Skin Care : जांघों के कालेपन से छुटकारा दिलाएंगी ये घरेलू उपाय, जरूर अपनाएं

अक्सर कुछ लोगों में डार्क इनर थाई होती है मतलब जांघों में कालापन का हो जाना। हालांकि ये कोई समस्या नहीं है लेकिन कुछ लोग अपनी ख़ूबसूरती के लिए इस कालेपन को दूर करना चाहती हैं। डार्क इनर थाई के पीछे कई कारण हो सकते है.
 
Skin Care : जांघों के कालेपन से छुटकारा दिलाएंगी ये घरेलू उपाय, जरूर अपनाएं 

हेल्थ। अक्सर कुछ लोगों में डार्क इनर थाई होती है मतलब जांघों में कालापन का हो जाना। हालांकि ये कोई समस्या नहीं है लेकिन कुछ लोग अपनी ख़ूबसूरती के लिए इस कालेपन को दूर करना चाहती हैं। डार्क इनर थाई के पीछे कई कारण हो सकते है. आमतौर पर जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है उन्हें इस समस्या से गुजरना पड़ता है क्योंकि चलने और एक्सरसाइज के समय त्वचा एक दूसरे से रगड़ती हैं. इसके अलावा अधिक पसीना आना, शेविंग क्रीम का इस्तेमाल और हार्मोन के अंसतुलन की वजह से भी हो सकता है. अगर आप जांघों के कालेपन को दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ घरेलु नुस्खे आजमा सकते हैं। इससे कालापन आसानी से दूर हो जाएगा। आइये जाने -

नारियल तेल और नींबू : इसके लिए आपको 2 चम्मच नारियल का तेल और आधा चम्मच नींबू लें. इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाकर जांघों में लगाएं और करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें और बाद में पानी से धो लें.

चीनी और नींबू : इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच चीनी लें और आधा चम्मच नींबू मिलाएं. इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाकर जांघों पर स्क्रब करें. स्क्रब्रिंग करने के 10 मिनट बाद पानी से धो लें.

दही और ओटमील : इसके लिए एक चम्मच दही और एक चम्मच ओट्स लें. इन दोनों चीजों को मिलाकर स्क्रब बनाएं. इस स्क्रब को जांघों पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दे और बाद में पानी से धो लें. दही त्वचा में मॉश्चराइजर की तरह काम करता है.

एलोवेरा जेल :  एलोवेरा त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आप इसे सीधा पेड़ से निकालकर जांघों में लगाएं. एलोवेरा हाइपरपिग्मेंटशन को कम करने में मदद करता है. इसके लिए एलोवरा जेल को कुछ देर के लिए लगाकर मालिश करें. आप इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो से तीन दिन दोहराएं.

संतरे का छिलका : संतरे के छिलके में एक्सफोलिएटिंग और ब्लीचिंग गुण होते हैं जो जांघ के कालेपन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इसके लिए आपको संतरे के छिलकों का पाउडर बना लें. अब उसमें 2 चम्मच गुलाब जल मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयारकर लें और थोड़ा सा शहद मिलाएं. इस पेस्ट को अपने आंतरिक जांघों में लगाएं. इस पेस्ट को करीब 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में साफ पानी से धो लें.

नोट : यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है। अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।