पुरुष ही नहीं, महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है शिलाजीत का सेवन, जानिए क्या होंगे इसके फायदे

शिलाजीत पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। पुरुषों के यौन स्वास्थ्य के लिए शिलाजीत काफी लाभदायक माना जाता है। पर शिलाजीत का इस्तेमाल करने पर कई और फायदे होते हैं। अगर इसका सेवन महिलाएं करती हैं तो उन्हें कई तरह के समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। 

 
पुरुष ही नहीं, महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है शिलाजीत का सेवन, जानिए क्या होंगे इसके फायदे  

हेल्थ। शिलाजीत पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। पुरुषों के यौन स्वास्थ्य के लिए शिलाजीत काफी लाभदायक माना जाता है। पर शिलाजीत का इस्तेमाल करने पर कई और फायदे होते हैं। अगर इसका सेवन महिलाएं करती हैं तो उन्हें कई तरह के समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। जिससे महिलाओं की कई समस्याओं का इलाज किया जा सकता है.

आयुर्वेद के मुताबिक, शिलाजीत एक गुणकारी जड़ी-बूटी है. जिसमें नर्वस सिस्टम, डायबिटीज, यूरीनरी, इम्यून सिस्टम, कार्डिएक और डाइजेस्टिव सिस्टम की समस्याओं का समाधान करने की ताकत है. इसका इस्तेमाल वर्षों से मनुष्य की लगभग सभी समस्याओं के इलाज में किया जा रहा है. 

महिलाओं के लिए शिलाजीत के फायदे 

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट ने बताया कि अगर महिलाएं गुनगुने दूध के साथ 250-500 मिलीग्राम शिलाजीत का सेवन करती हैं तो निम्नलिखित समस्याओं से निजात पा सकती हैं. 

पीरियड्स के दर्द और ऐंठन : महिलाओं को हर महीने पीरियड्स के दर्द और ऐंठन से गुजरना पड़ता है. कई महिलाओं को पीरियड्स के कारण असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है. वहीं, पीरियड्स के दौरान शरीर में हॉर्मोन का स्तर गड़बड़ा जाता है. पीरियड्स के दौरान शिलाजीत के सेवन से मासिक धर्म के कारण होने वाली समस्याओं से राहत पाई जा सकती है.

झुर्रियां और बढ़ती उम्र के लक्षण : शिलाजीत में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरमार होती है. जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होती है. बढ़ती उम्र के कारण त्वचा पर दिखने वाले लक्षण जैसे झुर्रिया, ढीली त्वचा, बड़े रोमछिद्र, बेरुखी त्वचा आदि समस्याओं को शिलाजीत के सेवन से रोका जा सकता है.

हड्डियों की समस्या : महिलाओं में हड्डियां कमजोर होना एक आम समस्या है. जिसका सामना अधिकतर महिलाओं को करना पड़ता है. कमजोर हड्डियों के पीछे मेनोपॉज के दौरान एस्ट्रोजन हॉर्मोन में कमी भी होती है. शिलाजीत से मेनोपॉज के लक्षणों को कम करने और हड्डियों की मजबूती और घनत्व को बरकरार रखने में मदद मिलती है.

मोटापा की समस्या : अगर आप नैचुरल तरीके से वजन कम करना चाहते हैं. तो इसमें शिलाजीत की मदद ली जा सकती है. क्योंकि, शिलाजीत के अंदर भूख को कंट्रोल करने वाले गुण मिलते हैं. जिसके बाद आप बेवजह खाना या अनहेल्दी खानपान से बच सकते हैं. वहीं, आपको कैलोरी बर्न करने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है.

बालों की समस्या : शिलाजीत के भीतर बालों के लिए फायदेमंद जिंक, मैग्नीशियम, सल्फर, फुल्विक एसिड आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व बाल झड़ने, डैंड्रफ आदि समस्याओं में राहत प्रदान कर सकते हैं.