सर्दियों में खजूर का जरूर करें सेवन, इन चीजों में है बेहद फायदेमंद

सर्दियों के मौसम में कुछ चीजे ऐसी होती है जिनका सेवन हमें जरूर करना चाहिए। ऐसे में खजूर एक ऐसा फल है कि जिसके इस्तेमाल करने से हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे शरीर को डाइजेशन में सुधार से लेकर शरीर में खून की कमी को दूर करने आदि कई तरह के लाभ मिलते है।
 
सर्दियों में खजूर का जरूर करें सेवन, इन चीजों में है बेहद फायदेमंद 

हेल्थ। सर्दियों के मौसम में कुछ चीजे ऐसी होती है जिनका सेवन हमें जरूर करना चाहिए। ऐसे में खजूर एक ऐसा फल है कि जिसके इस्तेमाल करने से हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे शरीर को डाइजेशन में सुधार से लेकर शरीर में खून की कमी को दूर करने आदि कई तरह के लाभ मिलते है। खजूर का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है. सर्दियों के मौसम में खजूर का खाना सेहत के लिए जरूरी है. अगर आप काफी दिनों तक इसको स्टोर करना चाहते हैं और सूख जाते हैं या टेस्ट खराब हो जाता है, तो आइये जानते है की खजूर के फायदे और उसको स्टोर करने के बारे में। 

खजूर को हमेशा ही साफ शीशे वाले जार में स्टोर करें. कभी भी जार को खजूर से पूरा ना भरें ऐसा करने से यह जल्दी खराब हो जाएंगे. खजूर को हमेशा ही साफ शीशे वाले जार में स्टोर करें. कभी भी जार को खजूर से पूरा ना भरें ऐसा करने से यह जल्दी खराब हो जाएंगे. इसके साथ खजूर को स्टोर करते समय ध्यान रखें कि उसे धूप,गर्म हवा, गैस और ओवन से दूर रखें. अगर ऐसा करते हैं तो खजूर लंबे समय तक स्टोर रहते हैं. इसके अलावा आपव खजूर को आप जिप वाले बैग में स्टोर कर सकती हैं.

आप किसी बॉक्स में भरकर फ्रिज में भी इसको स्टोर कर सकती हैं. हालांकिनरम खजूर को अधिक समय तक स्टोर नहीं करें और उनको दो हफ्ते के अंदर ही खाकर खत्म कर दें. खजूर को करीब 6 महीने तक स्टोर करने के लिए इसको जार में भरकर ब्लोटिंग पेपर से बंद करके रखें, आप चाहें तो खजूर को स्टोर करने के लिए एयरटाइट प्लास्टिक के डिब्बे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

खजूर खाने के फायदे

  • एनीमिया (खून की कमी) में रामबाण

  • गठिया के लिए एक उत्तम औषधि है खजूर 

  • महिलाओं के पैर दर्द, कमर दर्द में आराम देता है 

  • कब्ज से छुटकारा मिलता है 

  • पाचन विकार दूर करता है 

  • अल्सर, एसिडिटी में राहत देता है खजूर 

  • शरीर में शक्ति बढ़ाने के लिये बहुत उत्तम