Tuesday, August 16, 2022
spot_img
Homeलाइफ स्टाइलबारिश के मौसम में कीड़े और मक्खियों से हैं परेशान तो इन...

बारिश के मौसम में कीड़े और मक्खियों से हैं परेशान तो इन घरेलू उपाय का करें इस्तेमाल

हेल्थ/लाइफ स्टाइल। बारिश के मौसम में अक्सर घरों में कीड़े और मक्खियां लगने लगती है। इससे कई तरह की बीमारी का भी खतरा बढ़ जाता है। बारिश की वजह कीचड़ हो जाता है। इस दौरान लोग घरों की सफाई में केमिकल का उपयोग करते हैं जिससे मक्खियां और कीड़ें घर में न दिखे। काफी सफाई के बाद भी इन समस्या से छुटकारा नहीं मिलता। इस समय महिलाएं कई महंगे स्प्रे लाती और इस्तेमाल करती हैं। लेकिन ये मक्खियाँ जस की तस बनी रहती हैं। मक्खियाँ गंदी जगहों पर बैठ जाती हैं और फिर रसोई में आकर भोजन पर बैठ जाती हैं जिससे भोजन दूषित हो जाता है। मक्खियाँ बैक्टीरिया और कीटाणुओं को घर में ले जाती हैं और संक्रमण फैलाती हैं। अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो इसके लिए आप घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

मक्खी और कीड़े से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय

अदरक स्प्रे : मक्खियाँ उससे दूर उड़ जाती हैं। इसे आप घर पर भी बना सकते हैं। इसके लिए करीब 4 कप पानी लें और उसमें 2 चम्मच अदरक या कच्चा अदरक स्प्रे मिलाएं। आप इसे अच्छे से मिला लें। मिश्रण को छान कर एक स्प्रे बोतल में भर लें। आप इसे किचन में या कहीं और स्प्रे कर सकते हैं।

आवश्यक तेल : ये तेल जैसे लौंग का तेल, अजमा का तेल, पुदीना का तेल, लेमन ग्रास का तेल, दालचीनी का तेल भी मक्खियों को दूर भगाता है। इसके लिए एक बोतल में 10 बूंद तेल लें और उसमें 2 कप पाम तेल और 2 कप सफेद सिरका मिलाएं। इसे मिक्स करके एक स्प्रे बोतल में भर लें। इसे मक्खियों वाली जगह पर स्प्रे करें।

सेब का सिरका : आप इस सिरके का इस्तेमाल मक्खियों को भगाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए 1/4 कप सिरका लें और उसमें 50 बूंद यूकेलिप्टस तेल की मिलाएं। इसे एक स्प्रे बोतल में मिलाकर मक्खियों वाली जगह पर इस्तेमाल करें।

कपूर का प्रयोग : इसकी गंध बहुत तेज होती है। मक्खियाँ जल्दी उड़ जाती हैं। कपूर का उपयोग घर पर स्प्रे के रूप में किया जा सकता है। इसके लिए 8-10 कपूर की गोलियां लेकर उन्हें पीसकर पाउडर बना लें। इसे एक गिलास पानी में मिलाकर एक स्प्रे बोतल में भर लें। जहां भी मक्खियां मिलें इस स्प्रे का प्रयोग करें और आपको परिणाम दिखाई देने लगेंगे।

तुलसी की पत्तियां : क्या आप जानते हैं कि तुलसी के पत्तों की महक मक्खियों को घर में आकर्षित नहीं करती है। तुलसी हर घर में पाई जाती है। आप इससे घर का बना स्प्रे बना सकते हैं। इससे मक्खियां भाग जाएंगी। आप चाहें तो बाजार से तुलसी का स्प्रे भी ला सकते हैं। आप गरम पानी में 15 पत्ते भिगोकर रख दें और फिर इसे मिलाकर बोतल में बंद कर लें। मक्खी आने पर आप इसका छिड़काव करते हैं। आपको लाभ होगा।

मिर्च स्प्रे : अगर घर में ज्यादा मक्खियां हैं तो आप चिली स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी महक मक्खियों को भगा देती है। अगर आप स्प्रे करेंगे तो उस जगह पर मक्खियां नहीं आएंगी। इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। आप 2-3 मिर्च लें और उन्हें मिक्सर में पीस लें। मिर्च पाउडर को एक एयरटाइट कंटेनर में धूप में रख दें। 2-3 दिन बाद इसे किसी बोतल में भरकर स्प्रे तैयार कर लें और मक्खियों की जगह पर रख दें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments