Thursday, August 18, 2022
spot_img
Homeहेल्थडार्क सर्कल्स से हैं परेशान तो इन चीजों का करें इस्तेमाल, जल्द...

डार्क सर्कल्स से हैं परेशान तो इन चीजों का करें इस्तेमाल, जल्द दिखेगा असर

हेल्थ/ लाइफस्टाइल। आजकल बदलती जीवनशैली की वजह से लोग कई चीजों से परेशान हैं। ऐसे में हम बात कर रहे हैं डार्क सर्कल की समस्या से। जी हाँ आजकल डार्क सर्कल की समस्या आम हो गई है। आंखों के नीचे काले घेरे और सूजी हुई पलकों से आप थके हुए और अस्वस्थ दिख सकते हैं। बहुत से लोग जिद्दी काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए प्रभावी घरेलू उपचार की तलाश में हैं। ब्लैकहेड्स की समस्या पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए अलग नहीं है। आंखों के आसपास की त्वचा हाइपरसेंसिटिव होती है। इस समस्या के इलाज के लिए रासायनिक उत्पादों के बजाय प्राकृतिक उपचार की मदद लेना सबसे अच्छा है। तो जानें इसके खास उपाय।

डार्क सर्कल से ऐसे पाएं छुटकारा

बर्फ का इस्तेमाल : कुछ बर्फ के टुकड़े लें और उन्हें एक कपड़े में लपेट लें। कुछ मिनटों के बाद आंखों के नीचे की त्वचा पर लगाएं। इसके लिए आप ठंडे पानी में भिगोए हुए कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। बर्फ के टुकड़े लगाने से आंखों के नीचे की सूजन कम हो जाती है और काले घेरे दूर हो जाते हैं।

एलोविरा : अपनी आंख के निचले हिस्से को साफ करें और उस पर एलोवेरा का रस लगाएं। इसे 10-15 मिनट के लिए आराम करने दें। इसे पानी से धो लें।

बादाम तेल : बादाम का तेल सिर्फ दिमाग के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी चमत्कारी है। सबसे पहले बादाम का तेल लगाएं और डार्क सर्कल्स पर लगाएं। इसे रात भर छोड़ दें और अगली सुबह धो लें।

टी बैग : 2 ब्लैक या ग्रीन टी बैग लें और उन्हें गर्म पानी में डालें। इसे लगभग 20 मिनट के लिए फ्रीजर में रख दें। इसे आंखों के नीचे 10-15 मिनट तक रखें। अपनी आंखों को ठंडे पानी से धो लें। चाय में मौजूद कैफीन और एंटीऑक्‍सीडेंट ब्‍लड सर्कुलेशन में मदद करते हैं।

खीरा : एक खीरा लें और उसे लगभग 30 मिनट के लिए फ्रीजर में रख दें। 2 स्लाइस को 20 मिनट के लिए अपनी आंख पर रखें। आंख को पानी से धो लें।

आलू का रस : एक आलू लें और उसे कद्दूकस कर लें। जूस निकाल कर एक बाउल में डालें। इसमें एक कपड़ा या कॉटन पैड डुबोएं। इसे अपनी आंखों के नीचे लगभग 20 मिनट तक लगाएं। फिर इसे गर्म पानी से धो लें।

नोट : यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments