गुरु पर्व से पहले सिख श्रद्धालुओं को बड़ी सौगात, कल से खुलेगा करतारपुर कॉरिडोर

गुरुनानक जयंती से पहले श्रद्धालुओं को केंद्र सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने करतारपुर कॉरिडोर को खोलने की घोषणा की। केंद्रीय मंत्री शाह ने ट्वीट कर इसका जानकारी दी। गुरु नानक देव का प्रकाश पर्व 19 नवंबर को है।
 
गुरु पर्व से पहले सिख श्रद्धालुओं को बड़ी सौगात, कल से खुलेगा करतारपुर कॉरिडोर

अमृतसर। गुरुनानक जयंती से पहले श्रद्धालुओं को केंद्र सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने करतारपुर कॉरिडोर को खोलने की घोषणा की। केंद्रीय मंत्री शाह ने ट्वीट कर इसका जानकारी दी। गुरु नानक देव का प्रकाश पर्व 19 नवंबर को है। करतारपुर जाने के लिए रजिस्ट्रेशन 17 नवंबर से ही शुरू हो जाएगा। पहले जत्थे में 250 श्रद्धालु पाकिस्तान जाएंगे।

गौरतलब है कि मार्च 2020 से करतारपुर कॉरिडोर बंद है। पिछले दिनों पाकिस्तान को कैटेगरी-सी में रख करतारपुर कॉरिडोर खोलने के संकेत दिए गए थे। हालांकि भारत ने इस पर कोई फैसला नहीं लिया था। वहीं कोरोना का असर खत्म होने के बाद सीएम चरणजीत सिंह चन्नी, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की प्रधान बीबी जागीर कौर और अकाली दल की सांसद हरसिमरत कौर बादल ने इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा था। इसके बाद पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू भी डेरा बाबा नानक गए और करतारपुर कॉरिडोर खोलने की अरदास की।

पिछले तीन दिन से बीजेपी की पंजाब इकाई का एक शिष्टमंडल प्रदेश अध्यक्ष अश्वनी शर्मा की अध्यक्षता में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से भी इस मामले में मिला है। कॉरिडोर गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व से पहले खोलने की घोषणा प्रधानमंत्री आज कर सकते हैं। पीएम ऑफिस ने भी कॉरिडोर खोलने के लिए गृह मंत्रालय को कागजी कार्रवाई पूरी करने के लिए कह दिया है।

तकरीबन 20 महीनों के बाद करतारपुर कॉरिडोर खुला तो इसके लिए सबसे अहम शर्त कोरोना गाइडलाइंस के पालन की होगी। इसके लिए कोविड वैक्सीनेशन की दोनों डोज लगवाने के अलावा 72 घंटे से कम समय की आरटी-पीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट भी चाहिए होगी।