Connect with us

हेल्थ

मर्दों के लिए खास : स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये असरदार चीजें

Published

on

हेल्थ डेस्क। आज के समय में मर्दों के लिए एक अहम समस्या है स्पर्म काउंट की। स्पर्म (शुक्राणु) कम और गुणवत्ता ठीक सही न होने पर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताएंगे जो आपके स्पर्म काउंट के लिए बेहद ही लाभकारी साबित हो सकते हैं। हम इस लेख में जिन फूड्स के बारे बताएंगे उन्हें आपको रोजाना अपनी डायट में शामिल करना है। ऐसा करने पर आपका स्पर्म काउंट बढ़ेगा साथ ही स्पर्म की क्वांटिटी भी अच्छी होगी।

इन खाद्य पदार्थों में है विशेष गुण

केले में ब्रोमेलिन एंजाइम, विटामिन सी, ए और बी 1 पाया जाता है। ये पुरुषों में शुक्राणु पैदा करता है। सेक्स हार्मोन्स को नियंत्रित करने में मदद करता है।
टमाटर में मौजूद लाइकोपिन स्पर्म काउंट, क्वालिटी और स्ट्रक्चर को बेहतर करता है। टमाटर को ऑलिव ऑयल में पकाकर खाने से काफी फायदा होता है।
पालक में मौजूद फॉलिक एसिड स्वस्थ शुक्राणु के उत्पादन में मदद करता है। शरीर में फॉलिक एसिड की कमी होने पर अस्वस्थ स्पम्र्स पनपते हैं। जिसके कारण स्पम्र्स को एग्स तक पहुंचने में दिक्कत होती है।

डार्क चॉकलेट्स

डार्क चॉकलेट्स स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद करती है। डार्क चॉकलेट में अमिनो एसिड्स, एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो पुरुषों की फर्टिलिटी को प्रभावित करने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करने में मददगार होते हैं। लेकिन ज्यादा चॉकलेट नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे वजन बढ़ता है, जिससे शरीर में टेस्टोस्टेरॉन नामक हार्मोन का संतुलन को बिगड़ जाता है, जिससे नतीजतन स्पर्म काउंट कम होता है। दिनभर में एक डार्क चॉकलेट का एक टुकड़ा काफी में अमिनो एसिड्स पाए जाते हैं।

दो लहसुन की कलियां खाना काफी, और ये भी

लहसुन में एलिसिन पाया जाता है, जो पुरुषों के सेक्सुअल ऑर्गन में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है। स्पर्म को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है। लहसुन में सेलेनियम भी होता है जो शुक्राणुओं की गतिशीलता को बढ़ाता है। प्रतिदिन दो लहसुन की कलियां खाना काफी होगा। डायट में अखरोट भी शामिल कर सकते हैं। इसमे मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड्स मेल ऑर्गन्स में ब्लड फ्लो बढ़ाने में हेल्पफुल है। रोज एक  मुट्ठी अखरोट खाने से स्पर्म की संख्या और गुणवत्ता बेहतर होती है।

नोट-उपयोग से पहले जरूरी है आप डाक्टर की सलाह ले लें, kanvkanv.com जिम्मेदार नहीं होगा।

 

Trending