Connect with us

हेल्थ

शहद और दालचीनी के ये 6 फायदे हैं चौंकाने वाले, नियमित करें एक साथ सेवन

Published

on

हेल्थ डेस्क। शहद और दालचीनी घरों में मिलने वाली ऐसी चीजें हैं, जो सेहत के कई फायदों से भरी हैं. इनके पेस्ट के नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है. साथ ही यह बदलते मौसम से होने वाले वाइरस और खतरनाक बैक्टिरिया से होने वाली बीमारियों से भी बचाता है. वहीं, दालचीनी से हीमोग्लोबिन लेवल बेहतर होता, जिस वजह से टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के मरीज़ों को बहुत लाभ मिलता है. शहद और दालचीनी का मिश्रण कई बीमारियों से बचाता आ रहा है. इसके नियमित सेवन से खराब पेट, खांसी और जुकाम, अर्थराइटिस का दर्द और ब्लैडर इंफेक्शन में आराम मिलता है.

यही वजह है कि इन दोनों चीज़ों के मिश्रण को दवाइयों से बेहतर माना जाता रहा है. हर घर में आसानी से मिलने वाली इन दोनों चीज़ों को आप जूस, पेस्ट या फिर इसकी चाय बनाकर ले सकते हैं. यहां जानें इस मिश्रण को किस मात्रा लेना चाहिए और यह किस प्रकार शरीर को लाभ पहुंचाता है.

1. अर्थराइटिस का दर्द

आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और उतनी ही मात्रा में शहद मिलाकर लेने से अर्थराइटिस के दर्द में आराम मिलता है. इस मिश्रण को हल्के गर्म पानी के साथ लें. आप चाहे तो इस पेस्ट को दर्द वाले हिस्से पर लगा भी सकते हैं. अगर पेस्ट खाने या लगाने का मन ना हो तो आप इसे गर्म पानी में मिलाकर पी भी सकते हैं. आराम के लिए इसका नियमित सेवन करें.

2. कोलेस्ट्रॉल

तीन चम्मच दालचीनी पाउडर में 2 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे गर्म पानी के साथ पीएं. इसके नियमित सेवन से आपके शरीर से कोलेस्टेरॉल लेवल 10 प्रतिशत तक कम हो सकता है.

3. बांझपन

मान्यता है कि शहद सीमन को प्रबल मनाता है और बांझपन से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाती हैं. चाइना में महिलाएं अपने गर्भाशय को मजबूत बनाने के लिए दालचीनी के पाउडर का सेवन करती हैं. वहीं, कई अध्ययनों से भी यह पता चला है कि दालनीची पाउडर के नियमित सेवन से पॉलीसिस्टिक ओवरियन सिंड्रोम (PCOS) में राहत मिलती है.

4. ब्लैडर इंफेक्शन

शहद और दालचीनी दोनों मिलकर ब्लैडर जर्म्स को मारने का काम करते हैं. इसके लिए रोज़ाना आप 2 चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्मच शहद को मिलाकर गर्म पानी के साथ पीएं. या फिर इसे पानी में मिलाकर आप पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा इसका सेवन कर सकते हैं. लेकिन इस बीच खट्टे फलों का जूस, शराब और कॉफी अवॉइड करें.

5. वजन करे कम

दिन में तीन बार गर्म पानी के साथ शहद और दालचीनी के सेवन से वजन कम होता है. सबसे पहले इस ड्रिंक को सुबह लें, दूसरी बाद नाश्ते के बाद और तीसरी बार रात को सोने से पहले इसे पीएं. इससे आपके शरीर से धीरे-धीरे फैट घटता जाता है.

6. स्किन इंफेक्शन

जिन लोगों को दाद-खाज की परेशानी हो वो इसका सेवन जरूर करें. शहद और दालचीनी स्किन को इंफेक्ट करने वाले कीटाणुओं को खत्म करने में मदद करता है. इसे पीने के अलावा आप इसके गाढ़े पेस्ट को दाद-खाज पर लगा भी सकते हैं.

Trending