Tuesday, May 24, 2022
spot_img
Homeलाइफ स्टाइलHolika Dahan-2022: होलिका दहन पर करें ये उपाय, साल भर रहेगी खुशहाली

Holika Dahan-2022: होलिका दहन पर करें ये उपाय, साल भर रहेगी खुशहाली

लाइफस्टाइल। फागुन की पूर्णिमा के दिन होलिका दहन 2022 (Holika Dahan-2022) किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन होलिका दहन और पूजा के बाद ही भोजन करना चाहिए। होलिका दहन से आसपास की नकारात्मक शक्तियों का नाश करता है। इस बार होलिका दहन 17 मार्च और धुलेती 18 मार्च को खेला जाएगा। आइए जानते हैं होलिका दहन की तिथि, शुभ मुहूर्त और 3 विशेष उपाय।

होलिका दहन शुभ मुहूर्त

इस साल 17 मार्च को होलिका दहन है. होलिका दहन पूजा का शुभ मुहूर्त 9.20 से 10.31 मिनट तक है। होलिका दहन और पूजा के लिए सिर्फ 1 घंटा 11 मिनट का समय होगा। अगले दिन 18 मार्च को धुलेती खेली जाएगी।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार होली का त्योहार खास होने वाला है। इस दिन कई शुभ योग बनते हैं। इस बार होली के दिन अमृत योग, सर्वार्थ सिद्धि योग, वृद्धी योग और ध्रुव योग बनने जा रहा है। इससे बृहस्पति और बुध का आदित्य योग बनेगा। आदित्य योग में होली की पूजा करने से घर में सुख, शांति और समृद्धि आती है।

खुशहाली का उपाय

– अगर घर में बहुत तनाव है या घर की नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा पाना है तो होलिका की राख का एक थैला बना लें. फिर इसे शुभ मुहूर्त में घर के अलग-अलग हिस्सों में रखें। ऐसा करने से घर में व्याप्त नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है।

– अगर किसी बच्चे या घर के किसी सदस्य को बहुत जल्दी नजर आ जाए या कोई व्यक्ति बीमार हो जाए तो अलाव की राख को कपड़े में लपेटकर उस व्यक्ति के सिर पर 7 बार घुमाएं. इतना करने के बाद इसे मिट्टी में गाड़ दें।

– आर्थिक परेशानी दूर करने के लिए होलिका की राख को लाल कपड़े में बांधें. फिर इसे तिजोरी में रख दें। इसे छोटे पर्स की जेब में भी रखा जा सकता है। साथ ही इस राख को कोई भी काम शुरू करने से पहले लगाएं। ऐसा करने से सारे काम पूरे होंगे और जीवन में आर्थिक लाभ मिलेगा।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments