हड्डियों को मजबूत बनाएगा ये आसान, रोजाना करने से मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद का ख्याल रखना लोग भूल जाते है। अनियमित भोजन करने से शरीर में कई तरह की समस्या उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में हर किसी को अपने अपनी लाइफ में योगा को शामिल जरूर करें।
 
हड्डियों को मजबूत बनाएगा ये आसान, रोजाना करने से मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे 

हेल्थ। आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद का ख्याल रखना लोग भूल जाते है। अनियमित भोजन करने से शरीर में कई तरह की समस्या उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में हर किसी को अपने अपनी लाइफ में योगा को शामिल जरूर करें। इन योगा को रोजाना करने से कई बीमारियों से आपको छुटकारा मिल सकता है। आइये जाने इन योग आसन के बारे में -

वज्रासन करने का तरीका और फायदे – Benefits of Vajrasana in Hindi

वज्रासन:  सीधे खड़े हो जाएं. धीरे-धीरे अपने घुटनों के बल योगा मैट पर बैठ जाएं. अपने श्रोणि को अपनी एड़ी पर रखें और अपने पैर की उंगलियों को बाहर की ओर इंगित करें. अपनी एड़ियों को अलग रखें और अपनी हथेलियों को अपने घुटनों पर ऊपर की ओर रखें. अपनी पीठ को सीधा करें और आगे देखें. इस आसन को 30 सेकंड के लिए रुकें.

Yoga for working women: क्या आप भी करती हैं डेस्क जॉब और रहना चाहती हैं  फिट? ये 5 योगासन करेंगे मदद, Yoga for working women 5 important yogasan to  do | Health

संतुलनासन : प्लैंक पोज - अपने पेट के बल लेट जाएं और अपनी हथेलियों को अपने कंधों के नीचे रखें. अपने ऊपरी शरीर, श्रोणि और घुटनों को ऊपर उठाएं. फर्श को पकड़ने के लिए अपने पैर की उंगलियों का इस्तेमाल करें और घुटनों को सीधा रखें. सुनिश्चित करें कि आपके घुटने, श्रोणि और रीढ़ संरेखित हैं. आपकी कलाइयों को आपके कंधों के ठीक नीचे रखा जाना चाहिए और आपकी बाहें सीधी होनी चाहिए. इस आसन में 30 सेकंड के लिए रहें.

वृक्षासन करने के फायदे और तरीका - Vrikshasana (Tree Pose) Benefits And  Steps in Hindi

वृक्षासन : सीधे खड़े होकर शुरू करें. अपने दाहिने पैर को फर्श से उठाएं और अपने वजन को अपने बाएं पैर पर संतुलित करें. अपने दाहिने पैर को अपनी लिफ्ट की भीतरी जांघ पर जितना संभव हो सके अपने कमर के करीब रखें. अपना संतुलन करने के बाद, अपने हाथ को आकाश की ओर उठाएं. अपनी कोहनियों को सीधा करें और सुनिश्चित करें कि आपका सिर आपकी हाथों के बीच में है. 

दंडासन करने का तरीका और फायदे - Dandasana (Staff Pose) steps and benefits  in Hindi

दंडासन : बैठने की स्थिति में शुरू करें और अपने पैरों को आगे बढ़ाएं. अपनी एड़ी को एक साथ लाते हुए अपने पैरों को जोड़ लें. अपनी पीठ को सीधा रखें, अपने श्रोणि, जांघों और पिंडलियों की मांसपेशियों को कस लें. आगे देखें, अपनी रीढ़ को सहारा देने के लिए अपनी हथेलियों को अपने कूल्हों के पास फर्श पर रखें. अपने कंधों को आराम दें. इस आसन में 30 सेकंड के लिए रुकें.

नोट : यह खबर सिर्फ जानकारी के लिए साझा की जा रही है। किसी भी योगा को करने से पहले विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।