मोटापा घटाने का बेहतरीन नुस्खा, रोज़ाना सेवन से त्वचा समेत होंगे कई फायदे

मोटापा घटाने का बेहतरीन नुस्खा, रोज़ाना सेवन से त्वचा समेत होंगे कई फायदे
मोटापा घटाने का बेहतरीन नुस्खा

हेल्थ। जीरा जो कि सभी के घरों में पाया जाता है। इसका उपयोग खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए करते हैं। इसके इस्तेमाल से शरीर को कई और भी फायदे मिलते हैं।

जीरा आपकी कई सेहत से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसी ही एक बड़ी समस्या है मोटापा। जी हां आज हर तीसरा व्यक्ति बढ़ते मोटापे से परेशान है। मोटापे के वजह से व्यक्ति को जल्द ही कई अन्य रोग भी घेर लेते हैं। ऐसे में आज आपको बताते हैं आखिर कैसे आप जीरा पानी की मदद से अपने बढ़ते मोटापे से निजात पा सकते हैं और जीरा पानी पीने से व्यक्ति को क्या-क्या लाभ मिलते हैं ।

आयुर्वेद में जीरे को सेहत के लिए वरदान माना गया है। जीरा व्यक्ति के पाचन तंत्र को मजबूत बनाकर उसके शरीर से टॉक्सिक पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है। और साथ ही यह यह स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें मैंगनीज लौह तत्व, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर में वसा का अवशोषण कम होता है, जिससे स्वाभाविक रूप से वजन कम करने में मदद मिलती है। पेट की चर्बी और बढ़ते वजन से निजात पाने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए तो जीरा पानी किसी वरदान से कम नहीं है।

कैसे बनाये जीरा पानी-

जीरा पानी बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा डालकर रातभर भिगोने के लिए रख दें। अब इस पानी को आप सुबह जीरा को उबाल लें और चाय की तरह पी लें। आप चाहे तो बचा हुआ जीरा खा सकते हैं। रोजाना इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी बाहर निकल जाती है। ध्यान रखें जीरा पानी पीने के बाद एक घंटें तक कुछ न खाएं। इसको बनाने का दूसरा उपाय जीरा पानी में नींबू और चुटकी भर दालचीनी भी मिला सकते हैं। दालचीनी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने का काम करते हैं। साथ ही वजन घटाने में भी मदद करता है।

कब और कैसे करें जीरे का सेवन-

ये हेल्दी डिटॉक्स ड्रिंक है, जो आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे पीने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। जल्दी वजन घटाने चाहते हैं तो दिन में 3 से 4 बार जीरा का पानी पिएं। सुबह उठकर डिटॉक्सिफाइंग ड्रिंक की तरह पी सकते हैं तो लंच से पहले ताकि आपकी पेट भरा रहें, डिनर करने के बाद ताकि आपका पाचन तंत्र मजबूत रहें।

नोट : यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए साझा की गयी है। अगर आप बीमार हैं तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

https://kanvkanv.com/health/health-alert-avoid-drinking-water-after-eating-these-things-otherwise-many-diseases-will-occur/

Previous articleमुख्तार अंसारी को लाने के लिए दस गाड़ियों के साथ पुलिस टीम रवाना
Next article16 साल पहले धोनी ने आज ही के दिन लगाया था अपना पहला एकदिनी शतक