Connect with us

हेल्थ

स्वस्थ जीवन के लिए आर्गेनिक फूड का करें इस्तेमाल

Published

on

नई दिल्ली। आजकल के खान-पान से लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है। बजारों में मिल रही सब्जियां कीटनाशक रसायनों व कई अन्य प्रकार के केमिकल्स से पकाई जा रही हैं। अब ऐसे में आपके लिए स्वस्थ बहुत जरूरी है। हम सबका ध्यान ऑर्गेनिक फूड की तरफ जाता है। आज हम आपको इस लेख में बताएंगे कि कैसे आप ऑर्गेनिक फूड को कैसे अपने खानपान में शामिल कर सकते हैं।

आज हमारी थाली में भोजन के रूप में जो भी चीजें शामिल हो रही हैं, उन्हें तैयार करने में केमिकल और फर्टिलाइजर का खूब इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा इन्हें सुरक्षित रखने के लिए कीटनाशक व अन्य रसायनों का भी इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में जागरूक लोग यह सोचने लगे हैं कि जो कीटनाशक रसायन व अन्य रसायन कीटों को मारने की क्षमता रखते हैं, वे इंसान के लिए भी कुछ न कुछ नुकसानदेह होंगे ही।

ऑर्गेनिक फूड क्यों है बेहतर

ऑर्गेनिक फूड का उत्पादन पारंपरिक तरीके से किया जाता है। ऐसे ऑर्गेनिक फूड के उत्पादन में किसी भी प्रकार के रासायनिक खाद व रसायन का इस्तेमाल नहीं किया जाता। विशेषज्ञों के अनुसार, इनमें पौष्टिक तत्व, विटामिन, खनिज, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन 50 प्रतिशत अधिक होता है। इसमें मौजूद तत्व दिल की बीमारी, माइग्रेन, ब्लडप्रेशर, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करते हैं।

प्रतिरोधक क्षमता होती है बेहतर

ऑर्गेनिक फूड शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं, त्वचा में निखार लाते हैं, शरीर में चर्बी बढऩे नहीं देते, यानी मोटापे से भी बचाते हैं।

ऑर्गेनिक खेती की खूबियां

ऑर्गेनिक खेती करने से पूर्व लंबे समय के लिए जमीन को खाली छोड़ दिया जाता है, ताकि मिट्टी में मिले पेस्टीसाइड खत्म हो सकें। इस कारण उत्पादों में ज्यादा विटामिन एवं खनिज होते हैं। विशेषज्ञ डॉ. रंजना बताती हैं, ऑर्गेनिक खेती प्राकृतिक तरीके से की जाती है। इसमें खाद की जगह घास पात, गोबर आदि का इस्तेमाल किया जाता है, जो मिट्टी की गुणवत्ता को बढ़ाते हैं। कई बार घर की रसोई से निकली सामग्री भी खाद के रूप में काम आती है। ऑर्गेनिक फूड में प्राकृतिक चीजों का प्रयोग किया जाता है। इसमें कीटनाशक रसायन या रसायनिक उर्वरक का इस्तेमाल नहीं किया जाता।

बीमारियों से होता है बचाव

आजकल के खानपान से याददाश्त कमजोर पडऩा, भूख न लगना, मोटापा, डिमेंशिया, अल्जाइमर और कई तरह के कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि हमेशा ऑर्गेनिक फूड का ही इस्तेमाल किया जाए।

किचन गार्डन में खाद की पूर्ति

डॉ. रंजना बताती हैं कि मटर छीलकर उसके छिलकों को काटकर ही आप अपने किचेन गार्डन के लिए खाद बना सकते हैं। इसके लिए घर की अतिरिक्त बची हुई वस्तुओं का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऑर्गेनिक फूड का प्रयोग

डाइटीशियन रश्मि श्रीवास्तव बताती हैं कि ऑर्गेनिक फूड का प्रयोग तो करना ही चाहिए। इसके अलावा दूध, दही, चीज आदि मिल्क मेड आइटम ऑर्गेनिक हो तो ठीक है। दूध और दुग्ध उत्पाद के बारे में रश्मि बताती हैं कि उन गाय-भैंसों का दूध ऑर्गेनिक होगा, जो सिर्फ घास ही खाती हैं। इनका दूध शुद्ध होगा, पर कई जगह गाय-भैसों को ग्रोथ हारमोन्स देते हैं, जिससे वो जल्दी बड़ी हो जाएं और ज्यादा दूध दें। वह ठीक दूध नहीं है। सेहत के लिए पशुओं को एंटीबायोटिक भी देते हैं। ऐसा दूध भी ठीक नहीं होता।

ऑर्गेनिक फूड का चयन

आजकल ज्यादातर स्टोरों में ऑर्गेनिक फूड की पर्ची भी लगी रहती है। खाने की वस्तुओं का पहले ही निरीक्षण कर लें। ऑर्गेनिक फूड के विशेषज्ञ डॉ. विमर्श रैना बताते हैं कि ऑर्गेनिक फूड को बीज से उगाना चाहिए और इसी का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि इससे आप ढेर सारी बीमारियों से बच सकते हैं। https://www.kanvkanv.com

हेल्थ

बैली फैट को कम करने में अंडा है बेहद कारगर, अपनाएं ये रेसिपी

Published

on

नई दिल्ली। प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए सबसे अच्छा स्रोत है अण्डा। प्रोटीन शरीर का वजन घटने के लिए जरूरी माना जाता है। शरीर का मेटाबॉलिज्म भी प्रोटीन से ठीक रहता है। इसके अलावा ये बैली फैट भी कम करता है। अण्डे में कई मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अंडा खाने से आप आसानी से वजन घटा सकते हैं।

अंडा नें कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है साथ ही इसे खाने से काफी समय तक पेट भरा रहता है। अंडे में प्रोटीन, आइरन, फ्रॉसफोरस और कई विटामिन पाए जाते हैं। वेट लॉस डाइट में अंडा खाने का मतलब है आप बिना अपने शरीर को कमजोर करे वजन भी घटा रहे है और आपके शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट भी मिल रहे हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही हेल्दी अंडा रेसिपी बता रहे हैं जिससे आपका बेली फैट जल्द घटेगा

स्क्रैम्बल्ड एग

स्क्रैम्बल्ड एग बनाने में बहुत आसान है ये वजन घटाने के साथ आपको हेल्दी भी रखता है। साथ ही इस आप फ्रूट्स, कच्ची सब्जियां किसी के साथ भी खा सकते हैं।

ऑमलेट

ऑमलेट अंडे की सबसे फेमस रेसिपी है। इसे आप अपने हिसाब से बना सकते हैं।

एग बिद बीन्स

बीन्स प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत है। इसे आप अंडे के साथ बना सकते हैं। इसे साथ में बनाएं और खाएं। इसे खाने से काफी समय तक भूख नहीं लगती।

अंकुरित सलाद के साथ एग

अंकुरित सलाद के साथ एग आपकी सेहत का भी ख्याल रखता है और साथ ही आपको वजन घटाने में भी मदद करता है। ये खाने में टेस्टी और कैलोरी फ्री भी होता है। इस आलेख में दी गई जानकारी का हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक है तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

हेल्थ

वेट को लॉस करना है तो करें ये काम

Published

on

नई दिल्ली। बढ़ते वजन से कई लोग परेशान रहते हैं। यह बात सही है कि वजन के बढऩे से कई बीमारियां हमें घेर लेती हैं। कैलोरी घटाने और हेल्थी रहने के लिए एक्सरसाइज जरूरी है, लेकिन एक नए रिसर्च में यह बात सामने आई है कि वेट लूज करने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज करना ही काफी नहीं है। इसके लिए पर्याप्त और संतुलित आहार भी जरूरी है।

एक्सरसाइज से माइंड और बॉडी दोनों फिट

अमेरिका की सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क के रिसर्चर्स हर्मन पांट्जर के मुताबिक, हेल्थ के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। हमारे पास ऐसे बहुत से सबूत हैं, जो बताते हैं कि एक्सरसाइज करने से माइंड और बॉडी दोनों फिट रहते हैं। लेकिन हमने इस रिसर्च में पाया है कि वेट कंट्रोल करने के लिए प्रोपर डाइट पर ध्यान देना भी जरूरी है। वेट कम करने के लिए ज्यादातर लोग तरह-तरह के इवेंट में हिस्सा लेते हैं, जिससे उनका वेट तो कम हो जाता है, लेकिन कुछ दिनों के बाद वजन फिर से बढऩे लगता है।

यह पाया शोध में

कंपेयरिजन से ये भी सामने आया है कि ज्यादा एक्टिव लाइफस्टाइल जीने वाले लोगों में अधिक गतिहीन लोगों के समान ही दैनिक ऊर्जा व्यय होती है। इसका पता लगाने के लिए रिसर्चर्स ने 300 पुरुषों और महिलाओं पर दैनिक ऊर्जा व्यय और गतिविधि स्तर के संबंधों का अध्ययन किया। रिसर्चर्स ने यह पाया कि बॉडी की एक्टिविटी और डेली एनर्जी के प्रभावों पर फिर से विचार किया जाना चाहिए। वेट लूज करने के लक्ष्य में यह फूड और एक्सरसाइज की तरह ही इंपॉर्टेंट है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

हेल्थ

पल्स पोलियो अभियान व आयुष्मान भारत पखवाड़े का मेयर ने किया शुभारंभ

Published

on

संतोष सिंह

लखनऊ। समाज में अब किसी को पोलियों का शिकार होकर विकलांग न होना पड़े जिसको लेकर सरकार की मंशा के अनुरूप दिनांक 15 सितंबर को वीरांगना अवंती बाई महिला चिकित्सालय लखनऊ में पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ लखनऊ की मेयर डा.सयुक्ता भाटिया ने किया। मेयर डा0 सयुंक्ता भाटिया ने आयुष्मान भारत के एक वर्ष पूरे होने पर 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले पखवाड़े के अवसर पर एक रैली को भी हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत को अथक प्रयासों के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 27 मार्च 2014 को पोलियो मुक्त देश का दर्जा प्राप्त हुआ है और हमें लगातार जागरूकता के साथ यह प्रयास करना है कि पोलियो हमारे देश में दोबारा से ना आने पाए।
महानिदेशक परिवार कल्याण डा उमाकांत ने कहा कि भारत के पोलियो मुक्त घोषित हो जाने के बाद भी पोलियो संक्रमित देशों विशेष रूप से पाकिस्तान और अफगानिस्तान से पोलियो के पुनः संक्रमण प्रारंभ होने का हमारे देश में भी खतरा बना हुआ है। उन्होंने बताया कि 2019 में भी पाकिस्तान तथा अफगानिस्तान में  केस निकल चुके हैं। इसलिए हमें विशेष रूप से सावधान रहने की आवश्यकता है। मुख्य चिकित्साधिकारी डा.नरेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि प्रत्येक दिन सांयकालीन समीक्षा बैठक में पल्स पोलियो कार्यक्रम की समीक्षा की जायेगी और इस कार्यक्रम में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
इस अवसर पर राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर ए पी चतुर्वेदी , मुख्य चिकित्साधिकारी डा नरेंद्र अग्रवाल ,प्रमुख अधीक्षिका अवंतीबाई महिला चिकित्सालय डॉक्टर नीरा जैन  ने बच्चों को पोलियो बूंद पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एम के सिंह ने बताया दिनांक 15 सितंबर 2019 के पल्स पोलियो अभियान हेतु कुल 769905 बच्चों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और इनके लिए 2783 पोलियो बूथ बनाए गए हैं। जबकि सोमवार से शुक्रवार तक छूटे हुए बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी जिसके लिए 1998 घर-घर टीमों तथा 6137 वैक्सीनेटर को लगाया जाएगा ।
इसके अलावा 136 मोबाइल टीम , 234 transit team भी लगाई गई है । इनकी निगरानी के लिए 567 सुपरवाइजर तथा 16 डिवीजनल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं जो लगातार निरीक्षण का कार्य करते रहेंगे। पल्स पोलियो अभियान के शुभारंभ के अवसर पर राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ ए पी  चतुर्वेदी, वीरांगना अवंती बाई महिला चिकित्सालय की प्रमुख चिकित्सा अधीक्षिका डॉ नीरा जैन मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर लिली सिंह , अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सईद अहमद, डॉ अजय राजा, डॉक्टर आर वी सिंह, डॉक्टर आर के चौधरी, डॉ डीके बाजपेई , डा अनूप श्रीवास्तव, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर वाई के सिंह,  ,विश्व स्वास्थ्य संगठन से डा आशुतोष,डा सुरभि  त्रिपाठी , यूनिसेफ से  डा.संदीप शाही डा सौरभ अग्रवाल ,डा.प्रफुल्ल एवं काफी संख्या में गणमान्य लोग उपस्थित रहे ।https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
उत्तर प्रदेश57 mins ago

आम जनता की समस्याओं को ले डीएम ने बरती सक्रियता कहा…

राज्य7 hours ago

लोहिया संस्थान में स्टाफ से मारपीट, थाने में शिकायत

बिज़नेस9 hours ago

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी उछाल, जानें आज की नई दरें

खेल10 hours ago

चाइना ओपन के दूसरे दौर में पहुंची सात्विक-पोनप्पा की जोड़ी, जोर्डन और देइवा को हराया

देश10 hours ago

सिक्किम : पश्चिम जिला में भूस्खलन, कई घर को क्षतिग्रस्त, मवेशी और खेतों को पहुंचा नुकसान

दुनिया10 hours ago

मोदी और इमरान खान से जल्द करूंगा मुलाकात : डोनाल्ड ट्रंप

देश10 hours ago

सारदा चिटफंड घोटाला : CBI की विशेष अदालत से राजीव कुमार को बड़ा झटका, नहीं मिली अग्रिम जमानत

दुनिया11 hours ago

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने दी PM मोदी को जन्मदिन की बधाई

लाइफ स्टाइल11 hours ago

राशिफल : इन राशि वालों के लिए बेहद अच्छा रहेगा आपका दिन, जानें अपना भविष्यफल

टेक्नोलॉजी12 hours ago

क्या आप जानते हैं Twitter के इन शानदार फीचर्स बारें में !

उत्तर प्रदेश12 hours ago

यूपी : आजीवन कारावास और फांसी की सजा पा चुका लूट व हत्या का अपराधी गिरफ्तार

देश12 hours ago

69 के हुए PM मोदी, बधाइयों का लगा तांता, शाह सहित इन दिग्गज नेताओं ने दी शुभकामनाएं

देश12 hours ago

बंगाल सरकार ने मशहूर आईटी कंपनी विप्रो को दी 50 एकड़ जमीन, ये है बड़ी वजह

हेल्थ12 hours ago

बैली फैट को कम करने में अंडा है बेहद कारगर, अपनाएं ये रेसिपी

मनोरंजन13 hours ago

फिर साथ काम करेंगे अजय और जूनियर बच्चन, ‘द बिग बुल’ की शूटिंग शुरू, जानें कैसी है फिल्म

देश13 hours ago

कर्नाटक में डीआरडीओ का विमान ‘रुस्तम 2 यूएवी’ क्रैश, जानें कैसे हुआ हादसा

उत्तर प्रदेश1 day ago

सुल्तानपुर में विवाहिता की संदिग्ध परिस्थियों में मौत, चिता सजाने से पहले शव को उठा ले गई पुलिस

उत्तर प्रदेश1 day ago

लखनऊ विकास प्राधिकरण की ज्वाइंट सेक्रेटरी ऋतु बनीं मिसेज इंडिया-2019, संघर्षों से भरा है बचपन

हेल्थ3 weeks ago

रोजाना सुबह खाली पेट करें किशमिश का सेवन, ये 6 फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

खेल2 weeks ago

पत्नी ने शेयर की फोटो तो अश्विन बोले-‘बंद करो ये सब, अब और बर्दाश्त नहीं होता’

देश3 weeks ago

अपनी पत्नी व बच्चों के लिए इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए हैं अरुण जेटली

उत्तर प्रदेश3 weeks ago

योगी सरकार ने नए सिरे से नियुक्त किए जिलों के प्रभारी मंत्री, जानें-किसे मिली कहां की जिम्मेदारी

टेक्नोलॉजी2 weeks ago

अब सिर्फ ऐसे डेढ़ लाख में Alto और ढाई लाख में खरीदें Swift कार, यहां चल रहा है शानदार ऑफर

देश3 weeks ago

सीतामढ़ी : नई डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा ने संभाला पदभार, बैठक कर अधिकारियों को दिये ये सख्त निर्देश

हेल्थ12 hours ago

बैली फैट को कम करने में अंडा है बेहद कारगर, अपनाएं ये रेसिपी

उत्तर प्रदेश1 week ago

लखनऊ में युवती ने की खुदकुशी, मरने से पहले वाट्सअप पर स्टेटस अपडेट कर लिखी ये बात

देश3 weeks ago

महिला ने दिया सांप के बच्चों को जन्म, करती है बेटों की तरह परवरिश, पढ़ें हैरान करने वाली ये रिपोर्ट

दुनिया3 weeks ago

पति के बेइंतहा प्यार से परेशान हुई पत्नी, मांगा तलाक, अदालत में कहा-कभी झगड़ते ही नहीं

देश4 days ago

गणपति विसर्जन के दौरान बड़ा हादसा, नाव पलटने से 11 लोगों की मौत, देखें हादसे का लाइव वीडियो

हेल्थ1 week ago

आयरन की ओवरडोज लेने से पहले जान लें ये बातें, नहीं तो शरीर को पहुंच सकता है नुकसान

देश2 weeks ago

विधायक ने पत्नी के साथ बनाया बेडरूम में निजी वीडियो, हो गया वायरल, आप भी देखें

देश2 weeks ago

मसाज पार्लर में पुलिस-महिला आयोग की LIVE रेड, वीडियो में देखें कैसे चल रहा था जिस्म का गंदा खेल

टेक्नोलॉजी1 week ago

विक्रम लैंडर से ऑर्बिटर हो रहा कनेक्ट, वैज्ञानिक संपर्क साधने में जुटे, पढ़ें और क्या बोलें इसरो चीफ

दुनिया3 weeks ago

लड़के ने की अंतरंग फोटो की डिमांड, लड़की ने भी मानी बात, भेजी ऐसी फोटो देख कर हो गया हैरान

लाइफ स्टाइल3 weeks ago

ललितपुर में नींबू का कारोबार और आंटी के पराठे : घुमक्कड़ अम्बुज पार्ट-2

देश3 weeks ago

OMG : भिखारी के पास मिली इतनी नकदी कि मशीन से गिनने पड़ रहे हैं रुपए, बेटे ने कही ये बात

Trending