पंजाब: अलग-अलग जगहों से बरामद हुई 295 करोड़ की हेरोइन

पंजाब में 295 करोड़ की हेरोइन बरामद
295 करोड़ की हेरोइन बरामद
अमृतसर । पिछले 12 घंटे में पंजाब पुलिस ने राज्य की अंतराष्ट्रीय सीमा के तीन अलग-अलग स्थानों से 59 किलोग्राम हेरोइन बरामद की है। इस बीच एक पाकिस्तानी घुसपैठिया भी मारा गया है। पंजाब के अमृतसर, खेमकरण और फ़िरोज़पुर क्षेत्र से क्रमशः 22 किलोग्राम, 30 किलोग्राम और 7 किलोग्राम हेरोइन बरामद हुई है।
उधर, अमृतसर सीमा क्षेत्र में एक पाकिस्तानी घुसपैठिया मारा गया है। उसके पास से दो एके 47 राईफलें व अन्य सामान बरामद हुआ है। बरामद हेरोइन का अंतरराष्ट्रीय बाजार में मूल्य 295  करोड़ रुपये बताया गया है। पुलिस अधिकारियों ने इन घटनाओं की पुष्टि की है।
अमृतसर पुलिस की जानकारी के अनुसार, ड्रग और हथियार तस्करी की सूचना मिलने के उपरांत पंजाब पुलिस और सीमा सुरक्षा बल द्वारा अमृतसर की भारत-पाकिस्तान सीमा की कक्कड़ सीमा पोस्ट (पुलिस थाना लोपोके) के करीब तलाशी अभियान किया गया। इसी अभियान में पुलिस ने पाकिस्तानी घुसपैठिया की हरकत देखी। तत्काल बाद घुसपैठिये ने पुलिस पर गोली दागी और पुलिस द्वारा की गई फायरिंग में घुसपैठिया मारा गया। पुलिस ने उसके पास से 22 पैकेट हेरोइन के बरामद किये। इसके साथ ही वहां से दो एके-47 राईफलें, एक पाकिस्तानी सिम कार्ड और 210 पाकिस्तानी रुपये बरामद हुए हैं।
वरिष्ठ पुलिस कप्तान ध्रुव दहिया ने बताया कि पाकिस्तानी तस्कर के सम्बन्ध पंजाब के जिला गुरदासपुर के दो लोगों जगदीश भूरा और जसपाल सिंह पुत्र करतार सिंह वासी गट्टी राजोकी के साथ थे। जगदीश भूरा इस समय बेल्जियम में है और आतंकी गतिविधियों में रहा है, जबकि जसपाल सिंह के पाकिस्तानी गुप्तचर एजेंसी आईएसआई के साथ सम्बन्ध हैं। इस पर पहले से ही एक मुकदद्मा फ़िरोज़पुर में दर्ज़ है। पुलिस इस बात की जाँच कर रही है कि बरामद हेरोइन की खेप कहाँ और किनको दी जानी थी।
दूसरी ओर पंजाब के ही सीमा क्षेत्र फ़िरोज़पुर में हुसैनीवाला सीमा पर लगाए नाके पर एक व्यक्ति को 7 किलो और 110 ग्राम हेरोइन समेत गिरफ्तार किया गया है। तीसरे मामले में सीमा सुरक्षा बल की 14 बटालियन ने तरनतारन क्षेत्र के खेमकरण सेक्टर में तारबंदी के पार से भारतीय क्षेत्र से 30 पैकेट हेरोइन बरामद की है और एक पाकिस्तानी तस्कर को  गिरफ्तार किया है। बीएसएफ के डीआईजी एस.के मेहता ने इसकी पुष्टि की है।