Friday, May 27, 2022
spot_img
HomeHealth & Fitnessअगर आप भी खड़े होकर पानी पीते हैं तो हो जाएं सावधान,...

अगर आप भी खड़े होकर पानी पीते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती है कई बीमारियां

हेल्थ /लाइफस्टाइल। हमारे रहने और खाने पीने का असर सीधा असर सेहत पर पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी गलत तरह से खाना या पानी पीते है तो सावधान हो जाएं। गलत लाइफस्टाइल की वजह से आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती है। हम बात कर रहे है खड़े होकर पानी पीने की। जी हाँ, कभी कभी हम जल्दी में होते हैं तो खड़े रहकर पानी पीने लगते हैं। हालाँकि यह आदत अच्छी नहीं है। लेकिन अच्छे स्वास्थ्य के लिए आपको पानी पीने का सही तरीका भी जानना होगा। विशेषज्ञों और आयुर्वेद के अनुसार खड़े रहकर पानी पीने का तरीका पूरी तरह गलत है। इससे भविष्य में कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आइए आज हम आपको खड़े होकर पानी पीने के खतरों के बारे में बताएंगे।

पानी पीने का सही तरीका: पानी पीने का सही तरीका कुर्सी पर बैठना और पानी पीते समय अपनी पीठ को सीधा रखना है। इस तरह पोषक तत्व मस्तिष्क तक पहुंचते हैं और मस्तिष्क की गतिविधि में सुधार करते हैं। इतना ही नहीं, आपका पाचन भी बेहतर होगा और आपको फूला हुआ महसूस नहीं होगा।

खड़े होकर पानी पीने के नुकसान

पाचन तंत्र पर प्रभाव : आयुर्वेद के अनुसार खड़े होकर पानी पीने से आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है। क्‍योंकि खड़े होकर पानी पीने से पेट के निचले हिस्‍से पर दबाव पड़ता है जिससे पाचन तंत्र खराब हो जाता है।

फेफड़ों को नुकसान : यह फेफड़ों पर भी हानिकारक प्रभाव डालता है क्योंकि खड़े होकर पानी पीने से भोजन और हवा के पाइप को ऑक्सीजन की आपूर्ति बंद हो जाती है। वहीं, जरूरी पोषक तत्व और विटामिन लीवर और पाचन तंत्र तक नहीं पहुंच पाते हैं, जिससे फेफड़े और हृदय की कार्यप्रणाली में बाधा आती है।

रूमेटाइड अर्थराइटिस की समस्या : विशेषज्ञों के अनुसार खड़े होकर पानी पीने से यह घुटनों में जमा हो सकता है, जिससे जोड़ों में दर्द हो सकता है। दरअसल खड़े होकर पानी पीने से नसें तनाव की स्थिति में आ जाती हैं, जिससे द्रव संतुलन बिगड़ जाता है। यह विषाक्त पदार्थों का कारण बनता है जो गठिया को जोड़ों में बनाने के लिए ट्रिगर करते हैं।

गुर्दे की क्षति : शोध के अनुसार, मूत्राशय में पानी की अशुद्धियाँ जमा हो जाती हैं जो गुर्दे की कार्यप्रणाली को बिगाड़ देती हैं। इससे किडनी स्टोन जैसी समस्या भी हो सकती है। खड़े होकर पानी पीने से पेट तो भर जाता है लेकिन प्यास नहीं बुझती। ऐसे में आपको बार-बार प्यास लगती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments