Connect with us

हेल्थ

रोज करें पपीते का सेवन, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Published

on

नई दिल्ली। अगर आप हर मौसम में स्वस्थ रहना चाहते हैं तो खाने में पपीते का सेवन जरूर करें। हम सभी स्वास्थ्य को लेकर सजग रहते हैं लेकिन थोड़ी सी लापरवाही के चलते हम अपने आप को अस्वस्थ पाते हैं। पपीता ऊपरी ही नहीं, अंदरूनी तौर पर भी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि पपीते का ज्यादा सेवन हानिकारक भी साबित होता है।

वरदान से कम नहीं

आयुर्वेदिक नजरिये से देखा जाए, तो पपीता एक खास फल है। इसका सेवन ना सिर्फ शरीर के अंदर खून को शुद्ध करता है, बल्कि पेट से लेकर त्वचा और बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। खूबियों से भरा पपीता सही मायनों में अच्छे स्वास्थ्य और बेहिसाब आयुर्वेदिक गुणों का खजाना है।

पपीता खाने के फायदे

पपीता विटामिन सी से भरपूर होता है। पके पपीते में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट और फाइबर शरीर में कोलेस्ट्रॉल और खून के थक्के बनने से रोकता है। कई बार कोलेस्ट्रॉल दिल का दौरा और रक्तचाप बढ़ाने समेत दिल से जुड़ी कई बीमारियों का कारण बनता है।
रोज के खाने में पपीते का इस्तेमाल आपको बड़ा फायदा पहुंचाएगा। इसमें बेहद कम कैलरी होती है, जो मोटापा घटाने में मदद करती है। इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होने से आंतों की सेहत ठीक रहती है। शुगर के मरीजों के लिए पपीता एक बेहतरीन विकल्प है। स्वाद में मीठा होने के बावजूद इसमें शुगर की मात्रा बेहद कम होती है।
पपीते में मौजूद विटामिन ए की मात्रा आंखों की रोशनी के लिए सबसे अच्छा विकल्प होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी हड्डियों के लिए अच्छा होता है। यह आर्थराइटिस जैसी गंभीर बीमारी से भी बचाता है।

पपीते का ज्यादा सेवन नुकसानदेह

पपीते के ज्यादा सेवन से किडनी में पथरी का खतरा बढ़ जाता है। विटामिन सी की अधिक मात्रा सांस से जुड़ी परेशानी भी बढ़ा सकती है। इसके अधिक सेवन से अस्थमा और पीलिया की आशंका भी बढ़ती है। गर्भावस्था में भूलकर भी पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे गर्भपात होने की आशंका अधिक रहती है।

इस समय पपीते से करें तौबा

आयुर्वेद में हर चीज का सही समय तय होता है। पपीते का सेवन सुबह 5 बजे से 9 बजे तक करना चाहिए। एक टाइम में एक कटोरी पपीता सेहत के लिए सही होता है। शाम 6 बजे के बाद पपीते का सेवन पेट के लिए नुकसानदेह हो सकता है। सुबह के नाश्ते में पपीते को जरूर शामिल करें।

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

कच्चे पपीते से महिलाओं में ऑक्सीटोसीन की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है। यह गर्भाशय में संकुचन लाता है और मासिक धर्म के समय दर्द भी कम होता है। जिन्हें शुगर की दिक्कत है, वे भी कच्चे पपीते का सेवन कर खून में शर्करा के स्तर को कम कर सकते हैं। इससे शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है। कच्चे पपीते में फाइबर भरपूर होता है। आयुर्वेद के अनुसार, यह पेट से जुड़ी समस्याएं दूर करता है और शरीर से जहरीले पदार्थ बाहर निकालता है।

वरदान है इसके पत्ते का रस

स्वाद में कसैले पपीते के पत्ते शरीर को सभी रोगों से लडऩे की गजब की क्षमता देते हैं। इनमें विटामिन ए, सी, डी, ई और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। https://www.kanvkanv.com

हेल्थ

पैनक्रियाटिक कैंसर के जानें लक्षण और क्यों मुश्किल है इसकी पहचान

Published

on

नई दिल्ली। कैंसर का नाम आते ही लोग परेशान हो जाते हैं। आज हम बात करेंगे पैनक्रियाटिक कैंसर की। इस कैंसर की पहचान शुरूआती दौर में पहचान नहीं हो पाती है। इसकी पहचान मुश्किल से होती है। इसके लक्षण एकदम से नजर नहीं आते हैं। आजकल की बदलती लाइफस्टाइल से ऐसे मामले तेजी से सामने आ रहे हैं।

इन्हें है अधिक खतरा

पैनक्रियाज यानी अग्नाशय में कैंसर के शुरुआती लक्षण इतने साधारण होते हैं कि इसे कैंसर मान लेना मुश्किल होता है। मगर जब तक इसकी भनक लगती है, तब तक कैंसर अपने विकराल रूप में आ चुका होता है। इसका कारण अनियमित जीवनशैली के अलावा अस्वस्थ खानपान और मिलावट भी है। इसके अलावा धूम्रपान, शराब, रेड मीट व ज्यादा चर्बी वाली चीजें अधिक खाने वालों को इसका खतरा अधिक रहता है।

इसके लक्षण

पेट के ऊपरी भाग में दर्द रहना।
स्किन, आंख और यूरिन का कलर पीला हो जाना।
भूख न लगना, जी मिचलाना और उल्‍टियां होना।
कमजोरी महसूस होना और वजन का घटना।

इसलिए मुश्किल है इसकी पहचान

अग्नाशय शरीर में बहुत अंदर स्थित होता है। बाहर से देखने पर या छूकर इसका पता लगाना संभव नहीं होता है।
पेट के काफी अंदर होने के कारण पैनक्रियाज कई अंगों से ढका रहता है। इसलिए अग्नाशय में कैंसर की गांठ का पता नहीं चल पाता है।
पैनक्रियाज कैंसर में शुरुआत में पेट दर्द की शिकायत रहती है। मगर अक्सर लोग इसे साधारण पेट दर्द मानकर पेनकिलर ले लेते हैं।
पैंक्रियाज कैंसर के कुछ लक्षण अन्य बीमारियों से भी मिलते हैं इसलिए भी इस कैंसर की जांच मुश्किल हो जाती है।
इसके शुरुआती लक्षण पीलिया, हेपेटाइटिस, गॉल स्टोन से भी मेल खाते हैं। इन बीमारियों में भी शरीर में सीरम बिलीरुबिन असामान्य रूप से बढ़ जाता है।
एसिडिटी, कब्ज, पेट दर्द, अपच आदि भी इसकी पहचान होते हैं। मगर यह लक्षण इतने साधारण हैं कि इनके होने पर किसी का ध्यान पैंक्रियाटिक कैंसर की तरफ नहीं जाता है।

Continue Reading

हेल्थ

अच्छी सेहत पाना चाहते हैं तो पालक का करें सेवन, जानें इसके और भी फायदे

Published

on

नई दिल्ली। हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। आज हम आपको पालक के बारे में बताने जा रहे हैं। पालक को साग बनाने के अलावा कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। यह हमारी शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। पालक में शरीर के लिए आवश्यक अमीनो एसिड, विटामिन-ए, फोलिक एसिड, प्रोटीन और लौह तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें बीटा कैरोटिन नामक विटामिन होता है जो आंखो के लिए लाभकारी होता है। इसे सब्जी, सलाद व सूप सभी तरह से बनाकर खाया जा सकता है।

गर्भवती की सेहत

गर्भवती स्त्रियों में फोलिक एसिड की कमी को दूर करने के लिए पालक खाना लाभदायक होता है। इससे हीमोग्लोबिन बढ़ता है। इसमें मौजूद कैल्शियम बढ़ते बच्चों, बुजुर्गों और फीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद है। इससे याददाश्त भी बढ़ती है।

हृदय रोगों में

पालक में मौजूद फ्लेवेनोएड्स एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि कर हृदय रोगों से लडऩे में भी मददगार हैं। इसमें पाया जाने वाला बीटा कैरोटिन और विटामिन-सी टीबी से बचाता है। यह आर्थराइटिस व ओस्टियोपोरोसिस की आशंका को भी घटाता है।

आंखों के लिए उपयोगी

पालक आंखों के लिए अच्छा होता है। यह त्वचा को रूखा होने से बचाता है। साथ ही बालों को झडऩे से रोकता है। पालक के पेस्ट को चेहरे पर लगाने से झाइयां दूर होती हैं।

डायबिटीज होने पर

एक कटोरी पालक में सात ग्राम कैलोरी होती है जो वजन घटाने में सहायक होती है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी है। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल व अल्फा लिपोइक एसिड (एंटीऑक्सीडेंट) डायबिटीज के मरीजों में ग्लूकोज की मात्रा कम करने में सहायक है।

खाएं उबला पालक

इसे खाने से शरीर में ‘विटामिन-ए’ की कमी दूर होकर त्वचा व बालों को पोषण मिलता है।

सब्जी

इसमें दाल, प्याज और कम मात्रा में मसाले मिलाकर प्रयोग कर सकते हैं। पनीर मिलाकर सब्जी बनाने से प्रोटीन की मात्रा बढ़ती है।

सूप

पालक के सूप को आसानी से पचाया जा सकता है। यह पाचनक्रिया को दुरुस्त रखता है। कब्ज के मरीजों के लिए व सर्जरी के बाद पालक खाना लाभकारी होता है।

कब न खाएं

किडनी में पथरी होने पर पालक न खाएं। दरअसल पालक में ऑक्सालेट नामक पदार्थ होता है जो शरीर में मौजूद कैल्शियम के साथ मिलकर कैल्शियम-ऑक्सालेट (किडनी स्टोंस) बनाता है। पालक में प्रोटीन होता है इसलिए ऐसे रोगी जिन्हें ब्लड यूरिया की वजह से घुटनों में दर्द की समस्या हो वे पालक का सेवन न करें। यह वायुकारक होता है इसलिए मानसून में भी खाने से बचें। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

हेल्थ

ग्रीन टी पीने से कम होगा मोटापे का खतरा, जानिए इसके फायदे

Published

on

वाशिंगटन। क्या आप भी मोटापे से परेशान हैं। तो आपको जिम जाने की जरूरत नहीं है। हाल ही में किए गए एक शोध में खुलासा हुआ है कि ग्रीन टी पीने से मोटापे का खतरा कम करता है। यही नहीं तबीयत खराब करने वाले अन्य कारकों को भी ग्रीन टी काफी हद तक सहायक है। वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है। पत्रिका न्यूट्रिशनल बॉयोकेमेस्ट्री में प्रकाशित शोध के अनुसार ग्रीन टी का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

ऐसे किया शोध

वैज्ञानिकों ने एक चूहे पर अध्ययन किया। एक चूहे को खाने में दो फीसदी ग्रीन टी दी गई। इस दौरान पाया गया कि ग्रीन टी नहीं लेने वाले चूहों की तुलना में यह चूहा ज्यादा स्वस्थ था और उसके वजन में भी निरंतर रूप से कमी आई। इस शोध के परिणाम से उत्साहित वैज्ञानिक डायबिटीज और हृदय रोगों में ग्रीन टी के फायदों के बारे में पड़ताल करेंगे।

अच्छे बैक्टीरिया बढ़े

शोध के दौरान पाया गया कि ग्रीन टी का सेवन करने वाले चूहों की आंतों में किसी भी तरह की समस्या नहीं हुई। साथ ही उनकी आंतों में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या बढ़ी, जो पाचन प्रक्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही आंतों की दीवारों में लीकेज की समस्या भी दूर हुई। अमेरिकी ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता रिचर्ड ब्रूनो ने बताया कि ग्रीन टी आंतों में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देकर पाचन प्रक्रिया का दुरुस्त करती है जिससे मोटापे के खतरे में कमी आती है।

वजन घटाने में सहायक

ब्रूनो ने बताया, कुछ लोग ग्रीन टी को वजन घटाने में सहायक बताते हैं तो वहीं कुछ वैज्ञानिक इससे सहमत नहीं हैं। हमने इस शोध में यह जानने की कोशिश की कि ग्रीन टी वजन को बढऩे से कैसे रोकती है। ग्रीन टी में केटचिन्स होते हैं, जो सूजन को कम करने, कैंसर को रोकने और हृदय व लीवर संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य30 mins ago

बाराबंकी में भाजपा समर्थक युवक की धारदार हथियार से हत्या, तनाव

देश1 hour ago

अब घर खरीदना एक अप्रैल से होगा सस्‍ता, जीएसटी काउंसिल ने नए स्‍लैब को दी मंजूरी, पढ़ें बड़ी बातें

राज्य1 hour ago

यूपी : रालोद ने जारी पार्टी उम्मीदवारों की लिस्ट, अजीत सिंह और जयंत चौधरी इस सीट से लड़ेंगे चुनाव

राज्य2 hours ago

दिल्ली पब्लिक जानकीपुरम व प्राथमिक विद्यालय छावनी मड़ियांव में हुई चुनाव पाठशाला

राज्य2 hours ago

अयोध्या : दो सड़क दुर्घटनाओं में बाइक सवार मामा-भांजी और एक अन्य युवक की दर्दनाक मौत

राज्य2 hours ago

सीतामढ़ी : महिलाओं ने श्री श्याम प्रभु संग खेली फूलों की होली, रंग से सराबोर रहे भक्त

राज्य4 hours ago

फतेहपुर : भांग की आड़ में गांजे की बिक्री का वीडियो हुआ वायरल

राज्य5 hours ago

बहराइच : गुण्डा एक्ट के तहत 7 अपराधी हुए जिला बदर, 1 शस्त्र लाइसेंस निरस्त

राज्य5 hours ago

फतेहपुर में पुलिस टीम ने छापा मारकर पकड़ी अफीम की खेती, जांच में जुटे अफसर

राज्य5 hours ago

अयोध्या : पल्सर सवार तीन लुटेरों ने मिठाई कारीगर को पीटकर किया छिनैती

राज्य5 hours ago

अमेठी जिले के होटल पर्ल कांटिनेंटल में प्रेमिका के साथ रात गुजारने के बाद युवक ने खुद को मारी गोली

राज्य6 hours ago

अयोध्या : लखनऊ-फैजाबाद रेलखंड पर फिर मिला अज्ञात अधेड़ का कटा शव

टेक्नोलॉजी6 hours ago

भारत में लांच हुआ रेडमी गो का स्मार्टफोन, बहुत कम है इसकी कीमत, धमाकेदार हैं फीचर्स

मनोरंजन7 hours ago

आलिया भट्ट की दिलेरी, ड्राइवर को दिया ये खास तोहफा, अब सलमान के साथ फरमायेंगी इश्क

राज्य7 hours ago

यूपी : शिवपाल यादव ने जारी की 31 उम्मीदवारों की सूची, फिरोजाबाद से खुद ठोकेंगे ताल

खेल7 hours ago

दो दिग्गजों ने माना, पंत भारत के भविष्य, टीम इंडिया में चौथे नंबर का भगाएंगे ‘सिरदर्द’

दुनिया8 hours ago

अमेरिका के इन 11 शहरों में ‘एन आर आई फॉर मोदी’ का शंखनाद, BJP नेता कर रहें प्रचार

राज्य8 hours ago

जमात रजा-ए-मुस्तफा संगठन ने की न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च मस्जिद पर आतंकी हमले की निंदा

हेल्थ2 weeks ago

मर्दों के लिए खास : स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए खाएं ये असरदार चीजें

टेक्नोलॉजी4 weeks ago

48 मेगापिक्सल कैमरे के साथ धूम मचाने को तैयार है रेडमी Note 7 pro, जानें इसके ख़ास फीचर्स

देश2 weeks ago

जानिए कौन है ये महिला, जो जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन को वाघा बॉर्डर तक छोड़ने आई?

देश3 weeks ago

ब्रेकिंग न्यूज़ : भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनन्दन को कल रिहा करेगा पाकिस्तान : इमरान खान

हेल्थ3 weeks ago

सुबह खाली पेट लहसुन खाने के होते हैं ये जबरदस्त फायदे, आप भी जानें

देश2 weeks ago

अपने ही पायलट की मौत को छिपा रही पाक सेना, भारतीय समझ पाकिस्तानियों ने मार डाला था

देश3 weeks ago

पाकिस्तान में घुसकर भारतीय विमानों ने जैश के ठिकानों पर की भारी बमबारी, 300 आतंकी मारे गए

देश3 weeks ago

PCS परीक्षा-2016 का रिजल्ट घोषित, कानपुर की जयजीत कौर फर्स्ट, टॉपर्स में ये 10 नाम

राज्य3 weeks ago

यूपी की सभी लोकसभा सीटों पर कांग्रेस के लड़ने की तैयारी से सपा परेशान, रामगोपाल यादव ने दी धमकी

देश2 weeks ago

अपनी ही नाबालिग बेटी से देह व्यापार कराती थी मां, अलग-अलग तस्वीरें भेज बुलाए जाते थे ग्राहक

देश4 weeks ago

यूपी : सपा-बसपा गठबंधन ने जारी की लोकसभा सीटों की सूची, जानें किस सीट से कौन लड़ेगा चुनाव

वीडियो4 weeks ago

शहीद मेजर विभूति की शादी का वीडियो हुआ वायरल, पत्नी के साथ ऐसे मनाई थी खुशियां, आप भी देखें

देश4 weeks ago

वीडियो : साल भर भी नहीं हुआ था शादी को, पत्नी ने कुछ यूं दी अपने जांबाज शहीद पति को अंतिम विदाई

राज्य6 days ago

आजमगढ़ से अखिलेश यादव लड़ेंगे चुनाव, कांग्रेस करेगी समर्थन!, जानिए इस सीट का जातीय समीकरण

देश3 weeks ago

पाकिस्तानी सेना का दावा, भारत के दो पायलट हमारे कब्जे में, जारी किया वीडियो

देश4 days ago

समाजवादी पार्टी ने जारी की 4 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, जानिए किस सीट से किसको मिला टिकट

देश3 weeks ago

वतन वापस लौटे विंग कमांडर अभिनंदन, अटारी-वाघा बॉर्डर पर गूंजा-हे शूर वीर तुम्हारा अभिनंदन…महाअभिनंदन

देश2 weeks ago

यूपी की 11 व गुजरात की 4 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस ने घोषित किए उम्मीदवारों के नाम, देखें लिस्ट

Trending