Friday, October 7, 2022
spot_img
Homeराज्यउत्तराखंडउत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश का कहर, जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त,...

उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश का कहर, जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त, मकान ढहने से महिला की मौत

ऋषिकेश/उत्तरकाशी। उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश का कहर जारी है। ऐसे में ऋषिकेश और उत्तरकाशी में भारी बारिश ने जन जीवन अस्त व्यस्त कर दिया है। हालाँकि मौसम विभाग ने बारिश को लेकर भविष्यवाणी पहले ही कर दी थी जो अब सच साबित हो रही। उत्तराखंड के सुदूरवर्ती पहाड़ी इलाकों सहित गढ़वाल के मुख्य द्वार ऋषिकेश में जोरदार बारिश होने से शहर पानी-पानी हो गया है। वहीँ, चिन्यालीसौड़ क्षेत्र में भारी बारिश की वजह से एक मंजिला मकान ढह गया। इससे एक महिला की मौत हो गई।

उत्तराखंड में मानसून का लंबा दौर खिचने से लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो रखा है। तीर्थ नगरी भी इसमें अपवाद नही रही है। बुधवार को रातभर जमकर बारिश हुई। वृहस्पतिवार को भी बारिश का दौर लगातार जारी रहा। पितृपक्ष में बारिश के चलते आज गंगा तट पर जहां तर्पण कराने वाले लोगों को मुश्किलों का सामना करना पढ़ा वहीं स्कूली बच्चों को भी परेशानियां झेलनी पढ़ी।

लगातार बारिश होने से लुढ़कते पारे के चलते मौसम का मिजाज भी हल्का ठंडा होना शुरू हो गया है। भारी बारिश के चलते सड़कों में हुए जलभराव से लोगों को दिक्कतें उठानी पढ़ी। शहर के विभिन्न इलाकों सहित हरिद्वार रोड स्थित पुरानी चुंगी के समीप भारी जलभराव होने से लोगों को भारी दिक्कतें झेलनी पढ़ी।

भारी बारिश से मकान क्षतिग्रस्त, महिला की दबकर मौत

आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि मलबे में दबने से भट्टू देवी (60) पत्नी जुरूलाल की मौत हो गई। महिला के शव को मलबे से निकाला जा रहा है। महिला के परिजनों को सरकारी मानकों के अनुसार प्रतिकर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि 15 सितंबर से मानसून की विदाई हो जाती थी लेकिन इस बार लगातार भारी बारिश से एक ओर जहां गंगोत्री -यमुनोत्ती राजमार्ग बार बार भूस्खलन से बंद हो रहा वहीं अन्य सड़कों पर भी भारी भूस्खलन हो रहा और भारी बारिश से कई घर खतरे की जद में हैं।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments