शरीर पर दाद होने की समस्या से छुटकारा दिलायेंगी ये घरेलु नुस्खे

शरीर पर किसी तरह की दाग न हो तो अच्छा रहता है। अगर स्किन पर थोड़ा सा भी दाग हो तो त्वचा बेदाग हो तो बहुत ही सुंदर लगती है पर इस पर थोडा सा भी दाग लग जाये तो वह अच्छी नहीं लगती है। बरसात के मौसम में त्वचा सम्बन्धी कई परेशानिया हो सकती है
 
शरीर पर दाद होने की समस्या से छुटकारा दिलायेंगी ये घरेलु नुस्खे 

हेल्थ। शरीर पर किसी तरह की दाग न हो तो अच्छा रहता है। अगर स्किन पर थोड़ा सा भी दाग हो तो त्वचा बेदाग हो तो बहुत ही सुंदर लगती है पर इस पर थोडा सा भी दाग लग जाये तो वह अच्छी नहीं लगती है। बरसात के मौसम में त्वचा सम्बन्धी कई परेशानिया हो सकती है जिन पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी हो जाता है। इस मौसम में त्वचा पर खुजली चलना, एलर्जी, एक्जीमा और दाद की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इन सभी परेशानियों पर ध्यान देना बहुत ही जरुरी हो जाता है और इन्ही में से एक है दाद की समस्या जिसकी वजह से शरीर पर जगह जगह चकते की तरह निशान बन जाते है जिन पर ध्यान न दिया जाये तो बढ़ जाते है और बाद मे इनमे से खून तक आने लगा जाता है। बाज़ार की दवाइयो का उपयोग करने की बजाये इन्हें घर के ही उपचारों के द्वारा ठीक किया जा सकता है। तो आइये जानते है इसके बारे में…..

  • शरीर के जिन हिस्सों पर दाद हो तो वहां पर बड़ी हरड को सिरके के साथ मिलाकर पिस ले और फिर इसे लगाये। इससे तुरंत आराम मिलेगा।
  • काले चनो को पानी में पीसकर उसमे शहद मिलाकर लगाये। यह उपाय कुछ दिनों तक करे इसे करने से भी दाद से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • पुदीने का रस दाद पर बार बार लगाये। इससे भी दाद साफ हो जाता है।
  • नीम के पत्तो को पानी में उबालकर उसे दाद को रगड कर धोये। इससे भी दाद दूर हो जाता है।
  • एलोवीरा के बीज को छाछ में पीसकर दाद पर लगाने से भी आराम मिलता है। एलोवीरा तो वेसे भी गुणों का खज़ाना है जिसकी वजह से किसी भी परेशानी का अंत किया जा सकता है।
  • नीम के बीज का रस लहसुन के रस के साथ मिलाकर लगाने से भी दाद से छुटकारा पाया जा सकता है।