सर्दियों में ग्लिसरीन का करें इस्तेमाल, खुजली समेत कई चीजों में दिलाएगी राहत

जल्द ही ठंडियों का मौसम शुरू होने वाला है। इस मौसम लोगों को ड्राई स्किन और खूजलियों की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में खुद को इन चीजों से बचाने के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।
 
सर्दियों में ग्लिसरीन का करें इस्तेमाल, खुजली समेत कई चीजों में दिलाएगी राहत 

हेल्थ। जल्द ही ठंडियों का मौसम शुरू होने वाला है। इस मौसम लोगों को ड्राई स्किन और खूजलियों की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में खुद को इन चीजों से बचाने के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसका इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते है। इसका इस्तेमाल फेशियल क्रीम और क्लीनजर में किया जाता है. ग्लिसरीन काफी चिपचिपा होता है जिस कारण यह आसानी से नमी, धूल और प्रदूषण के समपर्क में आ जाता है. जिस कारण लोगों को इसे लगाने के बाद खुजली और इरिटेशन होने लगती है. ऐसे में आज हम आपको ग्लिसरीन लगाने का सही तरीका बताने जा रहे हैं.

ग्लिसरीन के फायदे 

  • मेकअप रिमूवल- यह एक बेहतरीन मेकअप रिमूवर के तौर पर भी काम करता है. मेकअप हटाने के लिए आप मेकअप रिमूवर की जगह इसका इस्तेमाल कर सकती हैं. ग्लिसरिन कॉटन बॉल पर लें और अपने पूरे चेहरे पर लगाएं. आंखों और मुंह को बचा कर रखें.

  •  टोनर की तरह– ग्लिसरीन आपनी स्किन में कसाव लाता है. इसका स्किन पर टोनर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. आधा कप गुलाब जल लें. इसमें ग्लिसरिन की कुछ बूंदें डालें. अब इसे कॉटन बॉल की मदद से स्किन पर लगाएं.

  • मॉइस्चराइज़र के तौर पर – ग्लिसरिन आपकी स्किन के लिए नैचुरल मॉइस्चराइज़र की तरह काम करता है. आप इसे बादाम कसे तेल के साथ साथ मिलाकर भी लगा सकती हैं.

नोट : यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए साझा की जा रही है. ग्लिसरीन के इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।