Skin Tips : प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, जल्द होगा फायदा

अक्सर महिलाओं में प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स दिखाई देने लगते हैं. और अचानक वजन बढ़ना या वजन कम होना भी आपको पेट पर निशान दे सकता है. यह समस्या केवल महिलाएं ही नहीं, पुरुषों को भी झेलना पड़ता है। अगर आप स्ट्रेच मार्क्स हटाना चाह रहे हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है
 
Skin Tips : प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, जल्द होगा फायदा 

हेल्थ। अक्सर महिलाओं में प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स दिखाई देने लगते हैं. और अचानक वजन बढ़ना या वजन कम होना भी आपको पेट पर निशान दे सकता है. यह समस्या केवल महिलाएं ही नहीं, पुरुषों को भी झेलना पड़ता है। अगर आप स्ट्रेच मार्क्स हटाना चाह रहे हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। इसको हटाने के लिए बहुत से लोग विभिन्न रासायनिक-युक्त सौंदर्य उपचारों का भी इस्तेमाल करते है। लेकिन इसके फायदे के साथ साथ कभी कभी इसके साइड-इफेक्ट्स भी होते हैं. स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए आप कुछ घरेलु चीजों का इस्तेमाल कर सकते है। 

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये घरेलू उपाय

एलोवेरा : एक प्राकृतिक उपचार एजेंट के रूप में काम करता है. अपने स्ट्रेच मार्क्स पर ताजा एलोवेरा जेल लगाएं और 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें, बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें. इसे रोजाना इस्तेमाल करें और कुछ ही दिनों में आपको परिणाम दिखने लगेंगे.

कोकोआ बटर : ये त्वचा के स्वास्थ्य के लिए एक लोकप्रिय घरेलू उपाय है. ये स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है. कोकोआ बटर कोकोआ बीन्स से बनाया जाता है. इसे रात भर लगा कर छोड़ दें. अगर गर्भावस्था के दौरान और बाद में इसका इस्तेमाल किया जाए तो ये आपके स्ट्रेच मार्क्स को पूरी तरह से गायब करने में मदद कर सकता है.

खीरा और नींबू का मिश्रण : जहां नींबू का रस निशानों को ठीक करने और कम करने में मदद करता है, वहीं खीरे का रस शांत प्रभाव देता है, जिससे आपकी त्वचा फ्रेश दिखती है. नींबू का रस और खीरे का रस बराबर मात्रा में मिलाएं और इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर तब तक लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद हल्के गर्म पानी से धो लें.

चीनी का स्क्रब : चीनी का स्क्रब लगाने से त्वचा एक्सफोलिएट होती है. ये आपके स्ट्रेच मार्क्स हल्का करने में मदद करता है. स्क्रब बनाने के लिए एक कप चीनी में 1/4 कप बादाम का तेल या नारियल का तेल मिलाएं, इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं. नहाने से पहले हफ्ते में 3 से 4 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल करें. इस स्क्रब से लगभग 8 से 10 मिनट के लिए मसाज करें.

नारियल का तेल : नारियल में उपचार गुण होते हैं और अध्ययनों से पता चला है कि ये त्वचा के घावों को जल्दी ठीक कर सकता है. अपने शरीर के उस हिस्से पर जहां स्ट्रेच मार्क्स के निशान होते हैं, कोकोनट वर्जिन ऑइल लगा सकते हैं.

नोट : यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए साझा की जा रही है। किसी भी चीज के सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।