इन लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है टमाटर का सेवन, भूले से भी न करें यह गलती

सब्जियों में टमाटर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। सब्जी में टमाटर को डालने से खाने का टेस्ट बढ़ जाता है। इसमें कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। टमाटर का उपयोग सलाद, सूप, सब्जी या फिर चटनी के रूप में खाना पंसद करते हैं।
 
इन लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है टमाटर का सेवन, भूले से भी न करें यह गलती  


हेल्थ। सब्जियों में टमाटर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। सब्जी में टमाटर को डालने से खाने का टेस्ट बढ़ जाता है। इसमें कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। टमाटर का उपयोग सलाद, सूप, सब्जी या फिर चटनी के रूप में खाना पंसद करते हैं। वैसे तो टमाटर सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है और आंखों की रोशनी से लेकर मांसपेशियों के दर्द को ठीक करने और वजन कम करने के भी काम आता है। लेकिन कुछ लोगों को टमाटर का सेवन करना हानिकारक हो सकता है। ऐसे लोगों को टमाटर के सेवन से बचना चाहिए। आइये जानते हैं उनके बारे में-

किडनी स्टोन से पीड़ित लोग ना खाएं : जिन लोगों के गाल ब्लैडर या फिर किडनी में स्टोन की समस्या है उन्हें टमाटर का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। टमाटर में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है। टमाटर का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से शरीर में कैल्शियम ऑक्जलेट की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में इसका सेवन करने से किडनी में स्टोन की समस्या और तेजी से बढ़ेता है।वहीं अगर जिन लोगों को पहले से ​पथरी की समस्या है तो वो भी टमाटर का सेवन ना करें।

जोड़ों का दर्द : जिन लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या रहती है, वैसे लोगों को टमाटर का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसका सेवन करने से जोड़ों में दर्द या सूजन की परेशानी बढ़ा सकती है।

एलर्जी की समस्या : जिनको एलर्जी की समस्या है ,वो टमाटर का अधिक सेवन करने से बचें। कई बार टमाटर का अधिक सेवन स्किन एलर्जी, रैशेज, चेहरे पर सूजन आदि की वजह भी बन सकता है।

पाचन की परेशानी : टमाटर में साइट्रिक एसिड की मात्रा अधिक होती है जिसकी वजह से पेट में पाचन संबन्धी समस्याएं हो सकती है। अधिक मात्रा में टमाटर का सेवन करने से पेट में गैस, सीने में जलन जैसी परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए टमाटर का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

डायरिया की समस्या : अगर आप डायरिया की परेशानी से जूझ रहे हैं तो टमाटर का सेवन करने से बचें। इसमें साल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया मौजूद होता है जो डायरिया की समस्या को बढ़ाने का काम करता है।

नोट : यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए साझा की जा रही है। किसी भी चीज के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।