Friday, May 20, 2022
spot_img
HomeHealth & Fitnessगर्मी में होंठ फटने की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये...

गर्मी में होंठ फटने की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्स

हेल्थ/लाइफस्टाइल। गर्मी के दिनों में होंठ फटने की समस्या आम हो गयी है। अक्सर लोगों में या अपने घरों में इस समस्या से परेशान लोगों को देखा होगा। बदलते मौसम की वजह से होंठ फटने और रूखेपन की समस्या हो जाती है । कई बार होठों में जलन, दर्द और खून बहने की समस्या भी हो जाती है । इसके पीछे का कारण डिहाइड्रेशन हो सकता है। दिन में 7-8 गिलास पानी पीना जरूरी है। साथ ही आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जो आपकी होंठों को गुलाबी और मुलायम बना सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय

खीरा : खीरे में लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है। इसके सेवन से गर्मी में लू लगने के खतरे से बचाव होता है। वहीं इसके रस को होठों पर लगाने से होंठ मुलायम और गुलाबी हो जाते हैं। इसके लिए खीरे के रस में रुई का फाहा डुबोकर होंठों पर हल्के से लगाएं। इसे 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर इसे ताजे पानी या नम कपड़े से पोंछ लें।

नारियल तेल : लड़कियां नारियल तेल का इस्तेमाल खासतौर पर त्वचा की देखभाल के लिए करती हैं। यह एक प्राकृतिक क्लींजर की तरह काम करता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और फैटी एसिड त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं। यह फटे होंठों को मुलायम और गुलाबी दिखाने के लिए गहराई से मरम्मत करता है। इसके लिए दिन में 3-4 बार नारियल के तेल से होठों की मालिश करें।

ग्रीन टी बैग्स : लोग अक्सर ग्रीन टी बैग्स का इस्तेमाल करके फेंक देते हैं. लेकिन आप इससे अपने होठों की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। हां, ग्रीन टी बैग्स होंठों के कालेपन और रूखेपन के कारण होने वाली जलन को शांत कर सकते हैं। इसके लिए ग्रीन टी बैग को गर्म पानी में कुछ देर के लिए रख दें। फिर इसे होठों पर लगाएं या 2-3 मिनट तक मसाज करें।

शहद : शहद पोषक तत्वों, एंटी-बैक्टीरियल और आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होता है। यह होठों की त्वचा की गहराई से मरम्मत करता है। इस तरह जब होंठ फटना और सूखना बंद कर देते हैं तो वे मुलायम और गुलाबी दिखने लगते हैं। इसके लिए आप थोड़ा सा शहद लें और इससे होठों पर मसाज करें। फिर इसे 5-10 मिनट के लिए आराम दें। बाद में गुनगुने या ताजे पानी से धो लें।

पेट्रोलियम जेली : अगर आप फटे होंठ, ब्लैकहेड्स, रूखापन आदि से परेशान हैं तो सोने से पहले पेट्रोलियम जेली लगाएं. इससे आपके होंठों की त्वचा रातों-रात ठीक हो जाएगी। इससे आपके होंठ गुलाबी और मुलायम नजर आएंगे।

नोट : यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। किसी भी चीज के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments