अभी से शुरू कर दें कीवी का सेवन, होंगे कई जबरदस्त फायदे

वैसे मार्केट में कई तरह के फल बिक रहे हैं. उसमे से एक बेहतरीन फल की बात करें कीवी की तो यह फल बहुत ही फायदेमंद होता है। कीवी एक ऐसा फायदेमंद फल है जिसमें कई बीमारियों का रामबाण इलाज है। कीवी में फोलेट, पोटैशियम और विटिमिन सी जैसे कई पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं.
 
अभी से शुरू कर दें कीवी का सेवन, होंगे कई जबरदस्त फायदे  

हेल्थ। वैसे मार्केट में कई तरह के फल बिक रहे हैं. उसमे से एक बेहतरीन फल की बात करें कीवी की तो यह फल बहुत ही फायदेमंद होता है। कीवी एक ऐसा फायदेमंद फल है जिसमें कई बीमारियों का रामबाण इलाज है। कीवी में फोलेट, पोटैशियम और विटिमिन सी जैसे कई पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं. अगर आप कीवी का सेवन करते है तो कई बीमारियां आपसे दूर रहेंगी। आइए जानें, कीवी किस तरह से आपको फायदा पहुंचा सकती है.

पाचन में सहायक : बार-बार पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित लोगों को इसका सेवन बढ़ाने से काफी फायदा हो सकता है. यह न केवल फाइबर से भरपूर है, बल्कि इस फल में एक्टिनिडिन नामक एक प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम भी होता है, प्रोटीन को जल्दी टूटने में मदद करता है. प्रोटीन के पाचन में सहायता के अलावा कीवी कब्ज को रोकने में भी मदद करती है और फल में फाइबर और प्रीबायोटिक्स के कारण पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है.

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है : कीवी फ्रूट में हाई मात्रा में विटामिन सी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकता है. कीवी में विटामिन ई भी होता है, जो आपके शरीर की टी-सेल की संख्या को बढ़ाने में मदद करता है. यह एंटीऑक्सीडेंट रोगों को दूर करने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है.

आंखों की रोशनी में फायदेमंद : कीवी फ्रूट आपकी आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद है क्योंकि इसमें ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन नामक आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने वाले यौगिक होते हैं. 

हृदय की सेहत को रखता है दुरुस्‍त : कीवी फ्रूट विटामिन सी और ई, पॉलीफेनोल्स और अच्छी मात्रा में पोटेशियम से भरा हुआ है. ये सभी पोषक तत्व दिल की सेहत को बनाए रखने में बेहतर हैं. एंटीऑक्सिडेंट, जैसे विटामिन सी और ई, रक्त से मुक्त कणों को हटाने में सहायता करते हैं और एथेरोस्क्लेरोसिस जैसे हृदय रोग से जुड़ी हुई कोशिका डैमेज को रोकने में मदद करते हैं.

ब्लड शुगर कंट्रोल में लता है सुधार: कीवी न केवल डायबिटीज रोगियों के लिए सुरक्षित है, बल्कि यह उनके शुगर के स्तर को प्रबंधित करने में भी उपयोगी हो सकता है. इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो 47 से 58 के बीच होता है. फाइबर में हाई और कार्बोहाइड्रेट में कम होने के कारण, कीवी ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करता है.

नोट : यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए साझा की जा रही है। ऐसे में अगर आप किसी बीमारी से परेशान हैं तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।