सरसों के तेल से हटाएं चेहरे के डार्क स्पॉट्स, कई चीजों में है रामबाण

 
सरसों के तेल से हटाएं चेहरे के डार्क स्पॉट्स, कई चीजों में है रामबाण 

हेल्थ। आजकल इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी सेहत का खास ध्यान नहीं रख पाते हैं, जिस कारण से खानपान में गड़बड़ी होने पर इसका असर स्किन और हेल्थ पर पड़ता है और कई तरह की समस्याएं हमको घेर लेती हैं. पिगमेंटेशन और डार्क स्पॉट की समस्या आज के वक्त में तेजी से बढ़ती जा रही है. अगर चेहरे पर दाग धब्बे होते हैं तो फेस जहां खराब दिखने लगता है तो कुछ लोग इसके कारण से अपना कांफीडेंस तक खोने लगते हैं. यही कारण है कि दाग धब्बों को दूर करने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट भी बाजार में आ गए हैं. लेकिन सरसों का तेल आपकी इस समस्या के लिए रामबाण है. वहीं सरसों का तेल सभी के घरों में उपलब्ध रहता है। इसका इस्तेमाल कई रोगों से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। आइये जाने-

बाजार में आसानी से मिलने वाले ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे भले कुछ वक्त के लिए आपको स्किन पर अच्छा प्रभाव दिखे लेकिन बाद में ये आपको नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं. ऐसे में चेहरे के डार्क स्पॉट को दूर करने के लिए आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कैसे सरसों के तेल का यूज करें-

सरसों के तेल से दूर करें डार्क स्पॉट्स

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि शुद्ध सरसों का तेल हेल्थ के लिए बेस्ट होता है। सरसों का तेल स्किन के लिए काफी लाभदायक होता है. प्राकृतिक गुणों से भरे सरसों के तेल में एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-ई आदि पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. अब आज जानिए कैसे डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन आदि को दूर करने में भी ये काम आता है.

  • वैसे तो आप डॉर्क स्पॉर्ट पर सीधा ही तेल का यूज कर सकते हैं, लेकिन इसके अलावा थोड़ी सी मात्रा में सरसों का तेल लें और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं फिर इसको अच्छी तरह से फेस पर लगाएं और करीब 15 मिनट के लिए इसको छोड़ दें. बाद में साफ पानी से फेस धो लें, कुछ दिनों में आपको इसका फायदा दिखने वाला है.
  • सर्दियों के मौसम में शुष्क, रूखी त्वचा एक आम समस्या बन जाती है, ऐसे में नहाने से पहले सरसों के तेल से मालिश करें और फिर नहा लें इससे त्वचा चिकनी हो जाती है.
  • सरसों के तेल में आप थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाएं और फिर फेस पर अच्छे से मसाज करें. फिर फेस को 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. फिर करीब 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें. ऐसा अब 15 दिनों तक करीब करें फिर फर्क आपको दिखेगा.
  • अगर आपको फेस पर मुंहासे और किसी भी तरह के रैशेज हैं तो आप हर रोज 10 से 15 मिनट तक के लिए फेस पर सरसों के तेल की कुछ बूंदों को लगाएं. इससे आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार हो जाएगी.
  • अगर आप चेहरे पर नियमित रूप से सरसों के तेल की मालिश करते हैं तो इससे टैन कम हो सकती है और काले धब्बे और पिगमेंटेशन में भी आराम मिलता है. आप सरसों के तेल में थोड़ा सा बेसन, एक चम्मच दही और नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर फेस मास्क बनाएं और इस पेस्ट को फेस पर 10 से 15 मिनट लगाने के बाद धोएं हफ्ते में कम से कम तीन बार फेस मास्क लगाने से स्किन खिल उठेगी.