Connect with us

हेल्थ

मोटापा पीड़ित महिलाओं में गर्भधारण की संभावना कम, जानें शरीर के लिए कितना खतरनाक है मोटापा

Published

on

नई दिल्ली। अधिक वजनी महिलाओं को गर्भधारण में संतुलित वजन वाली महिलाओं के मुकाबले एक साल से अधिक का समय लग सकता है। मोटापे से पीड़ित महिलाओं में गर्भपात की आशंका भी दोगुनी से अधिक रहती है। एक महिला रोग विशेषज्ञ ने बताया कि अधिक वजन या मोटापे से पीड़ित महिलाओं में गर्भधारण की संभावनाएं अपेक्षाकृत कम रहती हैं।

शोध बताते हैं कि मोटापा मुख्य कारण तो नहीं है, लेकिन इनफर्टिलिटी (नि:संतानता) का महत्वपूर्ण कारण जरूर है। मोटापे के कारण एंड्रोजन, इंसुलिन जैसे हार्मोन का अत्यधिक निर्माण जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं या अंडोत्सर्जन तथा शुक्राणु के लिए नुकसानदेह प्रतिरोधी हार्मोन बनते हैं। लिहाजा, स्वस्थ लाइफस्टाइल अपनाएं। इससे न सिर्फ आपकी प्रजनन क्षमता बढ़ेगी, बल्कि आप फिट भी रह सकती हैं।

मोटापे के कारण शरीर को बहुत ज्यादा नुकसान

मोटापे के कारण आपके शरीर को बहुत ज्यादा नुकसान होता है। मोटापे से पीड़ित व्यक्तियों में टाइप 2 डायबिटीज, हाई ब्लडप्रेशर, हृदयरोग और यहां तक कि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियां भी उभर सकती हैं। आज युवाओं में मोटापे के मामले आश्चर्यजनक रूप से बढ़ रहे हैं।

एक ही जगह पर लंबे समय तक बैठ कर लगातार वेब सीरीज देखते रहना आज युवाओं में एक नया चलन बन गया है और इस वजह से भी बचपन से ही लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं। हाल ही में एक अध्ययन बताता है कि अस्थमा से पीड़ित बच्चों में मोटापे का शिकार होने की संभावना अधिक रहती है, क्योंकि अपनी सेहत स्थिति के कारण वे व्यायाम करने से दूर रहते हैं और इनहेलर के तौर पर स्टेरॉयड लेने से उनकी भूख बढ़ती जाती है। लिहाजा, लोगों को सलाह है कि वे स्वस्थ भोजन लें, अपना बीएमआई संतुलित रखें और अपने लाइफस्टाइल में शारीरिक गतिविधियों को महत्व दें।

तनाव में भी मोटापे का हो सकते हैं शिकार

यदि आप तनाव में रहते हैं तो आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं। तनाव कई तरीके से वजन बढ़ाने में योगदान कर सकता है। तनाव की वजह से हमारे शरीर में कई हार्मोन पैदा होते हैं जिनमें कोर्टिसोल भी एक है। यह हार्मोन फैट स्टोरेज और शरीर की ऊर्जा खपत प्रबंधित करने का काम करता है। कोर्टिसोल का स्तर बढ़ने से भूख भी बढ़ जाती है। इस वजह से मीठा और वसायुक्त भोजन खाने की इच्छा बढ़ जाती है।

उन्होंने कहा, “गंभीर तनाव की स्थिति में वसा के रूप में शरीर में ऊर्जा इकट्ठा होने लगती है और यह हमारे पेट पर सबसे ज्यादा असर करती और चर्बी बढ़ाता है। मोटापे के कारण हृदय रोग, डायबिटीज, ओस्टियो-अर्थराइटिस आदि जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं। इन सभी बीमारियों का रिस्क फैक्टर कम करने के लिए आपको रोजाना कम से कम एक घंटे तक कुछ शारीरिक व्यायाम करना और अपने खानपान में संतुलित आहार लेना जरूरी है। ज्यादा तनाव न लें और फिट एवं स्वस्थ रहने के लिए अपने व्यक्तिगत तथा प्रोफेशनल जीवन में संतुलन बनाए रखें।”https://www.kanvkanv.com

हेल्थ

मूली खाने से दूर होंगी गंभीर बीमारियां, चेहरे पर आएगा ग्लो, जानिए इसके 8 फायदे

Published

on

लखनऊ। सर्दियां आ रही हैं। इस मौसम में मूली के पराठे और सलाद हर घर के भोजन का अहम हिस्‍सा होते हैं। मूली औषधिय गुणों से भरपूर है। प्रतिदिन मूली के सेवन से कैंसर, डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर समेत कई बीमारियां कोसों दूर रहती हैं। आइये जानते हैं मूली से होने वाले फायदों के बारे में…

कैंसर का खतरा होगा कम

मूली में काफी मात्रा में फॉलिक एसिड होता है. इसके साथ ही साथ मूली में विटामिन सी और एंथोकाइनिन भी पाए जाते हैं. ये तत्‍व कैंसर से लड़ने में मददगार हैं. मूली मुंह, पेट, आंत और किडनी के कैंसर से लड़ने में यह बहुत सहायक साबित हो सकती है.

सर्दी-जुकाम से राहत

मूली की तासीर ठंडी होती है, लेकिन यह आपको सर्दी-जुकाम से लड़ने में मदद कर सकती है. जी हां, मूली खाने से जुकाम से बचे रह सकते हैं. इसलिए इस मौसम में अपने इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने के लिए खाने में मूली को शामिल जरूर करें.

स्वस्थ और हेल्दी बनाए

अगर आप जल्दी-जल्दी बीमार हो जाते हैैं तो मूली आपके लिए अच्छी साबित हो सकती है. यह इम्यून पावर बढ़ाती है और शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार है. बवासीर में कच्ची मूली या मूली के पत्तों की सब्जी बनाकर खाना फायदेमंद होता है. हर रोज सुबह उठते ही एक कच्ची मूली खाने से पीलीया रोग में आराम मिलता है. अगर पेशाब का बनना बंद हो जाए तो मूली का रस पीने से पेशाब दोबारा बनने लगती है. आधा गिलास मूली का रस पीने से पेशाब के साथ होने वाली जलन और दर्द मिट जाता है. खट्टी डकारें आती है तो मूली के एक कप रस में मिश्री मिलाकर पीने से लाभ मिलता है.

डायबिटीज होगी दूर

मूली की एक खूबी यह है कि यह ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स वाली होती है. इसका मतलब यह है कि इसे खाने से आपका ब्‍लड शुगर ज्यादा नहीं होगा. नुस्खों की बात करें तो रोज सुबह मूली खाने से डायबिटीज को नियंत्रण में रखा जा सकता है.

स्किन करेगी ग्लो

अगर मुंहासों से मुक्ति चाहिए तो मूली खाईए. जी हां, मूली में भरपूर मात्रा में विटामिन C, जिंक, B कांप्‍लेक्‍स और फॉस्‍फोरस होता है. यह मुंहासों को दूर करने में मददगार है. आपको करना बस यह है कि मूली का टुकड़ा काटकर मुंहासों पर लगाएं. इसे तब तक लगाए रखें जब तक यह खुश्क न हो जाए. थोड़ी देर बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. कुछ ही दिनों में चेहरा साफ हो जाएगा.

पायरिया से मिलेगी राहत

पायरिया से परेशान लोग मूली के रस से दिन में 2-3 बार कुल्ले करें और इसका रस पिएं तो बहुत फायदा होगा. मूली के रस से कुल्ला करना, मसूड़ों-दांतों पर मलना और पीना दांतों के लिये बहुत लाभकारी है. मूली को चबा-चबा कर खाने से दांतों और मसूड़ों की बीमारियां दूर होती हैं.

थकान होगी दूर

थकान मिटाने और नींद लाने में मूली बेहद फायदेमंद है. वहीं, अगर आपको मोटापे से छुटकारा पाना है तो मूली के रस में नींबू और नमक मिलाकर खाने से बहुत लाभ मिलता है. दरअसल, मूली खाने से आपकी भूख शांत होती है.

मोटापे से मिलेगी राहत

मूली मोटापा दूर करने में भी मददगार है. इसके लिए आपको दिन में दो से तीन बार 100 से 500 एमएल मूली के जूस में नींबू रस मिलाकर पीना होगा. इसके अलावा आप 6 ग्राम मूली के बीजों में अगर आप 1 ग्राम यक्षावर और जरा सा शहद मिलाकर खाएंगे तो चर्बी हटेगी. https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

हेल्थ

ग्लोबल हैंड वॉशिंग-डे का हुआ आयोजन, डॉ. अरुण शाह ने बीमारियों से बचाव के बताये गुर

Published

on

पटना। बिहार के मुज़फ्फरपुर में भारतीय बाल अकादमी की बिहार राज्य इकाई के द्वारा सोमवार को ब्रह्मपुरा स्थित डॉक्टर अरुण शाह के क्लीनिक पर ग्लोबल हैंडवाशिंग डे का आयोजन किया गया। इस अवसर पर डॉ अरुण शाह ने मरीजों को संबोधित करते हुए कहा कि अपने हाथों को स्वच्छ रख कर कई प्रकार की बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। पूरे विश्व में 20 करोड़ लोग 15 अक्टूबर को ग्लोबल हैंडवाशिंग डे मनाते हैं।

हाथों को अच्छे तरीके से धोना चाहिए

डॉ शाह ने बताया कि खाने से पहले और टॉयलेट करने के बाद हमें अपने हाथों को अच्छे तरीके से धोना चाहिए।इससे डायरिया सहीत कई अन्य बीमारी नहीं होती है। जिससे शिशु मृत्यु दर में भी काफी कमी आती है। साथ ही  उन्होंने कहा कि यह जरूरी है कि हमें अपने हाथों की सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। यह एक ऐसी प्रक्रिया है। जिसके जरिए बड़ी आसानी से बिना खर्च किए हुए हम कई बीमारियों से बच सकते हैं। इसके लिए समाज में जागरूकता फैलाने की जरूरत है और जन भागीदारी की भी आवश्यकता है।इसमें सभी लोग साथ दें। इस अवसर पर बड़ी संख्या में मरीज और उनके परिजन उपस्थित थे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

हेल्थ

प्लास्टिक की बोतल में पानी पीना है बेहद खतरनाक, हो सकते हैं ये गंभीर परिणाम

Published

on

नयी दिल्ली। अगर आप प्लास्टिक की बोतल से पानी पीते हैं तो आज ही छोड़ दें क्योंकि यह हमारे शरीर के लिए बेहद खतरनाक है। बता दें कि एक अध्ययन के मुताबिक प्लास्टिक चाहे किसी भी तरह की हो, नुकसानदायक ही है। प्लास्टिक की बोतलें केमिकल्स और बैक्टीरिया से भरी हुईं होती हैं और स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक हैं।

हों सकते हैं ये गंभीर नुकसान

  1. नुकसानदायक रसायनों के अलावा प्लास्टिक फ्लोराइड, आर्सेनिक और एल्युमीनियम जैसे पदार्थ भी रिलीज करती है, जो मानव शरीर के लिए जहरीले होते हैं. प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने का मतलब है कि आप अपनी सेहत को धीमा जहर दे रहे हैं.
  2. प्लास्टिक गर्म वातावरण में पिघलती है. जब हम कार या बाइक में प्लास्टिक की बोतल रखते हैं तो ये सूर्य की सीधी रोशनी के संपर्क में आ जाता है. इस हीटिंग से डाऑक्सिन निकलता है जो ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है.
  3. बाइफिनाइल ए एक ऐसा रसायन है जो डायबिटीज, फर्टिलिटी, व्यवहार से संबंधित समस्याएं पैदा कर सकता है. अच्छा होगा कि आप प्लास्टिक की बोतलों में पानी स्टोर करना छोड़ दें.
  4. प्लास्टिक में फैथलेट्स जैसे केमिकल की मौजूदगी की वजह से लिवर कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है. यही नहीं, इससे स्पर्म काउंट भी घट जाता है.
  5. जब हम प्लास्टिक की बोतलों में पानी पीते हैं तो इससे हमारा इम्यून सिस्टम भी प्रभावित होता है. प्लास्टिक की बोतलों से केमिकल हमारे शरीर में पहुंच जाते हैं और प्रतिरक्षा तंत्र को डिस्टर्ब कर देते हैं.https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
देश6 hours ago

बिहार भाजपा में हलचल, कई सांसदों का कट सकता है पत्ता

देश6 hours ago

टीम इंडिया के मौजूदा गेंदबाज की पत्नी आयी सियासत में, थामा इस पार्टी का दामन

देश7 hours ago

वीडियो : भाजपा की पीसी में दिलचस्प नजारा, कांग्रेसी विधायकों ने खाए लड्डू, उंगलियां चाटते दिखे मंत्री

राज्य7 hours ago

बहराइच : विद्यालयों में आयोजित हुई रंगोली व मेंहदी प्रतियोगिता

राज्य7 hours ago

बहराइच : विद्यादान का महत्व रक्तदान से कम नहीं : जिलाधिकारी

राज्य7 hours ago

श्रावस्ती : ट्रक की टक्कर से कार चालक गम्भीर रूप से घायल

देश7 hours ago

बसपा के पूर्व सांसद का दबंग बंदूकबाज बेटा मुश्किल में, लखनऊ में 5 जगह छापे, गृह मंत्रालय पहुंचा केस

राज्य7 hours ago

फैजाबाद में बेसहारा किशोरी के साथ दूसरे समुदाय के तीन युवकों ने किया गैंगरेप

राज्य7 hours ago

फैजाबाद : भाजपा कार्यकर्ता ने अशोभनीय फोटो पोस्ट कर पीएम पर की अभद्र टिप्पणी, भेजा गया जेल

मनोरंजन7 hours ago

भोजपुरी सिनेमा की तरक्‍की के मुद्दे पर उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी से मिले रवि किशन

राज्य7 hours ago

यूपी : जिला अस्पताल में वॉर्ड ब्वाय ने साथी के साथ मिलकर नर्सिंग की छात्रा से किया गैंगरेप

राज्य10 hours ago

वीडियो : बरेली में आला हजरत दरगाह पर पेश की 100 फूलों की डलिया का नजराना

टेक्नोलॉजी11 hours ago

भारत में लॉन्च हुआ Honor 8X , जानें कीमत और फीचर्स

देश11 hours ago

आईपीएस को धमकाने के मामले में मुलायम को क्लीनचिट, अमिताभ ठाकुर के खिलाफ जांच का आदेश

राज्य11 hours ago

अयोध्या के यलो जोन में ड्यूटी पर जा रहा सिपाही ट्रेन की चपेट में आया, एक पैर कटा

राज्य11 hours ago

अयोध्या में अनशनकारी महंत परमहंस दास ने कहा, योगी और मोदी मेरी जान के प्यासे

हेल्थ12 hours ago

मूली खाने से दूर होंगी गंभीर बीमारियां, चेहरे पर आएगा ग्लो, जानिए इसके 8 फायदे

देश12 hours ago

प्रधानमंत्री किसानों के समृद्धि व खुशहाली के लिए समर्पित : राजीव रंजन कुमार

देश4 days ago

VIDEO : मोदी के मंत्री ने एक्टिंग कर चौंकाया, लंबी मूंछें और राजशाही लिबास में आए नजर

राज्य2 weeks ago

विवेक हत्याकांड : अब इंस्पेक्टर ने लिखा फेसबुक पर पोस्ट, ‘मैं पुलिस में हूं जिसे जानकारी नहीं वो समझ ले’…

देश5 days ago

शिवपाल पर मेहरबान हुई योगी सरकार, मायावती का खाली बंगला किया उनके नाम, सियासी हलचल तेज

देश3 weeks ago

लखनऊ गोलीकांड : योगी बोले कराएंगे सीबीआई जांच, DGP बोले, बर्खास्त होंगे दोनों आरोपी सिपाही

देश3 days ago

वीडियो : पुलिसवाले ने सरेराह न्यायाधीश की पत्नी और बेटे को मारी गोली, बोला-ये शैतान हैं

राज्य3 weeks ago

योगी आदित्यनाथ के गढ़ में शोहदों का आतंक, गोरखपुर का इंटर कॉलेज बंद

देश2 weeks ago

यूपी : SDM ने गोली मारकर तो महिला सिपाही ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, सुसाइड नोट से मचा हड़कंप

देश6 days ago

गैर मर्द के साथ शारीरिक संबंध बना रही थी पत्नी, अचानक आया पति और फिर…

देश3 weeks ago

लखनऊ शूटआउट : पत्नी बोली-अपना जुर्म छिपाने के लिए पति को चरित्रहीन साबित करने में जुटी पुलिस

राज्य3 weeks ago

1986 से अब तक AK-47 की गोलियों से दहलता रहा है मुजफ्फरपुर

राज्य3 weeks ago

मुलायम सिंह यादव बने दादा, छोटी बहू ने बेटी को दिया जन्‍म

राज्य2 weeks ago

विवेक तिवारी के हत्यारोपी सिपाही प्रशांत के रोम-रोम में भरी है दबंगई, लोग बुलाते हैं ‘छोटा डॉन’

दुनिया1 week ago

बेहोश होने तक ISIS के आतंकी करते थे रेप, पढ़ें, 2018 की नोबेल विजेता नादिया की दर्दभरी कहानी

देश2 days ago

अखिलेश को झटका देने की तैयारी में योगी सरकार, शिवपाल के बाद अब राजा भैया पर हुई मेहरबान

राज्य2 weeks ago

विवेक हत्याकांड के आरोपी सिपाही के समर्थन में उतरी लखनऊ पुलिस, देखें तस्वीरें

देश2 weeks ago

विवेक हत्याकांड : आरोपी के समर्थन में बगावत पर उतरे पुलिसकर्मी, एक सस्पेंड, लीडर हिरासत में

देश1 week ago

बच्ची से बलात्कार के बाद गुजरात में हिंसा, रोजी-रोटी छोड़ घर लौटने को मजबूर हुए UP-बिहार के लोग

राज्य2 days ago

मुज़फ्फरपुर अब सिंघम के हवाले, अपराधियों की उड़ी नींद, पूरी रात सड़कों पर पुलिस

Trending