महिलाओं को जरूर करनी चाहिए ये आसान एक्सरसाइज, हो जाएंगी स्लिम

आजकल महिलाएं खुद को स्वस्थ और फिगर को मैंटेन रखने के लिए रोज़ाना एक्सरसाइज करती हैं। पुरुषों के अनुसार महिलाओं का शरीर अलग होता है। महिलाओं में हॉर्मोनल उतार-चढ़ाव की वजह से शरीर पर काफी फैट जम जाता है। ज्यादातर यह चर्बी पेट, कमर और कूल्हों के आसपास जमा होती है।

 
महिलाओं को जरूर करनी चाहिए ये आसान एक्सरसाइज, हो जाएंगी स्लिम 

हेल्थ। आजकल महिलाएं खुद को स्वस्थ और फिगर को मैंटेन रखने के लिए रोज़ाना एक्सरसाइज करती हैं। पुरुषों के अनुसार महिलाओं का शरीर अलग होता है। महिलाओं में हॉर्मोनल उतार-चढ़ाव की वजह से शरीर पर काफी फैट जम जाता है। ज्यादातर यह चर्बी पेट, कमर और कूल्हों के आसपास जमा होती है। जिसे हटाना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं फैट कम करने के लिए कुछ आसान एक्सरसाइज जो आपकी मदद करेंगी। 

महिलाओं को चर्बी घटाने के लिए एक्सरसाइज 

  • एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले मैट पर कमर के बल लेट जाएं. अब कमर से उठते हुए हाथों से पंजों को पकड़ें. इसके बाद वापिस जमीन पर लेट जाएं और दोबारा इसी क्रम को दोहराएं.

  • पेट की चर्बी हटाने वाली एक्सरसाइज को करने के लिए मैट पर कमर के बल लेट जाएं. इसके बाद कमर से उठते हुए बाएं पैर को भी ऊपर की तरफ उठाएं और दाएं हाथ से बाएं पैर के पंजे को छुएं. इसके बाद वापिस लेट जाएं और दोबारा दाएं पैर को उठाते हुए बाएं हाथ से दाएं पैर के पंजे को छुएं. इसी क्रम को कुछ देर दोहराएं.
  • फैट बर्निंग एक्सरसाइज को करने के लिए मैट पर कमर के बल लेटकर घुटनों को ऊपर की तरफ उठाएं और तलवों को जमीन पर टिकाएं. अब हाथों को आसमान की तरफ उठाकर रखें और कमर से उठते हुए छाती को घुटनों के पास लाएं. इसी क्रम को कुछ देर दोहराएं.
  • एक्सरसाइज को करने के लिए भी आपको एक्सरसाइज 3 की पोजीशन में लेटना है. मगर आपको कमर उठाते हुए पूरा नहीं बैठना है. बल्कि हाथों को दोनों घुटनों के बीच तक ले जाना है और फिर वापिस लेट जाना है. कुछ देर इसी क्रम को दोहराएं.

नोट : यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए साझा की गई है। किसी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं हैं।