सर्दियों में देसी घी के ये फायदे जानकर आप हो जायेंगे हैरान

लाइफस्टाइल । ज्‍यादातर भारतीय घरों में आपको घी जरुर मिल जाएगा। घी ना केवल खाने का स्‍वाद बढ़ाने के ही काम आता है बल्‍कि इससे बाल और त्‍वचा दोनों ही स्‍वस्‍थ और सुंदर बनते हैं। सर्दियां के मौसम में त्‍वचा में रूखेपन आ जाने की वजह से खुशकी हो जाती है। तो ऐसे में अगर आप शुद्ध घी चेहरे और होंठो पर लगाएंगे तो आपका चेहरा हमेशा मुलायम बना रहेगा।
अगर आपको लगता है कि घी सिर्फ आपकी सेहत के लिए अच्छा और फायदेमंद है तो ऐसा नहीं है, घी आपकी स्किन और बालों की खूबसूरती के लिए भी बहुत फायदेमंद है। घी को कई तरह से अच्छी स्किन और हेल्दी बालों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
आज हम आपको बताएंगे की देसी घी से हम सर्दियों में कैसे अपनी त्वचा को स्वस्थ रख सकतें हैं-
फटे होंठो को करता है ठीक
सर्दियों में होंठ फटने की समस्या आम है, ठंड के कारण होंठ फट जाते हैं जिस वजह खाने-पीने से लेकर बात करने तक में दिक्कत होने लगती है। देसी घी सूखे, फटे होठों को ठीक करने में बेहद कारगर साबित होता है। बस रात में बिस्तर पर जाने से पहले अपने होठों पर घी की एक पतली परत अप्लाई करें।
ड्राई स्‍किन में भरता है नमी 
घी ड्राई स्‍किन को बहुत ही अच्‍छी तरह से नम करता है क्‍योंकि यह त्‍वचा की कोशिकाओं तक जाता है। इसे लगाने के लिये पहले थोड़े से घी को हल्‍का गरम कर लें और फिर शरीर में 5 मिनट तक मसाज करें। उसके आधे घंटे के बाद स्‍नान कर लें।
चेहरे के लिये करता है मॉइस्‍चराइजर का काम
यह आपके नाजुक चेहरे के लिये भी काम आता है। अपने हाथों में घी और पानी की एक सीमित मात्रा ले कर मिलाएं और उससे अपने चेहरे की मसाज करें। फिर 15 मिनट के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। घी को हफ्ते में 2-3 बार जरुर लगाएं, इससे चेहरा एकदम सॉफ्ट हो जाएगा।
चमकदार चेहरा पाने के लिये करें इस्तेमाल
अगर आपको अपनी स्‍किन अंदर से बाहर चमकानी है तो घी लगाने से बेहतर उपाय और कुछ नहीं होगा। यह आपके प्राकृतिक ग्‍लो को अंदर ही सील कर देता है और चेहरे में नमी भरता है। इसे लगाने से आपकी त्‍वचा में जान आ जाएगी और उसमें चमक भर उठेगी। इसका गाढा पेस्‍ट चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।
डार्क आई सर्कल मिटाए
आंखों के नीचे काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए अपनी आंखों के साथ-साथ अपनी पलकों पर भी देसी घी लगाएं। रोजाना रात को सोने से पहले ऐसा करें, और सुबह इसे धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपको निश्चित रूप से सुस्त, थकी आंखों और बैगी, काले घेरों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।
झुर्रियों को रखता है दूर
यह एक बेस्‍ट एंटी एजिंग प्रोडक्‍ट है। अगर इससे रोजाना चेहरे की मसाज की जाए तो चेहरे की कोशिकाएं स्‍वस्‍थ बनेगी और आप जंवा दिखेंगी।
थकी आंखों में भरता है फ्रेशनेस 
देसी घी आंखों के आस पास की त्‍वचा में जान भरता है और ब्‍लड सर्कुलेशन तेज करती है जिससे आंखों को आराम मिलता है और थकान दूर होती है।