सर्दियों में त्वचा को बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल करें ये घरेलु फेसपैक

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है. इस मौसम में त्वचा संबन्धी कई समस्या से लोग परेशान रहते हैं। त्वचा में नमी की कमी और रूखापन होने लगता है. ऐसे में आपकी त्वचा को ज्यादा देखभाल की जरूरत पड़ती है
 
सर्दियों में त्वचा को बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल करें ये घरेलु फेसपैक 

हेल्थ। सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है. इस मौसम में त्वचा संबन्धी कई समस्या से लोग परेशान रहते हैं। त्वचा में नमी की कमी और रूखापन होने लगता है. ऐसे में आपकी त्वचा को ज्यादा देखभाल की जरूरत पड़ती है. ऐसे में कई लोग मार्केट से क्रीम या फिर कई ऐसे प्रोडक्ट लेकर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आज हम आपकी इस खबर के माध्यम से बताने जा रहे हैं कुछ घरेलु नुस्खे के बारे में जो आपकी त्वचा को सुन्दर बनाएँगे और रूखेपन से भी बचाएंगे। ऐसे में सर्दियों के लिए आप कुछ होममेड फेस पैक आजमा सकते हैं.आइये जानते है घरेलु फेसपैक के बारे में -

दही का फेस पैक

इसके लिए आपको 2 बड़े चम्मच दही, 1 बड़ा चम्मच शहद और एक चुटकी हल्दी की जरूरत होगी। सभी सामग्री को मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 20 मिनट बाद इसे धो लें। आप इस पैक को सप्ताह में दो बार लगा सकते हैं। दही लैक्टिक एसिड और अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड से भरपूर होता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। शहद त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है और हल्दी एक एंटीबैक्टिरियल एजेंट के रूप में काम करती है, जिससे मुंहासों को रोका जा सकता है।

शहद का मास्क

इसके लिए आपको 1 बड़ा चम्मच शहद, गुलाब जल और नींबू की जरूरत होगी। सामग्री को मिलाएं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। आप इस फेस पैक को हफ्ते में दो-तीन बार लगा सकते हैं। शहद में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टिरियल गुण होते हैं, इसलिए ये मुंहासों को रोकता है और साथ ही त्वचा को शांत करता है। गुलाब जल त्वचा को टोन करने में मदद करता है। नींबू का रस आपकी त्वचा में निखार लाता है।

कॉफी मास्क

कॉफी मास्क के लिए आपको 1 बड़ा चम्मच कॉफी, कोको पाउडर, शहद और दूध की जरूरत होगी। एक बाउल में सारी सामग्री मिलाकर पेस्ट बना लें। मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर धो लें। आप इस फेस पैक का इस्तेमाल सप्ताह में एक बार कर सकते हैं। कॉफी मुंहासों को रोकती है और रक्त प्रवाह को उत्तेजित करती है। कोको पाउडर एक समृद्ध एंटीऑक्सीडेंट है और इसलिए क्षतिग्रस्त त्वचा के लिए फायदेमंद है।

एवोकैडो और शहद का फेस पैक

इसके लिए आपको 2 चम्मच मैश हुआ एवोकैडो, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच गुलाब जल की जरूरत होगी। सभी सामग्री को मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे धो लें। आप इस पैक को सप्ताह में एक बार लगा सकते हैं। एवोकैडो पल्प में बी-कैरोटीन और लेसिथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा होती है जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं। शहद त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है।

नोट : यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए साझा की जा रही है। किसी भी चीज के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।