High Fever में फायदेमंद है ये उपाय, चंद मिनटों में मिलेगा आराम

बदलते मौसम के साथ सर्दी , जुखाम और बुखार लोगों की परेशानी बढ़ा देता है। ऐसे में तेज बुखार (High Fever ) होने पर जल्द ही इसका उपचार किया जाना जरूरी हैं।
 
high fever.jpg
High Fever

नई दिल्ली। बदलते मौसम के साथ सर्दी , जुखाम और बुखार लोगों की परेशानी बढ़ा देता है। ऐसे में तेज बुखार (High Fever ) होने पर जल्द ही इसका उपचार किया जाना जरूरी हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से तेज बुखार में भी मिनटों में राहत मिलना शुरू हो जाती हैं। तो आइये जानते हैं उन उपायों के बारे में जो दिलाएं तेज बुखार से राहत…

अदरक
अदरक में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाएं जाते है जो बुखार को दूर करने मददगार होता है। अदरक के पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर बीमार व्यक्ति को नहलाएं जिससे बुखार को दूर होता है।

प्याज
बुखार के तापमान को कम करने में प्याज मददगार होता है। इसके इस्तेमाल के लिए प्याज पीस लें अब पैरों पर लेप कर ले। ऐसा करने से शरीर का तापमान कम होता है।

सरसों तेल
शरीर का तापमान कम करने में सरसों का तेल मददगार है। इसके इस्तेमाल के लिए दो चम्मच सरसों तेल को गर्म कर लें उसमें लहसुन कि दो चार कली डालकर गर्म करे। अब इसके ठंडा होने के बाद इस तेल को शरीर और हाथों व पैरों के तलवे में मालिश करें जिससे शरीर का दर्द कम होगा साथ ही शरीर का तापमान भी कम होता है।

गीला तौलिया

बुखार के तापमान को कम करने में गीला तौलिया भी सिर पर रखने से शरीर का तापमान कम होता है। साथ ही बुखार से राहत मिल सकती है।

(नोट - इस लेख में बताए गए उपाय सिर्फ आप की जानकारी के लिए हैं। इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरुर ले लें। )