सरसों के तेल से इन जगहों पर जरूर करें मालिश, होंगे कई जबरदस्त फायदे

हमारे रसोई में रखे कई ऐसी चीजें है जिसके इस्तेमाल से सेहत के लिए कई फायदे है। ऐसे में हम बात कर रहे हैं सरसों के तेल की। सरसों का तेल सभी के घरों में आसानी से मिल जाता है। सरसों के तेल से शरीर के कुछ हिस्सों पर मालिश जरूर करनी चाहिए
 
सरसों के तेल से इन जगहों पर जरूर करें मालिश, होंगे कई जबरदस्त फायदे 

हेल्थ। हमारे रसोई में रखे कई ऐसी चीजें है जिसके इस्तेमाल से सेहत के लिए कई फायदे है। ऐसे में हम बात कर रहे हैं सरसों के तेल की। सरसों का तेल सभी के घरों में आसानी से मिल जाता है। सरसों के तेल से शरीर के कुछ हिस्सों पर मालिश जरूर करनी चाहिए. इससे हमारे शरीर को कई जबरदस्त फायदे होते हैं. आइये हम आपको बताते है कि शरीर के किन हिस्सों पर सरसों का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है और इसके फायदे क्या हैं-

हाथ, पैर, कमर समेत पूरा शरीर

उत्तर भारत में सर्दियों में स्किन ड्राई हो जाती है, जिसके कारण खुजली और दरार पड़ने लगती है. लेकिन आप नहाने से पहले शरीर पर थोड़ा सरसों का तेल लगाकर स्किन को मॉश्चराइज कर सकते हैं. सरसों का तेल नैचुरल मॉश्चराइजर का काम करता है.

चेहरे पर सरसों का तेल लगाने के फायदे

सरसों के तेल में विटामिन ई होता है, जो चेहरे की स्किन को मुलायम और जवान बनाने में मदद करता है. इसके साथ ही सरसों के तेल से दाग-धब्बों को हल्का भी किया जा सकता है. इसके लिए फेस पैक में सरसों का तेल मिलाया जा सकता है या फिर इसकी कुछ बूंदें लेकर चेहरे पर मसाज की जा सकती है.

दांतों पर सरसों का तेल लगाने के फायदे

शायद बहुत कम लोग जानते होंगे, लेकिन दांतों पर सरसों का तेल लगाने से कई फायदे मिलते हैं. सरसों के तेल का इस्तेमाल ना सिर्फ दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाता है, बल्कि पीले दांतों को साफ भी करता है. आप रोजाना एक चुटकी सेंधा नमक, कुछ बूंद सरसों का तेल और एक चुटकी हल्दी को मिलाकर उंगली से दांत और मसूड़ों पर रब करें. मसाज के बाद कुछ मिनट बाद मुंह बंद रखें और फिर गुनगुने पानी से मुंह धो लें.

बालों में सरसों का तेल लगाने के फायदे

बालों में सरसों का तेल लगाकर हेयर कंडीशनिंग की जा सकती है. इसके अलावा, सिर में सरसों के तेल की मालिश से डैंड्रफ को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है और बाल मजबूत होते हैं. आप स्कैल्प व बालों में सीधा सरसों का तेल लगा सकते हैं या फिर इसे हेयर मास्क में भी शामिल कर सकते हैं.

दर्द या सूजन वाली जगह

अगर चोट के कारण शरीर के किसी हिस्से पर सूजन या दर्द हो रहा है, तो आप सरसों के तेल से दर्द व सूजन को कम कर सकते हैं. इसमें दर्द को कम करने वाले तत्व और सूजन को कम करने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं. आप इसके लिए सरसों का तेल गुनगुना करके मालिश कर सकते हैं.

नोट : यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए साझा की जा रही है। अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित हो तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।