आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपने डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स, जल्द दिखेगा बदलाव

आजकल छोटे से बड़े लोगों में आँखों की समस्या होती है। वहीं, पूरे दिन कंप्यूटर स्क्रीन और फोन देखने के कारण कई लोगों अपनी आंखो की रोशनी से जूझना पड़ता है. हमारे खानपान में बदलाव भी इसका बहुत बड़ा कारण है।
 
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपने डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स, जल्द दिखेगा बदलाव 

हेल्थ। आजकल छोटे से बड़े लोगों में आँखों की समस्या होती है। वहीं, पूरे दिन कंप्यूटर स्क्रीन और फोन देखने के कारण कई लोगों अपनी आंखो की रोशनी से जूझना पड़ता है. हमारे खानपान में बदलाव भी इसका बहुत बड़ा कारण है। उम्र और जीवनशैली में बदलाव के साथ हममें से कई लोगों को कम उम्र में ही आंखों की रोशनी से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आंखों की देखभाल के लिए अच्छी डाइट का होना बहुत जरूरी है. कुछ ऐसे फूड्स हैं जो आपकी आंखों को बेहतर रोशनी प्रदान करने में मदद करते हैं. आइये जानते है कि उनके बारे में -

इन फूड्स को डाइट में शामिल करें शामिल -

पालक : पालक का साग आपकी आंखों की रोशनी के लिए सबसे अच्छे से काम करता है. पालक विटामिन और मिरनल से भरपूर होता है. ये एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. ये आपको मैकुलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद से बचाता है और आपके कॉर्निया को स्वस्थ रखता है.

सूखे मेवे : सूखे मेवे न केवल स्वाद में अच्छे होते हैं. बल्कि ये आपको बेहतर रोशनी प्रदान करने में भी मदद करते हैं. मेवे विटामिन ई और हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं.

संतरे : संतरे बीटा-क्रिप्टोक्सैन्थिन नामक कैरोटीनॉयड का एक बड़ा स्रोत हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये आंखों की रोशनी को बढ़ावा देते हैं. संतरा विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत है जो आपके रेटिना के लिए फायदेमंद होता है.

शकरकंद : शकरकंद आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

सूरजमुखी के बीज : सूरजमुखी के बीज सामान्य रूप से न सिर्फ आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं बल्कि ये आपकी आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. ये पोषक तत्वों प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं. ये मेटाबॉलिज्म अपशिष्ट को हटाने में मदद करते हैं और आपकी आंखों को बेहतर दृष्टि प्रदान करते हैं.

लाल शिमला मिर्च : लाल शिमला मिर्च ए, सी और ई जैसे विटामिनों का अच्छा स्रोत है. ये आपकी आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है. ये एक स्वस्थ रेटिना को बनाए रखने में मदद करता है क्योंकि ये आंखों को किसी भी ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकते हैं.

गाजर का जूस : गाजर का जूस आंखों के लिए बहुत ही लाभदायक है. इसमें बीटा कैरोटीन होता है. ये आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. आप सुबह खाली पेट गाजर के जूस का सेवन कर सकते हैं. ये आंखों से संबंधित कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है.

नोट :यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए साझा की जा रही है। किसी भी चीज के सेवन के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें.