Connect with us

हेल्थ

नियमित योग से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता, सर्दी-जुकाम को भी कर सकते हैं काबू

Published

on

नई दिल्ली। यह हम सब जनते हैं कि योग से निरोग रहा जा सकता है। योग सदियों से चली आ रही एक पुरानी परंपरा है। इसके अलावा भी कई रोगों को खत्म करने के लिए योग काफी अहम माना गया है। योग को नियमित करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कौन-कौन से योग करने से बीमारी दूर होगी।

खुद ही खत्म हो जाती है सर्दी, जुकाम

योग का सहारा लेकर सर्दी, जुकाम पर भी काबू पा सकते हैं। वैसे तो सर्दी, जुकाम एक सप्ताह में खुद ही खत्म हो जाती है। कई बार जरूरी सावधानी न बरतने के कारण यह फ्लू, ब्रोंकाइटिस, ब्रोंकोनिमोनिया आदि का रूप भी धारण कर सकती है। सर्दी-जुकाम होने के प्रमुख कारणों में वायरल इन्फेक्शन, मौसम का बदलना, ठंडी हवा का लगना, अनुपयुक्त आहार, व्यायाम का अभाव, मांसपेशियों का शिथिल पडऩा, कब्ज की शिकायत आदि प्रमुख हैं। योग के नियमित अभ्यास से इस समस्या की चपेट में आने से बचा जा सकता है।

योग का करें अभ्यास

योग शरीर और मन, दोनों को संतुलित, समन्वित तथा क्रियाशील रखता है। इसके नियमित अभ्यास से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिसके कारण सर्दी-जुकाम की समस्याओं का सामना कम करना पड़ता है। सर्दी-जुकाम से पीडि़त लोग कुछ सावधानियां बरतकर और तबियत में कुछ सुधार आने के बाद योग का अभ्यास करके जुकाम से छुटकारा पा सकते हैं।

उपवास है बेहतर विकल्प

सर्दी-जुकाम तथा वायरल इन्फेक्शन आदि की स्थिति में यौगिक क्रियाओं का अभ्यास नहीं करना चाहिए। ऐसी स्थिति में उपवास सबसे बेहतर विकल्प है। उपवास या आहार नियंत्रण द्वारा इस समस्या को पूरी तरह टाला जा सकता है। जैसे ही रोग के प्रारंभिक लक्षण दिखें, यदि संभव हो तो दिन भर का या एक समय का भोजन त्याग दें। रोग की तीव्रता तुरंत आधी हो जाएगी। साथ में दिन भर हल्के गर्म पानी का सेवन करते रहें। अदरक, काली मिर्च, दालचीनी तथा मेथी की चाय नियमित अंतराल पर पिएं और आराम करें।

यदि बुखार न हो तो नेति-कुंजल का अभ्यास करने से रोग जल्दी ठीक हो जाता है। केवल एक दिन उपवास, पूर्ण विश्राम तथा योगनिद्रा के अभ्यास से सर्दी-जुकाम को ठीक किया जा सकता है। स्वस्थ होने पर यदि कुछ यौगिक क्रियाओं का अभ्यास किया जाए तो रोग के बाद की कमजोरी व पीड़ा को कम तो किया ही जा सकता है, साथ में भविष्य में होने वाले किसी भी रोग की आशंका को भी टाला जा सकता है।

करें ये योगासन

जुकाम ठीक होने के बाद शुरुआत में हल्के आसन जैसे पवनमुक्तासन, वज्रासन, शशांकासन, मेरुवक्रासन, धनुरासन, भुजंगासन आदि का ही अपनी क्षमता को ध्यान में रखते हुए अभ्यास करें। धीरे-धीरे जैसे शरीर की क्षमता में वृद्धि हो, अभ्यास में जानुशिरासन, सुप्त वज्रासन, ताड़ासन, अर्धमत्स्येन्द्रासन, त्रिकोणासन आदि को जोड़ देना चाहिए। यदि सूर्य नमस्कार का नियमित अभ्यास किया जाए तो सर्दी-जुकाम, खांसी आदि के साथ-साथ अन्य रोगों की आशंका भी कम हो जाती है।

प्राणायाम है कारगर

जुकाम, खांसी, बुखार (वायरल) के ठीक होने पर सरल कपालभाति तथा नाड़ीशोधन प्राणायाम का अभ्यास करने से कमजोरी, रोग प्रतिरोधक क्षमता, उत्साह एवं स्वास्थ्य में लाभ मिलता है। नियमित प्राणायाम करने से बंद नाक और कफ से होने वाली समस्या में भी राहत मिलती है। योगासन की शुरुआत कर रहे हैं तो विशेषज्ञ की देख-रेख में ही करें।

नाड़ीशोधन प्राणायाम की अभ्यास विधि

सिद्धासन, पद्मासन या सुखासन में रीढ़, गला व सिर को सीधा कर बैठ जाएं। दाईं नासिका को बंद कर बाईं नासिका से गहरी, धीमी व लंबी सांस अंदर लें। उसके बाद बाईं नासिका को बंद कर दाईं नासिका से लंबी-गहरी तथा धीमी सांस बाहर निकालें। इसके तुरंत बाद इसी नासिका से श्वास लेकर बाईं नासिका से प्रश्वास करें। यह नाड़ीशोधन प्राणायाम की एक आवृत्ति है। शुरुआत में 10 आवृत्तियों का अभ्यास करें। धीरे-धीरे इसकी आवृत्तियों की संख्या बढ़ा कर 24 तक कर लें। https://www.kanvkanv.com

हेल्थ

ज्यादा खुश और फिट रहने के लिए करें योग, और भी हैं फायदे

Published

on

यह तो हम सब जानते हैं कि योग करने से तन और मन दोनों ही तंदरुस्त रहते हैं। हमारे शरीर की कार्य प्रणाली भी बेहतर बनी रहती है। 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जा रहा है। इसे लेकर देशभर में योजना बनाई जा रही है। योग से मानसिक और शारीरिक संतुलन बढ़ता है। इसलिए कह सकते हैं कि यह सेहत की योगशाला है। नियमित ध्यान व प्राणायाम दिमाग के फील गुड हार्मोन रिलीज करता है, इससे फिट व खुशमिजाज रहता है। आज हम इस लेख में आपको यह बताएंगे कि योग करने से लोग खुश और फिट कैसे रहते हैं।

आयुर्वेद में योग का जिक्र

योग को वेद व उपनिषद् के समय से ही अपनाया जा रहा है लेकिन महर्षि पतंजलि द्वारा शुरू किए गए अष्टांग योग के बाद से इसका प्रयोग बढ़ गया है। आयुर्वेद में योग का जिक्र है, जिसमें मानसिक फायदों के बारे में बताया गया है। खराब जीवनशैली व गलत मुद्रा में बैठने व चलने से जीवनशैली संबंधी रोगों को रोकने में योग कारगर है।

ये हैं फायदे

शारीरिक : मांसपेशियों में लचीलापन आने से प्रसव के दौरान गर्भवती को कम परेशानी आती है। खिलाडिय़ों को स्पोट्र्स इंजरी की आशंका घटती है। फेफड़ों की क्षमता बढ़ जाती है।
मानसिक : दिमाग में मौजूद फील गुड डीहाइड्रोएपियनड्रोस्ट्रोन (डीएचएई) हार्मोन के बढऩे से व्यवहार खुशमिजाज होता है। तनाव का स्तर स्वत: घटता है।

कब कैसे करें योग

सुबह चार से सात बजे के बीच (ब्रह्ममुहूर्त) योग क्रिया खुली व हवादार जगह करें। रंग से व्यक्ति के स्वभाव प्रभावित होता है। पीला, क्रीम, सफेद या हल्दी रंग के कपड़े मन-दिमाग को शांत-शीतल रखते हैं। योगासन करते समय ढीले कपड़े पहनें। 10 मिनट से योग प्रेक्टिस शुरू कर क्षमतानुसार अवधि बढ़ाएं। इस दौरान शौच आदि वेग न रोकें।

खानपान

यदि आप नियमित योग या व्यायाम करते हैं तो एक बार में भोजन लेने की बजाय थोड़ा-थोड़ा बार-बार खाएं। इससे मेटाबॉलिज्म सही रहेगा। योगाभ्यास के कम से कम 10-15 मिनट बाद नारियल पानी, फलों का रस, नींबू पानी, छाछ, लस्सी लें। एक घंटे बाद भोजन लें। भोजन से पहले सलाद लें, जितना हो सके हल्का, सुपाच्य भोजन लें।

सावधानियां

भोजन के तुरंत बाद योग न करें। गंभीर रोगए दर्द व महिलाएं माहवारी या प्रेग्नेंसी में जटिल परिस्थितियों में न करें। ब्रह्ममुहूर्त में उठकर शौच से निवृत्त हुए बिना कोई योग क्रिया न करें। रातभर तांबे के लोटे में रखा पानी पीकर शौच से निवृत्त हों फिर ऊषाकाल में सूर्यनमस्कार करें।

Continue Reading

हेल्थ

इन चीजों का करेंगे सेवन तो तेज होगी याददाश्त, आप भी जानें

Published

on

नई दिल्ली। क्या आपको को लग रहा है कि आप छोटी-छोटी बातों को भूल रहे हैं। अगर ऐसा है तो इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ बताएंगे जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे। आप अपने डाइट में इसे इसे जरूर शामिल करें। इससे आपकी याददाशत मजबूत होगी।

टमाटर :

टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। रोजाना सलाद के रूप में टमाटर खाने से याददाश्त अच्छी रहती है।

किशमिश :

किशमिश में मौजूद विटामिन-सी दिमाग को तरोताजा रखता है। रोजाना सुबह के समय 15-20 किशमिश भिगोकर खाने से खून की कमी दूर होती है और दिल मजबूत होता है।

कद्दू के बीज :

इसमें जिंक तत्त्व होता है जो मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बनाकर याददाश्त मजबूत करता है।

जैतून का तेल :

इसे खाना बनाने में प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा रोटी पर देशी घी के बजाय इसे लगाकर भी खाया जा सकता है। यह दिमाग को ताकत देता है।

परहेज करें :

अधिक नमक, शक्कर, तले-भुने पदार्थ व फास्ट फूड दिमाग पर विपरीत असर डालते हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

हेल्थ

अयोध्या : जिला अस्पताल में मिलेगी अल्ट्रासाउंड सेवा, प्रशिक्षण प्राप्त डॉ राजेश दुबे की हुई नियुक्ति

Published

on

रवीन्द्र पाण्डेय”रवि”

अयोध्या। जनपद अयोध्या मुख्यालय पर स्थित जिला अस्पताल में एक अरसे बाद अल्ट्रासाउंड चिकित्सक की तैनाती का मार्ग फिर से प्रशस्त हो गया है।जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मसौधा की पीएचसी भरतकुंड पर तैनात प्रशिक्षित अल्ट्रासोनोलोजिस्ट डॉ राजेश कुमार दुबे को मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ हरिओम श्रीवास्तव ने तत्काल जिला अस्पताल पहुँचकर ड्यूटी ज्वाइन करने को कहा है।
यह तैनाती बीते फरवरी महीने में सदर तहसील में जनसुनवाई कार्यक्रम के तहत जिलाधिकारी डॉ अनिल पाठक के समक्ष रखी गयी माँग के अनुपालन में की गयी है।इस बाबत सीएमओ ने अधीक्षक सीएचसी मसौधा को आदेशित करते हुए डॉ राजेश दुबे को तत्काल रिलीव करने को कहा। बता दें कि डॉ यू सी तिवारी के यहाँ से जनपद श्रावस्ती तबादले के बाद जिला अस्पताल के आरडीसी में अल्ट्रासाउंड करने वाला कोई पूर्णकालिक चिकित्सक तैनात ही नहीं हुआ।जिससे अल्ट्रासाउंड करवाने के लिये सैकड़ों जरूरतमंद रोगी इधर उधर भटकते रहते हैं।तथा अस्पताल प्रशासन से अक्सर विवाद होता रहता है।
इन्हीं समस्याओं के सम्बन्ध में आर के पाण्डेय पुत्र जगदम्बा प्रसाद दामोदरपुर, सदर ने तत्कालीन जिलाधिकारी के समक्ष मांगपत्रक सौंपा था।जिसमेँ माँगी गयी आख्या में बताया गया है कि जिले में डॉ बागीश मिश्र, डॉ गौरव श्रीवास्तव और डॉ राजेश दुबे ने सरकारी व्यय पर अल्ट्रासाउंड का प्रशिक्षण प्राप्त किया है।जिसकी जानकारी मिलने के बाद जिला अस्पताल में स्थाई रेडियालोजिस्ट की नियुक्त होने तक डॉ राजेश दुबे को आरडीसी में तैनाती की मंजूरी दे दी है। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
मनोरंजन11 hours ago

कंगना रनौत की बहन ने ऋतिक रोशन पर लगाया सबसे बड़ा आरोप, कहा- उनकी बहन मुस्लिम…

खेल12 hours ago

टीम इंडिया को बड़ा झटका, विश्व कप से बाहर हुए शिखर धवन, भावुक होकर ‘गब्बर’ ने शेयर किया वीडियो

राज्य12 hours ago

श्रावस्ती : होटलों पर मजदूरी कर रहे कई बच्चों को बाल कल्याण समिति को सौंपा

Uncategorized12 hours ago

श्रावस्ती : बार एसोसिएशन भिनगा का चुनाव नामांकन प्रक्रिया पूर्ण, मतदान 1 जुलाई को

राज्य13 hours ago

कन्नौज : परिवहन आयुक्त ने लगाई तिर्वा की मुगरा ग्राम पंचायत में चौपाल

राज्य13 hours ago

कन्नौज : तिर्वा तहसील के निरीक्षण में नोडल अफसर को सब कुछ लगभग ठीक मिला

राज्य13 hours ago

कन्नौज : डीएम को गलत सूचना देकर गुमराह करने वाले तीन पूर्ति निरीक्षकों का रोका वेतन

राज्य13 hours ago

कन्नौज : जिले के प्रभारी अधिकारी ने अपनी प्रथम निरीक्षण यात्रा में सड़क सुरक्षा पर दिया खास जोर

राज्य13 hours ago

अयोध्या : फैजाबाद शहर के जनौरा नाका स्थित पक्के तालाब में डूबकर तीन बच्चों की मौत

राज्य13 hours ago

अयोध्या : बिना बिजली कनेक्शन और तार-खम्भों के ही भेज दिया 32 हजार का बिल

राज्य15 hours ago

प्राइवेट विश्वविद्यालयों पर CM योगी ने कसा शिकंजा, जारी किया नया अध्यादेश, गरीबों पर हुए मेहरबान

राज्य15 hours ago

अयोध्या : बाइकर ने युवक को मारी टक्कर, मौत, बाइक सवार गंभीर रूप से घायल

देश15 hours ago

लड़कियों के PG में रात को घुसा लड़का, फिर सो रही लड़की के साथ की ‘गंदी’ हकरत, CCTV में हुआ कैद

राज्य16 hours ago

बस और ट्रक की आमने-सामने हुई भीषण टक्कर, 7 लोगों की मौत, कई घायल, 5 की हालत गंभीर

देश16 hours ago

जब अठावले के भाषण पर मोदी-सोनिया व राहुल ने लगाए ठहाके, वीडियो देख आप भी नहीं रोक पाएंगे हंसी

देश16 hours ago

मासूमों की मौत के सवाल पर डिप्टी सीएम ने साधी चुप्पी, पत्रकारों से कहा- जा सकते हैं बाहर

मनोरंजन17 hours ago

पाक अभिनेत्री वीना मलिक और सानिया मिर्जा की तू-तू मैं-मैं, एक दूसरे पर छोड़े शब्दों के व्यंग्य बाण

Uncategorized17 hours ago

12 घण्टे में इंसेफेलाइटिस के 26 मरीज हुए भर्ती, 3 मरीजों की मौत, 11 की हालत गंभीर

राज्य3 weeks ago

बसपा की तरफ से सपा प्रत्याशियों को हराने वाला लेटर वायरल, लिखी है ये बातें, जानें क्या है पूरा मामला

राज्य3 weeks ago

स्मृति के करीबी सुरेन्द्र सिंह हत्याकांड : कांग्रेस नेता समेत हत्या के सभी नामजद आरोपी गिरफ्तार

मनोरंजन3 days ago

भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर स्वरा भास्कर ने लगाई ये शर्त, कहा- मुझे क्या मिलेगा…

वीडियो2 weeks ago

नन्हें फैंस को धक्का देने पर सलमान खान ने खोया आपा, सिक्योरिटी गार्ड को जड़ा जोरदार थप्पड़, देखें वीडियो

बिज़नेस2 weeks ago

लगातार पांचवें दिन कम हुए पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए क्या है आज की कीमत

बिज़नेस2 weeks ago

पाकिस्तान में महंगाई से जनता बेहाल, जानें प्याज और नींबू का दाम

देश4 weeks ago

एग्जिट पोल के बाद मायावती की बड़ी कार्रवाई, इस करीबी विधायक को दिखाया बाहर का रास्ता

देश4 weeks ago

कांग्रेस ने जारी किया अपना एग्जिट पोल, खुद को दिखाईं इतनी सीटें, भाजपा को बताया सत्ता से दूर

हेल्थ1 week ago

पनीर खाने से दूर होती हैं ये बीमारियां, जानें पनीर से होते हैं और कौन-कौन से फायदे?

राज्य2 weeks ago

पांडेय की जगह कौन होगा यूपी भाजपा का नया अध्यक्ष? इन 8 नामों में लग सकती है किसी पर मोहर!

राज्य4 weeks ago

ढाई लाख से जीतकर भी हार गये सपा प्रमुख अखिलेश यादव, ये है मुख्य कारण

हेल्थ4 weeks ago

बैली फैट को कम करने में अंडा है बेहद कारगर, अपनाएं ये रेसिपी

हेल्थ3 weeks ago

नए रिसर्च का दावा, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार है ये आसान सा नुस्खा

लाइफ स्टाइल4 weeks ago

रेसिपी : नाश्ते में ऐसे बनाएं कच्चे केले के कटलेट, खाने में होते हैं बेहद स्वादिष्ट

लाइफ स्टाइल4 weeks ago

रेसिपी : इस वीकेंड घर में ऐसे बनायें मलाई कोफ्ता, जीत लेंगे सबका दिल

मनोरंजन2 weeks ago

फिल्म आर्टिकल 15 के खिलाफ लामबंद हुआ ब्राह्मण समुदाय, लगाया गंभीर आरोप, जानें क्या है विवाद

देश3 weeks ago

मोदी सरकार में मंत्री बनने के लिए स्मृति सहित इन सांसदों को आया फोन, देखें लिस्ट

हेल्थ4 weeks ago

मोटापा है सबसे बड़ी समस्या, हो सकती हैं गंभीर बीमारियां, जानें कारण, आजमाएं ये तरीका

Trending