Connect with us

हेल्थ

काली मिर्च सेवन के होते है ये अचूक फायदे, जिन्हे जानकर हो जाएंगे हैरान

Published

on

हेल्थ डेस्क. काली मिर्च के सेवन से सर्दियों में होने वाली बीमारियां जैसे खांसी, जुकाम आदि से राहत मिलती है। इतना ही नहीं काली मिर्च के सेवन से बाल झड़ना भी कम हो जाता है। तो आइए जानते है काली मिर्च से होने वाले गुणकारी फायदे के बारे में..

1- चिंता दूर करने में सहायक
काली मिर्च में पिपराइन और एंटी-डिप्रेसेंट के गुण पाये जाते है। जो लोगों की चिंता और डिप्रेशन को दूर करने में सहायक होता है।

2- मसूढ़ो की कमजोरी को दूर करने में सहायक
काली मिर्च के सेवन से मसूढ़ो में होने वाले दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलता है। काली मिर्च में माजूफल और सेंधा नमक को सरसों के तेल में मिलाकर दांतों और मसूढो में लगाने से आपके दांत और मसूढ़ो में होने वाले दर्द की समस्या दूर हो जायेगी।
3- पेट के कीड़ों को खत्म करने में सहायक
काली मिर्च के पाउडर को खाने में प्रयोग करने से पेट में कीडों से जुड़ी समस्या दूर होती है। इसके अलावा काली मिर्च के साथ किशमिश खाने से भी पेट के कीड़ों की समस्‍या से निजात मिलता है।

4- कैंसर में सहायक
खासकर महिलाओं के लिए काली मिर्च का सेवन बहुत लाभदायक होता है। कालीमिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लेवोनॉयड्स, कारोटेन्स और अन्य एंटी –ऑक्सीडेंट पाये जाते है। जिससे महिलाओं में होने वाले स्तन कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

 

हेल्थ

दावा : अब इस 1 रुपए की दर्द की दवा से ठीक हो सकेगा कोरोना का मरीज!

Published

on

नयी दिल्ली। सब कुछ ठीक रहा तो तो अब कोरोना के मरीज एक बेहद सस्ती दर्द की दवा से भी ठीक हो सकेंगे। इस दवा का नाम Ibuprofen है। इसकी कीमत मात्र एक रुपए है। बिट्रेन के वैज्ञानिकों ने इस दवा का ट्रायल कोरोना के मरीजों पर शुरू कर दिया है। इससे पहले इस दवा का ट्रायल जानवरों पर किया जा चुका है। जिसमें कोरोना मरीजों के बचने की संभावना 80 फीसदी बढ़ सकती है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, लंदन के गाइज एंड सेंट थॉमस हॉस्पिटल और किंग्स कॉलेज के डॉक्टरों का मानना है कि इबुप्रोफेन टेबलेट कोरोना मरीजों की सांस लेने की समस्या में सुधार ला सकती है। डाक्टरों को उम्मीद है कि इससे मरीजों को राहत मिलेगी और उन्हें वेंटिलेटर पर रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। फिलहाल ट्रायल के दौरान आधे कोरोना मरीजों को सामान्य इलाज के साथ-साथ इबुप्रोफेन दवा दी जा रही है।

किंग्स कॉलेज लंदन के प्रोफेसर मितुल मेहता का कहना है कि हम ट्रायल इसलिए कर रहे हैं ताकि देख सकें कि हम जो उम्मीद कर रहे हैं, वह असल में भी होगा। कुछ वक्त पहले ब्रिटेन के कमिशन ऑन ह्यूमन मेडिसिन ने अपनी स्टडी के बाद कहा था कि इबुप्रोफेन पैरासिटामोल की तरह ही सुरक्षित है।

Continue Reading

हेल्थ

अब कोरोना लड़ेगी ‘Remdesivir’, सीडीएसीओ ने दी मंजूरी

Published

on

By

नई दिल्ली। केंद्रीय औषध मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने रेमडेसिवीर (Remdesivir)  दवा का कोरोना वायरस के मरीजों पर आपातकाल प्रयोग की मंजूरी दे दी है।

इस दवा की वितरक जीलीड साइंसेस ने दावा किया कि रेमडेसिवीर (Remdesivir) दवा के इस्तेमाल से कोरोना के मरीज ठीक हो रहे हैं। इस दवा के असर को लेकर सीडीएससीओ ने विशेषज्ञों की कमेटी में चर्चा की गई। इसके बाद फैसला लिया गया कि इस दवा का ट्रायल के रूप में व गंभीर रूप से बीमारी लोगों में इस्तेमाल किया जा सकता है।

जीलीड साइंसेस ने कुछ दिनों पहले एक बयान में बताया था कि उनकी घरेलू दवा कंपनी सिपला, जुबिलियंट लाइफ साइंस और हिटेरो के साथ करार हुआ है। इन तीनों कंपनी ने रेमडेसिवीर (Remdesivir) बनाने के लिए सीडीएससीओ से अनुमति मांगी थी जिसे मंजूरी मिल गई है।

Continue Reading

हेल्थ

श्वेत रक्त कणिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है लहसुन, कोरोना से लड़ने की देगा ताकत, जानें और फायदे

Published

on

हेल्थ डेस्क। कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। इससे बहुत हद तक निजात पाने का एक ही तरीका है, अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना। ऐसे में हर व्यक्ति इस ओर ध्यान दे रहा है। इसके लिए हमारी प्रकृति में अपार क्षमता है, जिसका सही उपयोग कर हम रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं। 

सूर्य की रोशनी वरदान

डाक्टरों का कहना है कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सूर्य की रोशनी वरदान है। इससे विटामिन डी मिलता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए फायदेमंद है लेकिन गर्मी में इसका प्रयोग सुबह सूर्य उगते ही किया जा सकता है। 

लहसुन खाने के अनेक फायदे

लहसुन भी हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर है। इसके तमाम गुणों के कारण इसे औषधि माना गया है। लहसुन खाने के अनेक फायदे है। नियमित रूप से इसे सुबह खाने से श्वेत रक्त कणिकाओं का उत्पादन होता है, जो बाहरी वायरस से लड़ने के लिए उत्तरदायी हैं। इसमें भरपुर मात्रा में एलिसिन, जिंक, सल्फर, सेलेनियम, विटामिन ए और ई पाये जाते हैं। इसको खाने से बीपी में भी आराम मिलता है और ब्लड सर्कुलेशन को कंट्राेल करता है।

डायरिया और कब्‍ज से आराम मिलेगा, और भी हैं फायदे

लहसुन पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्‍ज की रोकथाम में  बेहद उपयोगी है। पानी उबालकर उसमें लहसुन की कलियां डाल लें। खाली पेट इस पानी को पीने से डायरिया और कब्‍ज से आराम मिलेगा। इसके अलावार दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है। लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है। पाचन क्रिया भी खाली पेट लहसुन की कलियां चबाने से अच्छा रहता है।  लहसुन खाने से सर्दी-जुकाम, खांसी, अस्‍थमा में भी इसके सेवन से फायदा होता है।
 
 व्यक्ति को ऐंटी आक्सिडेंट युक्त भोजन करना चाहिए। इससे बीमार कोशिकाएं दुरुस्त होती हैं। ये सेहत बरकरार रखते हुए उम्र के असर को कम करते हैं। हरी सब्जियां व फलों के साथ ही नींद भरपूर लें। तनावमुक्त रहने का अभ्यास करें तो शरीर स्वस्थ रहेगा। इससे भी रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। उन्होंने कहा कि ग्रीन टी पीने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है।  
Continue Reading

Trending