Saturday, May 21, 2022
spot_img
HomeSportICC Women's World Cup 2022 : फ़ाइनल में इंग्लैंड को हराकर ऑस्ट्रेलिया...

ICC Women’s World Cup 2022 : फ़ाइनल में इंग्लैंड को हराकर ऑस्ट्रेलिया 7 वीं बार जीता ख़िताब

क्राइस्टचर्च। आईसीसी महिला विश्व कप-2022 में ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने रिकॉर्ड 7 वीं बार चैम्पियनशिप अपने नाम कर ली है। फाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इंग्लैंड को 71 रन से हरा दिया। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 1978, 1982, 1988, 1997, 2005 और 2013 में विश्व कप जीत चुकी है।

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में खेले गए खिताबी मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 356 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया है। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सलामी बल्लेबाज अलिसा हीली ने सबसे अधिक 138 गेंदों में 170 रन बनाए। उनके अलावा रेचल हेंस ने 68 और बेथ मूनी 62 रनों का योगदान दिया।

जवाब में इंग्लैंड की पूरी टीम 285 रन पर ऑलआउट हो गई। इंग्लैंड की तरफ से नताली सिवर ने नाबाद 148 रन की शानदार पारी खेली। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज 30 का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका।

356 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। इंग्लैंड को तीसरे ही ओवर में बड़ा झटका लगा। शानदार फार्म में चल रही सलामी बल्लेबाज डेनियल व्याट चार रन बनाकर आउट हो गईं। उन्हें मेगन शुट्ट ने बोल्ड कर दिया। टीम ने यहां थोड़ा संभलने की कोशिश की, लेकिन मेगन ने 38 के स्कोर पर टैमी ब्यूमोंट को आउट कर इंग्लैंड को दूसरा झटका दिरा। टैमी ब्यूमोंट 27 रन बनाकर आउट हुई।

इंग्लैंड का इसके बाद एक और विकेट गिरा। इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट 26 के स्कोर पर आउट हुईं। उन्हें अलाना किंग ने पवेलियन भेजा। इंग्लैंड को एमी जोन्स के रूप में चौथा विकेट गिरा। एमी 20 के स्कोर कैच आउट हो गईं। इस दौरान इंग्लैंड की बल्लेबाज नताली सिवर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया और टीम का स्कोर 150 के पार पहुंचया।

हालांकि दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे। इस बार अलाना किंग ने सोफिया डंकली को 23 के स्कोर पर बोल्ड कर इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया। इंग्लैंड ने 191 रन के स्कोर पर अपना छठा विकेट भी गंवा दिया। अलाना किंग ने इस बाद कैथरीन ब्रंट को एक रन पर आउट किया। इंग्लैंड का सांतवां विकेट सोफी एक्लेस्टोन के रूप में गिरा। उन्हें तेज गेंदबाद ताहलिया मैकग्रा ने आउट किया। सोफी मात्र तीन रन ही बना सकीं।

इस दौरान जहां इंग्लैंड के अन्य बल्लेबाज एक के बाद आउट होते जा रहे थे, वहीं इस बीच नताली सिवर ने अपनी शानदार फॉर्म बरकरार रखते हुए इस विश्व कप में अपना दूसरा शतक पूरी किया। सिवर ने इसके बाद भी अपनी शानदार बल्लेबाजी जारी रखी, लेकिन दूसरे छोर से गिरते विकेट के चलते वह टीम को ऐतिहासिक जीत नहीं दिला सकीं। इंग्लैंड की पूरी टीम 285 रन पर ऑलआउट हो गई। सिवर ने नाबाद 148 रन की पारी खेली।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से जेस जोनासेन ने 3, अलाना किंग ने 3, मेगन शुट्ट ने 2, ताहलिया मैकग्रा ने 1, एशले गार्डनर ने 1 विकेट लिया।

ऑस्ट्रेलियाई पारी

ऑस्ट्रेलियाई टीम टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी। सलामी बल्लेबाज रेचल हेन्स और एलिसा हीली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपना-अपना अर्धशतक पूरा किया और टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट रेचल हेन्स के रूप में गिरा। रेचल को सोफी एक्लेस्टोन ने आउट किया।

रेचल ने 68 रन बनाए। इसके बाद शानदार फार्म में चल रही एलिसा ने इस विश्वकप में लगातार दूसरा शतक जड़ दिया। उन्होंने इससे पहले सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ भी शतक बनाया था। एलिसा ने इसके बाद भी शानदार बल्लेबाजी जारी रखते हुए अपने 150 रन भी पूरे कर लिए और फाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया। इसके बाद एलीसा 138 बॉल पर 170 रन बनाकर स्टम्प आउट हुईं। एलिसा को आन्या श्रबसोल ने आउट किया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया का एशले गार्डनर के रूप में तीसरा विकेट गिरा।

गार्डनर एक रन बनाकर रन आउट हो गईं। 48वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया के दो गेंदों में लगातार दो विकेट गिरे। आन्या श्रबसोल ने ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर मेग लानिंग और बेथ मूनी को पवेलियन भेजा। लानिंग 10 और मूनी 62 रन बनाकर आउट हुईं। इस तरह ऑस्ट्रेलियाई ने पांच विकेट के नुकसान पर 356 बनाए। इंग्लैंड की ओर से आन्या श्रबसोल ने 3, सोफी एक्लेस्टोन ने एक विकेट लिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments