Connect with us

देश

यूपी की इस लोकसभा सीट को जीते बिना सत्ता में नहीं आती है भाजपा, जानिए क्या है बड़ा कारण

Published

on

1973 में पंडित दीनदयाल की कही बात लगातार सच हो रही साबित 

लखनऊ। सियासत में कई बार नेताओं के मुंह से ऐसी बातें निकल जाती हैं या फिर अपने राजनीतिक अनुभव के कारण वह कुछ ऐसा बोल देते हैं, जो वर्षों बाद भी वक्त की कसौटी पर खरा उतरती है। देश और उत्तर प्रदेश में भाजपा की सियासत से जुड़ी पंडित दीनदयाल उपाध्याय की गाजीपुर से जुड़ी एक ऐसी ही बात सच साबित होते नजर आयी है। 

सरकार बनाने के लिए भाजपा को गाजीपुर की सीट को जीतना जरूरी

एक बार पंडित दीनदयाल उपाध्याय गाजीपुर में रात्रि विश्राम पर थे। उस समय जनसंघ के कार्यकर्ताओं के साथ उन्होंने एक बैठक में कहा था, ‘ जब यहां से जनसंघ का कोई सांसद बन जाएगा तो निश्चय ही केंद्र में हमारी सरकार बनेगी और यदि कोई विधायक चुना गया तो राज्य में हमारी सरकार का गठन होगा।’ ये बातें तो उन्होंने गाजीपुर में कम्युनिस्ट का गढ़ होने के कारण कही थी, लेकिन दशकों बाद आज तक एक अपवाद 2002 में कृष्णानंद राय की जीत को छोड़कर यह सत्य हो रहा है। इसमें भी जीत के बावजूद कृष्णानंद की हत्या हो गयी थी, जिसे भाजपा कार्यकर्ता अपशुकुन के रूप में देखते हैं। अब तो यह चर्चा चलने लगी है कि सरकार बनाने के लिए भाजपा को गाजीपुर की सीट को जीतना जरूरी है।

भाजपा तीन बार लोकसभा सीट पर विजयी रही

यदि पिछले रिकार्ड पर नजर डालें तो गाजीपुर से अब तक भाजपा तीन बार लोकसभा सीट पर विजयी रही है। भाजपा उम्मीदवार के रूप में मनोज सिन्हा ने 1996, 1999 और 2014 में इस लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की थी। दिलचस्प बात है कि इसी दौरान केन्द्र में भाजपा की सरकार भी बनी। 1996 के लोकसभा चुनाव में अटल बिहारी वाजपेयी ने गाजीपुर के रौजा पर जब जनसभा को संबोधित किया था, तब भी पंडित दीनदयाल उपाध्याय के वक्तव्य को उद्धृत करते हुए सरकार बनाने के लिए गाजीपुर के उम्मीदवार को जरूर विजयी बनाने की अपील की थी।

विधानसभा चुनाव की जीत पर बनी सरकार

विधानसभा चुनाव को देखें तो 1991 में पहली बार गाजीपुर में भाजपा ने तीन सीटें गाजीपुर सदर, जमानिया और सैदपुर जीती। उस बार पहली बार प्रदेश में कल्याण सिंह की सरकार बनी थी। उसके बाद विवादित ढांचा गिराये जाने के मुद्दे पर राष्ट्रपति शासन लागू हो गया था। जब 1993 में चुनाव हुआ तो गाजीपुर की सभी सीटें सपा, बसपा और सीपीआईएम के खाते में चलीं गयी। तब सपा-बसपा गठबंधन की सरकार बनी थी। 1996 में जब चुनाव हुआ तो गाजीपुर की सैदपुर और जहूराबाद की सीट भाजपा के कब्जे में आयी तो भाजपा की सरकार बनी। 

कृष्णा नंद राय की जीत पर भाजपा कार्यकर्ता अपशकुन के रूप में देखते थे

2002 का चुनाव अपवाद रहा, जिसमें एक विधानसभा मुहम्मदाबाद से कृष्णा नंद राय जीते थे लेकिन उसे भाजपा कार्यकर्ता अपशकुन के रूप में देखते हैं, क्योंकि उस समय सपा की सरकार बनी थी और कृष्णा नंद के साथ ही चौबीस से अधिक भाजपा कार्यकर्ताओं की डेढ़ साल के भीतर हत्या हो गयी थी। इसके बाद जब 2007 में चुनाव हुआ तो एक भी भाजपा उम्मीदवार गाजीपुर की किसी विधानसभा से चुनाव नहीं जीत पाया। तब बसपा की सरकार बनी। इसी तरह 2012 में भी एक भी सीट यहां से भाजपा के कब्जे में नहीं आयी थी। 2017 के चुनाव में गाजीपुर की पांच विधानसभाओं में तीन पर भाजपा काबिज हुई तो पुन: राज्य में पार्टी की सरकार बन गयी।

क्या कहा था पंडित दीनदयाल ने

पंडित दीनदयाल की बातों को याद करें तो गाजीपुर में जनसंघ को खड़ा करने वाले पंडित कमलाकांत चौबे थे। उन्होंने 1973 में विधानसभा का चुनाव लड़ा था। उस समय कमलाकांत चौबे कम्युनिस्ट नेता मेलंगी राम से 200 वोट से चुनाव हार गये थे। चुनाव बाद समीक्षा के लिए पं. कमलाकांत चौबे के यहां आकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय रुके हुए थे। उस समय जनसंघ के पूर्वांचल के नेता विशारद जी, विजय शंकर राय आदि चुनावी चर्चा कर रहे थे। पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने पहले कहा था कि मेलंगी का चुनाव जीतने का कारण हमारी समझ से उनकी पत्नी का भी चुनाव प्रचार में उतरना रहा। इस कारण इसमें कमलाकांत को भी चुनाव प्रचार में अपनी पत्नी को उतारना चाहिए था।

इस पर कमलाकांत ने कहा था कि चुनाव चाहे हारें या जीतें लेकिन अपनी मर्यादाओं का उल्लघंन नहीं कर सकते। इस संबंध में स्वर्गीय कमलाकांत चौबे के पुत्र चतुर्भुज चौबे ने  बताया कि बैठक के बाद सभी लोग गंगा स्नान करने गये थे। उसी समय पंडित दीन दयाल उपाध्याय ने कहा था कि पंडित जी हमारे लिए इस भारत में सबसे कठिन लोकसभा सीट गाजीपुर है। जिस दिन हम गाजीपुर की लोकसभा जीत जाएंगे, उस दिन हमारी केंद्र में सरकार बन जाएगी और जिस दिन यहां विधानसभा में हमारे उम्मीदवार विजयी होंगे, उस दिन हम विधानसभा में सरकार बना लेंगे।

इसलिए उपाध्याय का जिक्र करते हैं मोदी और शाह

यह बात उन्होंने कम्युनिस्ट का गढ़ होने के कारण कही थी, लेकिन आज पंडित दीन दयाल उपाध्याय की बात अक्षरश: सत्य हो रही है। संभवत: इसी वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हों या भाजपा अध्यक्ष अमित शाह चुनावी जनसभाओं में इस बात का जिक्र भी करना नहीं भूलते हैं। लोकसभा चुनाव के इस महासमर में भी गाजीपुर के भाजपा कार्यकर्ता मतगणना के दिन का इंतजार कर रहे हैं। उनको यकीन है कि गाजीपुर की जीत के साथ भाजपा एक बार फिर केन्द में सरकार बनाने में सफल होगी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश

और जब ‘…खलनायक मैं हूं’ गीत पर BJP के ‘बल्लामार’ विधायक ने लगाए ठुमके, देखें वीडियो-कांग्रेस बोली…

Published

on

इंदौर। नगर निगम के अधिकारी की बल्ले से पिटाई करने के बाद सुर्खियों में आए विधायक आकाश विजयवर्गीय का एक नया वीडियो वायरल हुआ है। इस वीडियो में वो अपने समर्थकों के साथ डांस करते नजर आ रहे हैं। विधायक विजयवर्गीय के इस वीडियो पर प्रदेश सरकार के मंत्री सज्जनसिंह वर्मा ने चुटकी ली है और इसे लाइम लाइट में आने का हथकंडा बताया है।

मोदी के जन्मदिन का की वीडियो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर 17 सितंबर को इंदौर में एक फन पार्टी का आयोजन किया गया था। इसमें विधायक आकाश विजयवर्गीय ने क्षेत्र की जनता और बच्चों को इस पार्टी में आमंत्रित किया गया था। वहां गाने भी चल रहे थे, जिस पर सभी लोग थिरक रहे थे। इसी दौरान ‘ खलनायक हूं मैं’  गाना बजाया गया। विधायक आकाश विजयवर्गीय इस गाने पर अपने साथियों के साथ खूब थिरके। उनका यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

कांग्रेस ने साधा निशाना

विधायक आकाश विजयवर्गीय के डांस करने को लेकर पीडब्ल्यूडी मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने कैलाश विजयवर्गीय और आकाश पर निशाना साधा है। मंत्री वर्मा ने कहा कि बाप-बेटे को नाच-गाने की मंडली बना लेना चाहिए। ये कमजोर पड़ रहे हैं। ऐसे में कैलाश विजयवर्गीय और आकाश को मंडली बना लेना चाहिए जिससे भीड़ भी जुटेगी। सज्जन सिंह वर्मा ने कहा कि लाइम लाइट में आने के लिए ये लोग कुछ भी कर सकते हैं। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

देश

फेसबुक पर दोस्ती : युवक ने बुलाया मिलने तो होटल में ले गई युवती, फिर कर डाला ऐसा कांड

Published

on

गुरुग्राम। पालम विहार पुलिस ने सेक्टर-10 स्थित नागरिक अस्पताल के पास से बुधवार को एक महिला और उसके एक पुरुष साथी को गिरफ्तार किया है। पुलिस को इस महिला की तीन महीने से तलाश थी। पुलिस प्रवक्ता सुभाष बोकन ने यह जानकारी दी। उन्होंने दावा किया है कि इस महिला ने फेसबुक के माध्यम से एक युवक से दोस्ती कर उसके साथ धोखा किया। इस युवक ने 9 जुलाई को इस संबंध में शिकायत दी थी।

फेसबुक पर हुई दोस्ती

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पीड़ित युवक एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करता है। उसकी फेसबुक के जरिये नजफगढ़ की अग्रवाल कालोनी में रहने वाली युवती दीपाली दास से दोस्ती हुई थी। दीपाली ने उसे मिलने के लिए एमजी रोड मेट्रो बुलाया था। वहां से उसे एक होटल ले गई और रात करीब आठ बजे खुद रूम बुक कराया। दोनों ने ड्रिंक किया। फिर खाना खाया। युवक की नींद सुबह नौ बजे टूटी तो दीपाली दास रूम से गायब थी।

एक लाख 36 हजार निकाले, गिरफ्तार

पीड़ित का मोबाइल फोन और पर्स भी नहीं था।पुलिस प्रवक्ता बोकन के मुताबिक पीड़ित ने होटल स्टाफ से पूछा तो उन्होंने कहा मैडम रात दो-ढाई बजे चली गई थी। युवक ने इसके बाद बैंक से पता किया तो मोबाइल में अपलोड बैंक ऐप से उसके अकाउंट से एक लाख 36 हजार निकाले जा चुके थे। उन्होंने बताया कि दीपाली के साथ उसके मित्र अश्वनी शर्मा को भी गिरफ्तार किया गया है। वह जैन पार्क उत्तम नगर दिल्ली का रहने वाला है। दीपाली विधवा और अश्वनी विधुर है। आरोपितों ने ऐसी ही एक वारदात दिल्ली के थाना ग्रेटर कैलाश इलाके में की थी। इस केस में दोनों तीन माह जेल में गुजार चुके हैं। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

देश

रेलवे कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले : मोदी सरकार देगी 78 दिनों का बोनस, पढ़ें-कैबिनेट के अन्य बड़े फैसले

Published

on

नई दिल्ली। केंद्रीय कैबिनेट बैठक में ई-सिगरेट पर पूरी तरह से रोक लगाने का निर्णय। इसके निर्माण, वितरण, बिक्री पर पूरी तरह से बैन लगाया। इसके साथ ही मोदी सरकार ने रेलवे के 11 लाख 52 हजार कर्मचारियों को 78 दिन के सैलरी के बराबर का बोनस देने का फैसला किया है। रेल कर्मचारियों का ये बोनस इस साल के लिए होगा। इस पर रेलवे को 2024 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

ई-सिगरेट बंद

मीडिया से बात करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि ई-सिगरेट को पूरी तरह से बैन करने का कैबिनेट ने फैसला लिया है। वित्‍त मंत्री ने कहा कि यह समाज में एक नई समस्‍या को जन्‍म दे रहा है और बच्‍चे इससे अपना रहे हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ई-सिगरेट को बनाना, आयात/निर्यात, बिक्री, वितरण, स्‍टोर करना और विज्ञापन करना सब पर प्रतिबंध होगा।

ये है सजा का प्रावधान

नये नियमों के मुताबिक अगर कोई ई-सिगरेट बेचता है, इंपोर्ट या एक्सपोर्ट करता है तो पहली बार में उसे 1 साल की सजा या 1 लाख का जुर्माना हो सकता है, अगर कोई दूसरी बार भी ऐसा करता है तो 3 लाख का जुर्माना और 5 साल की सजा हो सकती है। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
उत्तर प्रदेश32 mins ago

बलरामपुर : भोजन कर लौट रही थी बालिका, तेंदुआ ने बना लिया निवाला

उत्तर प्रदेश37 mins ago

कन्नौज: बैंक की लापरवाही से किसान का नुकसान हुआ तो बैंक के विरुद्ध होगी कार्रवाई

उत्तर प्रदेश42 mins ago

श्रावस्ती : बारिश ने खोली गड्ढा मुक्त सड़कों की पोल, पूर्व जिला पंचायत सदस्य ने डीएम को सौंपा ज्ञापन

उत्तर प्रदेश1 hour ago

CM योगी आदित्यनाथ और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने प्रदेश के पहले बायो फ्यूल प्लांट का किया शिलान्यास

उत्तर प्रदेश1 hour ago

भारतीय किसान यूनियन ने महापंचायत कर भरी हुंकार, मांगों को लेकर किसानों ने किया धरना-प्रर्दशन

उत्तर प्रदेश1 hour ago

कन्नौज : बदहाल प्रबंधन देख डीएम ने मांगा स्पष्टीकरण, दी कड़ी चेतावनी 

उत्तर प्रदेश1 hour ago

कन्नौज : धर्मेंद्र को एक बार फिर कन्नौज विकास खण्ड का अतिरिक्त प्रभार 

देश1 hour ago

और जब ‘…खलनायक मैं हूं’ गीत पर BJP के ‘बल्लामार’ विधायक ने लगाए ठुमके, देखें वीडियो-कांग्रेस बोली…

देश4 hours ago

फेसबुक पर दोस्ती : युवक ने बुलाया मिलने तो होटल में ले गई युवती, फिर कर डाला ऐसा कांड

बिज़नेस4 hours ago

सऊदी की तेल कंपनी पर हमले के बाद भारत में पेट्रोल-डीजल के दामों में जबरदस्‍त उछाल, जानिए क्या है रेट

हेल्थ4 hours ago

अगर आप चाहते हैं लंबी आयु, तो लेना शुरू करे ये ‘एंटी एजिंग फूड्स’

उत्तराखंड5 hours ago

प्रेमिका की हत्या करने के बाद युवक को सता रहा था ऐसा डर, उठा लिया खौफनाक कदम

खेल5 hours ago

विनेश फोगाट का धमाका, टोक्यो ओलंपिक 2020 में क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय पहलवान बनीं

वीडियो5 hours ago

मोदी को ‘फादर ऑफ कंट्री’ बता ट्रोल हुईं अमृता फडणवीस, देंखे वीडियो

देश5 hours ago

रेलवे कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले : मोदी सरकार देगी 78 दिनों का बोनस, पढ़ें-कैबिनेट के अन्य बड़े फैसले

मनोरंजन5 hours ago

शादी से पहले ही दो बच्चों के पिता थें जावेद अख्तर, शबाना आजमी के साथ था इनका…

दुनिया5 hours ago

मोदी-चिनफिंग की बातचीत में कश्मीर नहीं होगा मुख्य विषय 

हेल्थ8 hours ago

मधुमेह रोगियों के लिए खास खबर, ये लक्षण दिखते ही तोड़ दें व्रत

हेल्थ3 weeks ago

रोजाना सुबह खाली पेट करें किशमिश का सेवन, ये 6 फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

खेल2 weeks ago

पत्नी ने शेयर की फोटो तो अश्विन बोले-‘बंद करो ये सब, अब और बर्दाश्त नहीं होता’

देश4 weeks ago

अपनी पत्नी व बच्चों के लिए इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए हैं अरुण जेटली

उत्तर प्रदेश3 weeks ago

योगी सरकार ने नए सिरे से नियुक्त किए जिलों के प्रभारी मंत्री, जानें-किसे मिली कहां की जिम्मेदारी

टेक्नोलॉजी3 weeks ago

अब सिर्फ ऐसे डेढ़ लाख में Alto और ढाई लाख में खरीदें Swift कार, यहां चल रहा है शानदार ऑफर

देश3 weeks ago

सीतामढ़ी : नई डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा ने संभाला पदभार, बैठक कर अधिकारियों को दिये ये सख्त निर्देश

हेल्थ1 day ago

बैली फैट को कम करने में अंडा है बेहद कारगर, अपनाएं ये रेसिपी

उत्तर प्रदेश1 week ago

लखनऊ में युवती ने की खुदकुशी, मरने से पहले वाट्सअप पर स्टेटस अपडेट कर लिखी ये बात

देश3 weeks ago

महिला ने दिया सांप के बच्चों को जन्म, करती है बेटों की तरह परवरिश, पढ़ें हैरान करने वाली ये रिपोर्ट

देश5 days ago

गणपति विसर्जन के दौरान बड़ा हादसा, नाव पलटने से 11 लोगों की मौत, देखें हादसे का लाइव वीडियो

दुनिया3 weeks ago

पति के बेइंतहा प्यार से परेशान हुई पत्नी, मांगा तलाक, अदालत में कहा-कभी झगड़ते ही नहीं

हेल्थ1 week ago

आयरन की ओवरडोज लेने से पहले जान लें ये बातें, नहीं तो शरीर को पहुंच सकता है नुकसान

देश2 weeks ago

विधायक ने पत्नी के साथ बनाया बेडरूम में निजी वीडियो, हो गया वायरल, आप भी देखें

देश2 weeks ago

मसाज पार्लर में पुलिस-महिला आयोग की LIVE रेड, वीडियो में देखें कैसे चल रहा था जिस्म का गंदा खेल

टेक्नोलॉजी2 weeks ago

विक्रम लैंडर से ऑर्बिटर हो रहा कनेक्ट, वैज्ञानिक संपर्क साधने में जुटे, पढ़ें और क्या बोलें इसरो चीफ

दुनिया3 weeks ago

लड़के ने की अंतरंग फोटो की डिमांड, लड़की ने भी मानी बात, भेजी ऐसी फोटो देख कर हो गया हैरान

लाइफ स्टाइल3 weeks ago

ललितपुर में नींबू का कारोबार और आंटी के पराठे : घुमक्कड़ अम्बुज पार्ट-2

देश6 days ago

जिस्म के गंदे धंधे का पर्दाफाश : मीनू कार्ड में लिखा था लडकियों के साथ हर पोजिशन का रेट, देखें लाइव वीडियो

Trending