें 2 हजार रुपया नगद देंगे।

जिस घर में बिटिया जन्म लेगी उसे पांच हजार रुपया मिलेगा

अब जिस घर में बिटिया जन्म लेगी उसे पांच हजार रुपया मिलेगा और जो बिटिया आंगनबाड़ी केन्द्र में पढऩे जायेगी उसे पोशाक राशि भी दी जायेगी। जिसे बढ़ाकर 400 से 600 रुपया कर दिया गया। वर्ग तीन और पांच की छात्राओं के पोशोक के लिए 500 रुपया से 700 रुपया कर दिया गया। कक्षा छह एवं आठ के लिए 700 से बढ़ाकर 1000 रुपया कर दिया गया। नौवीं और बारहवीं कक्षा के लिए 1000 से बढ़ाकर 1500 रुपया कर दिया गया। छात्राओं के स्वास्थ्य के लिए सेनेटरी नैपकीन के लिए 150 रुपये से 300 रुपया कर दिया गया।
यह राशि सात से बारह कक्षा तक के छात्राओं को दिया जायेगा। मुख्यमंत्री बालिका इंटरमीडिएट प्रोत्साहन योजना के तहत अविवाहित को इंटरमीडिएट प्लस-टू प्रथम श्रेणी आने पर 10 हजार रुपया उनके खाते में दिया जायेगा और जो छात्रा स्नातक में प्रथम श्रेणी लायेगी उसे 25 हजार रुपया दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन सभी योजनाओं को एक कन्या के जन्म से स्नातक तक कुल 54 हजार 100 रुपया मिल जायेगा। अब उनके अभिभावक जल्दबाजी में शादी नहीं करेंगे और बच्चियों को पढ़ायेंगे।

दहेज के लिए हमने कानून बनाया

पहले कहीं देहात में अगर कहीं बिटिया जन्म ले ली तो अशुभ मानते थे लेकिन अब शुभ मानते हैं। उन्होंने कहा कि दहेज के लिए हमने कानून बनाया पहले दहेज के लिए कम उम्र ही बच्चियों की शादी कर दी जाती थी अब दहेज लेना अपराध है अगर कहीं दहेज लिया जाता है तो उनके घर में भोजन करने नहीं जायें। उन्होंने कहा कि एक कार्यक्रम में मुझे एक महिला ने कहा कि शराब बंद कीजिये तो हमने शराब बंद दिया।

शराबबंदी हो जाने से गरीबों के घर में खुशी की लहर

पहले शराब पीकर घर में आते थे और महिलाओं के साथ मारपीट करना रोजमर्रा की बात थी लेकिन अब शराब न पीकर सब्जी और मिठाई लेकर आते हैं और बचे हुए पैसे से अपने बच्चों के लिए पोशोक समेत अन्य सामग्री खरीदकर लाते हैं अब शराबबंदी हो जाने से गरीबों के घर में खुशी की लहर है। उन्होंने कहा कि शराबबंदी एवं गड़बड़ी करने वाले को तुरंत पुलिस को सूचना दें आपका नाम गुप्त रखा जायेगा पुलिस अपने आप पहुंच जायेगा। इसके लिए टॉल फ्री नम्बर- 18003456268 है। इस मौके पर जदयू नेता मिथलेश यादव ने कहा कि बिहार ही नही पूरे देश मे नीतीश कुमार का कोई विकल्प नही है। उन्होंने शराबबंदी को सफल बताते हुए कहा कि नीतीश जी के इस अभियान से नशामुक्त बिहार बना है।  https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश

300 मीटर गहरी खाई में गिरी बस, 15 लोगों की मौत, 50 यात्री घायल, राहत व बचाव का काम जारी

Published

on

कुल्लू। थाना बंजार के अंतर्गत हुए सड़क हादसे में 15 लोगों की मौत हो गई है जबकि करीब 50 यात्रियों के घायल होने की सूचना है। बस में कुल कितने यात्री सवार थे अभी इस बारे स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है। कुल्लू की पुलिस अधीक्षक शालनी अग्निहोत्री ने बताया कि अभी तक 15 शवों को निकाला गया है और राहत एवं बचाव का काम जारी है।  दुर्घटना वीरवार दोपहर के समय हुई जब महावीर बस सर्विस की बस बंजार से खौली, गाड़गुशेनी की तरफ जा रही थी। बस अभी बंजार से मात्र तीन किलो मीटर दूर छेत के समीप ही पहुंची थी कि बस चालक बस से नियंत्रण खो बैठा व बस करीब 300 मीटर गहरी खाई में गिर गई।

राहत कार्य शुरू

दुर्घटना की सूचना मिलते ही पुलिस टीम स्थानीय लोगों के साथ राहत कार्यों में जुट गई। जिस स्थान से बस खाई में गिरी उस स्थान से राहत कार्यों को अंजाम देना संभव नहीं था इसलिए गाड़ागुशेनी मार्ग के दूसरे किनारे से राहत कार्य शुरू किए गए। वहीं बारिश के कारण भी घायलों को सड़क मार्ग तक पहुंचाने में परेशानी का सामना करना पड़ा। एस पी शालिनी ने बताया कि दुर्घटना में घायल हुए लोगों को बाहर निकालने का कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है। बस में कुल कितने लोग सवार थे इस के बारे में स्थिति थोड़ी देर बाद ही स्पष्ट हो पाएगी। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

देश

पश्चिम बंगाल में फिर हिंसा, दो गुटों के बीच हुई बमबारी, 2 लोगों की मौत, चार घायल

Published

on

कोलकाता। लोकसभा चुनाव के अन्तिम दौर से पहले गत 19 मई को उत्तर 24 परगना के भाटपाड़ा विधानसभा क्षेत्र में शुरू हुई राजनीतिक हिंसा एक महीने बाद भी जारी है। इलाके के हिंसक परिस्थिति को देखते हुए यहां जगदल थाने को तोड़कर भाटपाड़ा थाने की स्थापना की गई है। गुरुवार को दोपहर उद्घाटन से ठीक पहले इलाके में खूब बमबारी और गोलीबारी हुई। बमबारी की चपेट में आने से एक किशोर समेत दो लोगों की मौत हो गई है। किशोर का नाम राम बाबू साहब (17) है। दो गुटों के बीच हो रही बमबारी और गोलीबारी की चपेट में आने से उसने मौके पर ही दम तोड़ दिया था।

इलाके में भीषण तनाव

इसके अलावा एक और मृतक की पहचान संतोष साव के तौर पर हुई है। घटना में गम्भीर रूप से घायल अवस्था में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां इलाज के दौरान उन्होंने भी दम तोड़ दिया है। घटना में चार अन्य लोग भी गंभीर रूप से घायल हुए हैं। इनकी पहचान धर्मवीर साव (45), विनोद साव (49), अशोक कुमार साव (38) और विक्रम वर्मा (24) के रूप में हुई है। ये सभी कांकीनाड़ा के रहने वाले हैं।
इलाके में भीषण तनाव और संघर्ष की परिस्थिति को संभालने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस के साथ-साथ रैपिड एक्शन फोर्स (रैफ) की तैनाती की गई है। कॉम्बैट फोर्स को भी मौके पर उतारा गया है। हालात को संभालने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज के साथ-साथ आंसू गैस के गोले भी छोड़ने पड़े हैं। हालात की भयावहता का अंदाजा इतनी है कि दोपहर के समय शुरू हुई गोलीबारी और बमबारी करीब 40 मिनट तक चली है। जानकारी के मुताबिक नव स्थापित भाटपाड़ा थाने से महज 300 मीटर की दूरी पर मौजूद चार और पांच नंबर रेल साइडिंग के पास नया बाजार मजदूर लाइन में सबसे पहले बमबारी की शुरुआत हुई थी।

एक-दूसरे पर काफी बम बरसाए

बताया गया है कि सत्तारूढ़ तृणमूल और भाजपा के समर्थकों के बीच बमबारी हुई है। दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर काफी बम बरसाए हैं। कोई छतों से बम फेंक रहा था तो कोई खिड़की से, कहीं इमारतों की चारदीवारी के अंदर से बाहर बम फेंके जा रहे थे, गोलीबारी भी हो रही थी। इसकी चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। चूंकि आज ही भाटपाड़ा थाने का उद्घाटन होना था इसलिए कई बड़े पुलिस अधिकारियों का आगमन होना था। इस बीच हिंसा की खबर मिलने पर बैरकपुर पुलिस आयुक्तालय से सैकड़ों की संख्या में पुलिस की टीम डीसी जोन-टू आनंद राय के नेतृत्व में मौके पर पहुंची। करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद हिंसक हालात पर काबू पाया जा सका है। पुलिस ने बताया कि हालात फिलहाल नियंत्रण में हैं। हालांकि स्थिति तनावपूर्ण है। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

देश

सोनिया और राहुल गांधी के दबाव में किया था गठबंधन, इसके पक्ष में नहीं था मैं : एचडी देवेगौड़ा

Published

on

बोले पूर्व प्रधानमंत्री
बेंगलुरु। जेडीएस सुप्रीमो एचडी देवेगौड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रदेश में गठबंधन सरकार कांग्रेस के दबाव में बनाई गई थी और वह व्यक्तिगत रूप से इसके पक्ष में नहीं थे। उनकी यह टिप्पणी समन्वय समिति के अध्यक्ष सिद्धारमैया के जेडीएस के साथ संबंध तोड़ने की सिफारिश के संदर्भ में आई है।

गठबंधन सरकार की छवि को नुकसान नहीं पहुंचा

सिद्धारमैया ने बुधवार को कथित तौर पर आलाकमान को बताया था कि कर्नाटक में जेडीएस के साथ गठबंधन से कांग्रेस को नुकसान हो रहा है। देवेगौड़ा ने कहा कि उन्होंने गठबंधन सरकार बनाने की पहल नहीं की थी। यह कदम राहुल गांधी और सोनिया गांधी के दबाव के कारण उठाया गया था। उन्होंने कहा कि मैं मीडिया रिपोर्टों पर ज्यादा टिप्पणी नहीं करना चाहता लेकिन जेडीएस या उसके नेताओं ने गठबंधन सरकार की छवि को नुकसान नहीं पहुंचाया। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
देश1 hour ago

300 मीटर गहरी खाई में गिरी बस, 15 लोगों की मौत, 50 यात्री घायल, राहत व बचाव का काम जारी

देश2 hours ago

पश्चिम बंगाल में फिर हिंसा, दो गुटों के बीच हुई बमबारी, 2 लोगों की मौत, चार घायल

देश2 hours ago

सोनिया और राहुल गांधी के दबाव में किया था गठबंधन, इसके पक्ष में नहीं था मैं : एचडी देवेगौड़ा

राज्य2 hours ago

हमीरपुर : मोरंग लेने गए ट्रक ड्राइवर की 20 रुपये के लिए गोली मारकर हत्या, हंगामा

वीडियो3 hours ago

शूटिंग के दौरान मारपीट, अभिनेत्री ने भागकर बचाई जान, सुनाई आपबीती, देखें वीडियो

खेल3 hours ago

विश्व कप : शिखर धवन और भुवनेश्वर के बाद चोटिल हुए हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर

मनोरंजन4 hours ago

संघ प्रमुख मोहन भागवत और CM योगी को गाली देना इस सिंगर को पड़ा महंगा, केस दर्ज

देश4 hours ago

एएन-32 विमान हादसा : एयरफोर्स की सर्च टीम को दुर्घटनास्थल से 6 शव और 7 लोगों के अवशेष मिले

बिज़नेस4 hours ago

सिंगापुर की डीबीएस बैंक ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए घटाई भारत की जीडीपी, सामने आई ये वजह

राज्य4 hours ago

पहले पत्नी और दो बेटियों को तलवार से काटा, फिर खुद फांसी पर झूला, ये है घटना की बड़ी वजह

टेक्नोलॉजी5 hours ago

वैज्ञानिकों ने विकसित किया पोर्टेबल सेंसर, आतंकी गतिविधियों से निपटने में मिलेगी मदद

वीडियो5 hours ago

राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान मोबाइल पर व्यस्त रहे राहुल गांधी, मेज भी नहीं थपथपाई, देखें वीडियो

खेल5 hours ago

कोपा अमेरिका फुटबॉल टूर्नामेंट : अर्जेंटीना ने पैराग्वे के खिलाफ खेला 1-1 से ड्रॉ

खेल5 hours ago

विश्व कप : न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के लिए दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डू प्लेसिस ने इसपर मढ़ा दोष

देश5 hours ago

नर्मदा में 11 लोगों से भरी नाव पलटी, 6 लोगों को सुरक्षित निकाला, 5 लोग लापता

देश6 hours ago

राज्यपाल का ममता पर हमला, कहा-बंगाल को देश से करना चाहती हैं अलग, तभी लगवा रहीं ये नारे

हेल्थ6 hours ago

निपाह वायरस से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें इसके लक्षण

दुनिया6 hours ago

ईरान में IRGC ने अमेरिकी जासूसी ड्रोन को गोली मारकर गिराया, वाशिंगटन ने नहीं की पुष्टि

राज्य3 weeks ago

बसपा की तरफ से सपा प्रत्याशियों को हराने वाला लेटर वायरल, लिखी है ये बातें, जानें क्या है पूरा मामला

राज्य3 weeks ago

स्मृति के करीबी सुरेन्द्र सिंह हत्याकांड : कांग्रेस नेता समेत हत्या के सभी नामजद आरोपी गिरफ्तार

मनोरंजन4 days ago

भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर स्वरा भास्कर ने लगाई ये शर्त, कहा- मुझे क्या मिलेगा…

वीडियो2 weeks ago

नन्हें फैंस को धक्का देने पर सलमान खान ने खोया आपा, सिक्योरिटी गार्ड को जड़ा जोरदार थप्पड़, देखें वीडियो

बिज़नेस2 weeks ago

लगातार पांचवें दिन कम हुए पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए क्या है आज की कीमत

बिज़नेस2 weeks ago

पाकिस्तान में महंगाई से जनता बेहाल, जानें प्याज और नींबू का दाम

देश4 weeks ago

कांग्रेस ने जारी किया अपना एग्जिट पोल, खुद को दिखाईं इतनी सीटें, भाजपा को बताया सत्ता से दूर

हेल्थ1 week ago

पनीर खाने से दूर होती हैं ये बीमारियां, जानें पनीर से होते हैं और कौन-कौन से फायदे?

राज्य2 weeks ago

पांडेय की जगह कौन होगा यूपी भाजपा का नया अध्यक्ष? इन 8 नामों में लग सकती है किसी पर मोहर!

राज्य4 weeks ago

ढाई लाख से जीतकर भी हार गये सपा प्रमुख अखिलेश यादव, ये है मुख्य कारण

हेल्थ4 weeks ago

बैली फैट को कम करने में अंडा है बेहद कारगर, अपनाएं ये रेसिपी

हेल्थ3 weeks ago

नए रिसर्च का दावा, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार है ये आसान सा नुस्खा

लाइफ स्टाइल4 weeks ago

रेसिपी : नाश्ते में ऐसे बनाएं कच्चे केले के कटलेट, खाने में होते हैं बेहद स्वादिष्ट

लाइफ स्टाइल4 weeks ago

रेसिपी : इस वीकेंड घर में ऐसे बनायें मलाई कोफ्ता, जीत लेंगे सबका दिल

राज्य4 days ago

अयोध्या : भाई से दोस्ती रास न आने पर की थी मनोज शुक्ला की हत्या, प्रोफेसर का बेटा गिरफ्तार

मनोरंजन2 weeks ago

फिल्म आर्टिकल 15 के खिलाफ लामबंद हुआ ब्राह्मण समुदाय, लगाया गंभीर आरोप, जानें क्या है विवाद

देश3 weeks ago

मोदी सरकार में मंत्री बनने के लिए स्मृति सहित इन सांसदों को आया फोन, देखें लिस्ट

राज्य1 week ago

योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला, अब बीएड डिग्री धारक भी बन सकेंगे प्राइमरी टीचर, पढ़ें 6 बड़े फैसले

Trending