Connect with us

देश

वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले में बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल गिरफ्तार, सीबीआई को राजफाश की उम्मीद

Published

on

क्रिश्चियन मिशेल पर बोला ब्रिटिश उच्चायोग, हम मिशेल के परिवार के संपर्क में

नई दिल्ली। विवादास्पद अगस्ता-वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर मामले में आरोपित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल को लेकर नई दिल्ली स्थित ब्रिटिश हाईकमीशन आगे आया है।  ब्रिटिश उच्चायोग ने कहा कि वो इस पूरे मामले में मिशेल के परिवार से संपर्क में है। साथ ही इस पूरे मामले पर नजर रखे हुए है। उच्चायोग ने कहा कि वह मिशेल के मामले में भारतीय जांच एजेंसियों से भी बात करेगा।

बड़े राजों से पर्दाफाश हो सकता है

गौरतलब है की 3600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाला मामले में कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल की गिरफ्तारी को सीबीआई एक बड़ी सफलता के रूप में देख रही है। सीबीआई को उम्मीद है कि मिशेल से पूछताछ में कई बड़े राजों से पर्दाफाश हो सकता है। जांच एजेंसी ने यही दलील बुधवार को अदालत के समक्ष भी पेश की। अदालत ने इसी के मद्देनजर मिशेल को पांच दिन की रिमांड पर सीबीआई के सुपुर्द किया है।

मिशेल को रिमांड पर लेने पर जिरह

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) मंगलवार देर रात प्रत्यर्पित कर दिल्ली लाए गए मिशेल को सीबीआई ने भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बुधवार शाम 4 बजकर 25 मिनट पर पटियाला हाउस स्थित विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार की अदालत में पेश किया गया। मिशेल के वकील ने अदालत से आग्रह किया कि उन्हें उनके मुवक्किल से मिलने की अनुमति दी जाए। अदालत ने कोर्ट रूम में ही पांच मिनट तक मिशेल व उनके वकील को बातचीत करने का मौका दिया। इसके बाद मिशेल को रिमांड पर लेने पर जिरह शुरू हुई।

मिशेल से लम्बी पूछताछ

सीबीआई ने हजारों करोड़ रुपये के इस घोटाले से संबंधित नगदी के लेन-देन को लेकर मिशेल से लम्बी पूछताछ करने की बात अदालत से कही। सीबीआई ने कहा कि मिशेल ने इस सौदे के दौरान 225 करोड़ रुपये का कमीशन लिया था। उसे पता है कि पूरे सौदे में किस-किस को और किस तरह हजारों करोड़ रुपये का बंटवारा हुआ। इसकी परत खोलने के लिए जांच एजेंसी ने मिशेल को 14 दिन की रिमांड पर लेने की मांग की।

सीबीआई के आरोपों से इत्तेफाक नहीं रखता मुवक्किल : मिशेल के वकील

मिशेल के वकील ने रिमांड का विरेाध करते हुए कहा कि उनका मुवक्किल सीबीआई के आरोपों से इत्तेफाक नहीं रखता। उस पर लगे सभी आरोप बेबुनियाद हैं। ऐसे में उनके मुवक्किल को न्यायिक हिरासत में जेल भेजा जाना चाहिए। अदालत ने करीब 10 मिनट तक दोनों पक्षकारों को सुना और फिर मिशेल को पांच दिन की रिमांड पर सीबीआई के सुपुर्द कर दिया। अब 10 दिसंबर को मिशेल को अदालत में पेश किया जाएगा। https://www.kanvkanv.com

देश

मुख्यमंत्री डॉ. रमन ने ली हार की जिम्मेदारी, राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा, कहा- निभाऊंगा विपक्ष की भूमिका

Published

on

रायपुर। मुख्यमंत्री रमन सिंह ने मंगलवार की शाम अपना इस्तीफा राज्यपाल को भेज दिया है। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हम पार्टी की हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हैं और अपना इस्तीफा राज्यपाल को दे दिया है।

जीत का श्रेय मुझे मिलता है तो हार की जिम्मेदारी भी मैं लेता हूं

मंगलवार की शाम पार्टी की करारी हार के बाद मुख्यमंत्री रमन सिंह शाम करीब साढ़े पांच बजे बीजेपी दफ्तर पहुंचे। उन्होंने कहा कि वे अगले पांच साल तक विपक्ष की भूमिका सशक्त तरीके से निभाने की पूरी कोशिश करेंगे। इस हार की जिम्मेदारी लेते हुए डा. रमन ने कहा कि जब जीत का श्रेय मुझे मिलता है तो हार की जिम्मेदारी भी मैं लेता हूं। पत्रकारों के सवालों के जवाब देते हुए डॉ रमन ने कहा कि संगठन स्तर पर इस पर विचार-विमर्श किया जाएगा कि पार्टी को प्रदेश में इतनी बड़ी हार कैसे मिली और कहां पार्टी से चूक हुई। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

राजस्थान में कांग्रेस की सरकार, बीजेपी को लगा बड़ा झटका

Published

on

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव नतीजों और रुझानों से कांग्रेस की सरकार बनना तय है। हालांकि कुछ महीने पहले सत्ता की दौड़ से बाहर मानी जा रही भाजपा ने कांग्रेस को कड़ी टक्कर दी है। राजस्थान की 199 सीटों पर इस बार 74.08 प्रतिशत मतदान हुआ था, जो कि पिछले चुनाव की तुलना 75.67 प्रतिशत से 1.52 फीसदी कम है। कांग्रेस ने 75, भाजपा ने 52 और बहुजन समाज पार्टी ने 04 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं निर्दलीय व अन्यों 16 सीटें फतह की है।

कई दिग्गज नेताओं को हार का सामना करना पड़ा

हारने वाले नेताओं में कैबिनेट मंत्री मंत्री अरुण चतुर्वेदी, राजपालसिंह शेखावत, गजेन्द्रसिंह खिंवसर, डॉ राम प्रताप, प्रभुलाल सैनी, यूनुस खान और ओटाराम देवासी शामिल हैं। कांग्रेस नेता और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी चुनाव हार गए हैं। प्रदेश में सत्ता विरोधी लहर के चलते भाजपा के कई दिग्गज नेताओं को हार का सामना करना पड़ा है। प्रदेश की सबसे हॉट सीट झालरापाटन से मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कांग्रेस के मानवेन्द्रसिंह को पराजित कर अपनी सीट सुरक्षित कर ली है। कांग्रेस से पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर की सरदारपुरा सीट पर भाजपा के शंभूसिंह खेतासर और पीसीसी चीफ सचिन पायलट ने टोंक सीट पर भाजपा के एकमात्र मुस्लिम चेहरे यूनुस खान को पराजित किया है।

किसकी कहाँ हुयी जीत 

कांग्रेस: जोधपुर की सरदारपुरा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भाजपा के शंभूसिंह खेतासर को पराजित किया। टोंक से पीसीसी चीफ सचिन पायलट ने भाजपा के युनूस खान को पराजित किया। मसूदा से राकेश पारीक, मांडल से रामलाल जाट, सांचौर से सुखराम विश्नोई, प्रतापगढ़ में रामलाल मीणा, खाजूवाला से गोविंदराम मेघवाल, अंता से प्रमोद जैन भाया, खंडार से अशोक बैरवा, नोहर से अमित चाचान, जयपुर की हवामहल सीट से महेश जोशी, राजाखेड़ा से रोहित वोहरा, पचपदरा से मदन प्रजापत, बाड़मेर से मेवाराम जैन, जयपुर के सिविल लाइंस से प्रतापसिंह खाचरियावास, अलवर ग्रामीण से टीकराम जूली, टोंक के निवाई से प्रशांत बैरवा, परबतसर से रामनिवास गावड़िया, कामां से जाहिदा खान चुनाव जीत चुकी हैं।

भाजपा:

जहाजपुर से भाजपा के गोपीचंद मीणा, भीलवाड़ा के विट्ठलशंकर, मकराना से भाजपा के रूपाराम जाट, रेवदर से भाजपा के जगसीराम कोली, भीनमाल के भाजपा के पूराराम चौधरी, आहोर से भाजपा के छगनसिंह राजपुरोहित, जालोर से भाजपा के जोगेश्वर गर्ग, डग से कालूलाल मेघवाल, सोजत से शोभा चौहान, मावली से धर्मनारायण जोशी, अजमेर से वासुदेव देवनानी, धरियावद से गौतमलाल मीणा, पिण्डवाडा-आबू से समाराम गरासिया ने चुनाव जीत लिया है।

निर्दलीय:

सिरोही से कांग्रेस के बागी संयम लोढ़ा, किशनगढ़ से भाजपा के बागी सुरेश टांक चुनाव जीत गए हैं।
25 साल की सियासी ट्रेंड के अनुसार 1993 में भाजपा ने 38.60 प्रतिशत मत मिले और 95 सीटें लेकर सत्ता में वापसी की थी, जबकि कांग्रेस को 76 सीटें मिलीं थी। 1998 में कांग्रेस ने 44.95 फीसदी वोट लिए। 153 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी। वर्ष 2003 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 39.20 प्रतिशत वोट लेकर कांग्रेस को सत्ता से निकाला। भाजपा को 120, कांग्रेस को 56 सीटें मिलीं। 2008 में कांग्रेस ने 36.82 फीसदी वोट और 96 सीटें जीतकर सरकार बनाई। भाजपा को 78 सीटें मिलीं थी। मोदी लहर की बदौलत वर्ष 2013 में भाजपा रिकॉर्ड 46.05 फीसदी वोट और 163 सीटें जीतकर सत्ता में वापसी की थी, वहीं कांग्रेस महज 21 सीटों पर सिमट गई थी।

कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुधवार को

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा है कि बुधवार को जयपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता ने भाजपा की नीतियों के खिलाफ मतदान किया है। अगर गैर कांग्रेसी दल, जिन्होंने भाजपा के खिलाफ जाकर चुनाव लड़ा है, वह आते हैं, तो स्वागत है और हम भी उनसे सम्पर्क में हैं।

नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों को जयपुर बुला लिया गया है

कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि बुधवार को जयपुर स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में दोपहर करीब 12 बजे विधायक दल की बैठक होगी। नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों को जयपुर बुला लिया गया है। फिलहाल बैठक के लिए दिल्ली से किसी पर्यवेक्षक के आने की सूचना नहीं है लेकिन कर्नाटक से जयपुर आए पार्टी पर्यवेक्षक के सी. वेणुगोपाल और राज्य प्रभारी बैठक में मौजूद रहेंगे। बैठक में भी विधायकों की राय लेने के बाद ही पर्यवेक्षक वेणुगोपाल इसकी जानकारी दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को देंगे। राहुल के निर्देशों के बाद मुख्यमंत्री पद को लेकर फैसला होगा। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश

मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बननी तय, शुरू हुआ जश्न

Published

on

नयी दिल्ली। मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बननी लगभग तय हो गई है। मध्यप्रेदश में दिल की धड़कन बढ़ा देने वाले रूझानों के बाद अब कांग्रेस को करीब 115 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है। वहीं बीजेपी सिर्फ 105 सीटों पर ही आगे है। इसके अलावा अन्य पार्टियों को 10 सीटें मिल सकती हैं।अभी तक सिर्फ मध्यप्रदेश में भाजपा कुछ संघर्ष करते दिख रही थी। लेकिन अब लगभग यह आशा भी खत्म होती जा रही है। इसी के साथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना भी शुरू कर दिया है। जगह-जगह ढोल नगाड़ों के साथ आतिशबाजी होती हुई दिखाई दे रही है।

कांग्रेस और भाजपा के बारी-बारी से सत्ता में आने की परंपरा

गौरतलब है कि राजस्थान में हर पांच साल पर कांग्रेस और भाजपा के बारी-बारी से सत्ता में आने की परंपरा रही है। इस बार देखना होगा कि क्या बीजेपी इस परंपरा को तोड़ पाती हैं या नहीं। पिछले विधानसभा चुनाव ने बीजेपी ने 200 में से 163 सीटें जीतकर तगड़े बहुमत के साथ सरकार बनाई थी। कांग्रेस को महज 21 सीटें ही मिल पाई थी। यहां 7 दिसंबर को हुए मतदान में 74.02 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया जो कि पिछले बार से 2.59 प्रतिशत कम था। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
लाइफ स्टाइल40 mins ago

कोस्मेटोलॉजी और एस्थेटिक मेडिसिन की दुनिया में लिखा जा रहा नया अध्याय

राज्य2 hours ago

श्रावस्ती : नहीं रुक रहा चोरों का आतंक, लाखों का सामान उड़ाया, पुलिस के लिए बने चुनौती

राज्य2 hours ago

मानक के अनुसार राजस्व वसूली के लिए प्रवर्तन कार्य में लाएं तेज़ी : अपर जिलाधिकारी 

राज्य2 hours ago

विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की जीत, भाजपा के दूषित नीति का परिणाम : लालजी पाठक

देश4 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ. रमन ने ली हार की जिम्मेदारी, राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा, कहा- निभाऊंगा विपक्ष की भूमिका

राज्य4 hours ago

बाल वैज्ञानिक की उपाधि से सम्मानित हुई खीरी की बेटी दीपिका

देश5 hours ago

राजस्थान में कांग्रेस की सरकार, बीजेपी को लगा बड़ा झटका

वीडियो5 hours ago

सालगिरह पर अनुष्का शर्मा ने शेयर किया शादी का पहला VIDEO, दिखा विराट कोहली का रोमांटिक अंदाज

हेल्थ6 hours ago

अनचाहे गर्भ से महिलाएं पा सकेंगी छुटकारा, विशेषज्ञों ने एक सुई को दी स्वीकृति

देश6 hours ago

मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बननी तय, शुरू हुआ जश्न

देश7 hours ago

परिवार की इजाजत के बाद रेप पीड़िता की पहचान उजागर न करें पुलिस और मीडिया : सुप्रीम कोर्ट

बिज़नेस8 hours ago

मांग कम होने के चलते सोना-चांदी स्थिर, जानें कितनी है कीमत

देश8 hours ago

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार!, राजस्थान में आगे और मध्य प्रदेश में है बीजेपी से कड़ी टक्कर

लाइफ स्टाइल9 hours ago

रेसिपी : नाश्ते में ऐसे बनाएं लाजवाब मुगलई पराठे, खाने में होता है बेहद स्वादिष्ट

राज्य9 hours ago

सुल्तानपुर : उद्योगपतियों के कर्ज सहित कई मामले पर अपनी ही सरकार को घेरते दिखे वरुण गांधी

देश9 hours ago

राजस्थान में बीजेपी-कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर, कांग्रेस 91 तो बीजेपी 86 सीटों पर चल रही आगे

खेल10 hours ago

संदिग्ध गेंदबाजी को लेकर इस धांसू स्पिनर को ICC ने किया निलंबित

देश10 hours ago

माहौल भाजपा के खिलाफ, जनता ने कांग्रेस को बेहतर विकल्प के तौर पर किया पसंद : पूर्व मुख्यमंत्री

देश1 week ago

यूपी : बुलंदशहर में प्रदर्शनकारियों और पुलिस की भिड़ंत, इंस्पेक्टर शहीद, स्थिति तनावपूर्ण

देश1 week ago

देखें : इंस्पेक्टर की मौत का वीडियो आया सामने, घटना स्थल पर मौजूद सिपाही ने सुनाई खौफनाक कहानी

मनोरंजन4 weeks ago

देखें फोटो : पहलवान से भिड़ना राखी सावंत को पड़ा महंगा, उठाकर एेसा पटका कि पहुंच गईं अस्पताल

राज्य2 weeks ago

यूपी : पांच साल का बच्चा बना एक दिन का विधायक, कोतवाली का किया निरीक्षण, सुनीं शिकायतें

देश3 weeks ago

डीएम की पत्नी पहनती है छोटे कपड़े और करती है अंग्रेजी में बात, रोका तो धरने पर बैठी

देश2 weeks ago

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमानजी को बताया दलित, मिला कानून नोटिस

राज्य4 weeks ago

योगी सरकार की बड़ी तैयारी, इलाहाबाद-फैजाबाद के बाद अब बदले जाएंगे इन शहरों के नाम

दुनिया4 days ago

किस्मत हो तो एेसी, घर से निकली थी गोभी खरीदने वापस आई तो बन गई 1.5 करोड़ की मालकिन

देश1 week ago

छोटी सी दुकान में आयकर का छापा, मिले 300 लॉकर्स, एक महीने से हो रही नोटों की गिनती

वीडियो3 weeks ago

यूपी : भाजपा विधायक की दबंगई, इंस्पेक्टर को दी जूते से मारने की धमकी, एसपी नतमस्तक, देखें वीडियो

वीडियो2 weeks ago

देखें वीडियो : एेसे भी आती है मौत, स्टेज पर नाचते हुए 12 साल की लड़की ने तोड़ा दम

दुनिया3 weeks ago

ब्वॉयफ्रेंड को मारकर किए छोटे-छोटे टुकड़े फिर बिरयानी बनाकर लोगों को खिला दिया, एेसे हुआ खुलासा

देश4 weeks ago

पहले फौजी से फेसबुक पर की दोस्‍ती, एक मुलाकात के बाद लड़की भेजने लगी अपनी ही अश्‍लील तस्‍वीरें

देश1 day ago

डीएम की पत्नी ने लगाई आरोपों की झड़ी, कहा-यूपी की इस एसडीएम के साथ पति के हैं अवैध संबंध

राज्य3 weeks ago

अयोध्या : भारत जैसा लोकतंत्र और एकरसता पूरी दुनिया में नहीं : हाफिज उस्मान

राज्य3 weeks ago

यूपी : अवैध संबंध के शक में महिला हेड कांस्टेबल को पति ने चापड़ से काटा डाला, गिरफ्तार

देश1 week ago

बुलंदशहर हिंसा : खेत में मारी गई थी इंस्पेक्टर को गोली, निर्दोष था मारा गया छात्र सुमित, एसआईटी गठित

राज्य4 weeks ago

यूपी : काम के बोझ से अवसाद में आकर डिप्टी सीएमओ ने की आत्महत्या, प्रशासन में खलबली

Trending